×

Firozabad News: नगर की एक मात्र बजाज इलैक्ट्रीकल्स हुई बंद, कर्मचारियों में आक्रोश, रोजी रोटी का सवाल

Firozabad News: एशिया की नंबर वन बल्व फैक्टरी बंद होने से क्षेत्र के कर्मचारियों की रोजी रोटी का सवाल खड़ा हो गया है। बजाज इलैक्ट्रीकल्स के मुख्य गेट पर बंदी का नोटिस चस्पा देखकर कर्मचारियों ने एसडीएम से मुलाकात की।

Brajesh Rathore
Published on: 4 Jan 2022 4:54 PM GMT
Firozabad News: Citys only Bajaj Electricals shut down, employees angry, question of livelihood
X

फ़िरोज़ाबाद: Bajaj Electricals कंपनी बंद, कर्मचारियों में आक्रोश 

Firozabad News: फ़िरोज़ाबाद जिले (Firozabad District) के शिकोहाबाद नगर की पहचान बजाज इलैक्ट्रीकल्स (Bajaj Electricals) में मंगलवार को पूर्ण बंदी का नोटिस चस्पा हो गया। बजाज इलैक्ट्रीकल्स से क्षेत्र की सैकड़ों मजदूरों का परिवार पल रहा था। लेकिन फैक्ट्री बंद होने से अब मजदूर बेरोजगार हो गये हैं। उनके सामने परिवार के भरण पोषण की समस्या खड़ी हो गई है। मंगलवार को बड़ी संख्या में श्रमिक तहसील पहुंचे और उप जिलाधिकारी और सीओ से न्याय की गुहार लगाई।

मंगलवार को बजाज इलैक्ट्रीकल्स फैक्ट्री के मुख्य गेट के बाहर बंदी की सूचना चस्पा कर दी गई। फैक्ट्री के गेट पर जब कर्मचारियों ने बंदी की सूचना पढ़ी तो उनके होश उड़ गये। कर्मचारी एकत्रित हुए और फैक्ट्री पर हंगामा करने लगे। सूचना पर नवागत सीओ अनिवेश कुमार सिंह (CO Anivesh Kumar Singh) मौके पर पहुंच गये और उन्होंने मजदूरों को समझा बुझा कर मामला शांत कराया।

बजाज इलैक्ट्रीकल्स फैक्ट्री के कर्मचारियों ने ज्ञापन सौंपा, लगाई न्याय की गुहार

इसके बाद कर्मचारी इंडिकेट श्रमिक संघ के अध्यक्ष उदयवीर और सचिव हरीनाथ के साथ एसडीएम शिव ध्यान पांडे (SDM Shiv Dhyan Pandey) से मिले और उन्हें एक ज्ञापन सौंप कर न्याय की गुहार लगाई। इस संबंध में उप जिलाधिकारी ने बताया कि बजाज इलैक्ट्रीकल्स के कर्मचारी उनसे आकर मिले थे। उनकी बात को सुना और उन्हें शांतिप्रिय तरीके से अपनी बात रखने के लिए कहा है। उनके द्वारा दिये गये ज्ञापन को उचित स्तर पर पहुंचा दिया जायेगा।

एशिया की नंबर वन बल्व फैक्टरी बंद होने से क्षेत्र के कर्मचारियों की रोजी रोटी का सवाल

फ़िरोज़ाबाद जिले के शिकोहाबाद नगर में आठ हजार कर्मचारियों को रोजी रोटी देने बाली शिकोहाबाद की पहचान हिंदलेम्प बल्व की पूरी एशिया में अलग पहचान थी जो काफी समय तंगी में बंद होती जा रही है कर्मचारियों की छटनी करना काफी समय से किया जा रहा था आज ताला बंद कर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया

गेट पर चस्पा की सूचना

बजाज इलैक्ट्रीकल्स कारखाने के मुख्य गेट पर जिसमें लिखा है कि "जैसा आप सभी को ज्ञात है कि पिछले काफी समय से विभिन्न प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण इस कारखाना को चलाना संभव नहीं रह गया है। अतः इस कारखाना का उत्पादन कार्य बंद करना अपरिहार्य हो गया है तथा यह कारखाना (उत्पादन प्रक्रिया) पूर्ण व स्थाई रूप से बंद किया जाता है। उपरोक्त बंदी से प्रभावित संबंधित श्रमिकगण को उनका पूर्ण एवं अंतिम भुगतान व विवरण अलग से प्रेषित किये जा रहे हैं। अति आवश्यक प्रक्रियाओं जैसे विद्युत आपूर्ति, जल आपूर्ति एवं सुरक्षा आदि से संबंधित कर्मचारीगण इस बंदी से पृथक रहेंगे।" इस बंदी सूचना पर कारखाना प्रबंधक संजय सिंह एवं चेयरमैन एवं मैनेजिंग डाइरेक्टर शेखर बजाज के हस्ताक्षर हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story