×

Firozabad news: डेंगू बुखार की चपेट में आए कई गांव, अस्पतालों में बेड फुल

इन दिनों वायरल फीवर और डेंगू ने फिरोजाबाद के ग्रामीण इलाकों में दहशत पैदा कर रखी है।

Brajesh Rathore
Published on: 25 Aug 2021 10:06 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 10:07 AM GMT)
Firozabad dengue fever
X

फिरोजाबाद में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने लगाया कैंप (फोटो-न्यूजट्रैक)

Firozabad news: देश-प्रदेश में जहां कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं इन दिनों वायरल फीवर और डेंगू ने फिरोजाबाद के ग्रामीण इलाकों में दहशत पैदा कर रखी है। जिले में ऐसे कई गांव हैं, जो इस फीवर की चपेट में हैं। अलग-अलग गांवों में कई लोगों की तो मौत हो चुकी है। अभी भी गांवों में सैकड़ों लोग बीमार हैं। अस्पतालों में भी वार्ड फुल हो चुके हैं।

देश-प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर सतर्कता बरती जा रही है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने इसको लेकर अलर्ट किया है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के मुताबिक सितंबर और अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। सरकार इसे रोकने लिए हर संभव कदम उठा रही है। इसी बीच फिरोजाबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में डेंगू महामारी ने दस्तक दे दी है।

फिरोजाबाद जिले के गांव नगला अमान, मरघटी जलालपुर, टापा खुर्द में 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इन गांवों में अभी भी सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण बीमार हैं। 20 से ज्यादा बुखार से पीड़ित मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। गंभीर रूप से बीमार मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। जिला अस्पताल में भी वार्ड फुल हो चुका है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल में एक वार्ड अतिरिक्त बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के जानकारों की मानें तो जलभराव की समस्या की वजह से वायरल फीवर चल रहा है। ग्रामीण इलाकों में गलियों में जलभराव और दलदल होने की वजह से वायरल फीवर फैल रहा है। यही नहीं शहर के एलान नगर में जल जमाव के कारण संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका है। हालांकि नगर निगम ने यहां जल निकासी का इंतजाम कराया है और फॉगिंग भी कराई है।

ग्रामीण क्षेत्र में हर घर मे दो से चार लोग बीमार पड़े हैं, एक दो दिन के बुखार में प्लेट लेट्स बहुत जल्द गिरता है। चक्कर, उल्टी, पेट, दर्द, जलन, कमजोरी से बुखार पीड़ित परेशान हैं फ़िरोज़ाबाद मेडिकल कॉलेज से लेकर शिकोहाबाद जिला सयुक्त चिकित्सालय में प्रतिदिन हजारों मरीजों की भीड़ जुटती है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story