×

Viral Fever in UP: फिरोजाबाद में वायरल फीवर से बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा, लोगों में दहशत

फिरोजाबाद में बुखार खांसी-जुकाम और टाइफायड जैसे लक्षणों वाले मरीज सामने आ रहे...

Brajesh Rathore
Report Brajesh RathorePublished By Ragini Sinha
Published on: 2 Sep 2021 9:20 AM GMT
Viral fever in up
X

फिरोजाबाद में वायरल फीवर से बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

Firozabad : यूपी के फिरोजाबाद में वायरल बुखार, डेंगू और मलेरिया की चपेट में अधिकांश इलाका आ गया है। इस बीमारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा 100 के पार निकल चुका है। इससे अब स्वास्थ्य अधिकारियों में भी हड़कंप है। ग्रामीणों ने बताया कि वायरल बुखार में लोगों को पेट दर्द, प्लेटलेट का कम होना जैसी समस्या हो रही है। इसके कारण कई मरीजों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी का नाम जापानी इंसेफेलाइटिस बताया जा रहा है।

वायरल बुखार से पीड़ित मरीज

ग्रामीणों में डर का माहौल

ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव के कई लोग इस वायरल बुखार की चपेट में आ गए हैं। इनमें कौशल किशोर, यशपाल, शैलेश, पुत्र सौमेश, सत्यप्रकाश , रामपाल सिंह, उमेश , गंगा सिंह, जाहर सिंह आदि कई और लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। भाजपा नेता बनवारी लाल यादव ने बताया कि गांव में 100 से अधिक लोग बीमार है। वहीं, कई लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं, कई ग्रामीणों की मौत भी हो चुकी है।

इन इलाकों में हैं सबसे ज्यादा केस!

फिरोजाबाद के नगरीय क्षेत्र में सर्वाधिक वायरल और डेंगू के मामले सामने आए हैं। इनमें ओम नगर, नगला-अमान, नई आबादी, पीपल नगर, ऐलान नगर, चंदवार गेट, आजाद नगर, महावीर नगर, नारखी, नगला अमान, भगवान नगर जैसे इलाकों में सबसे ज्यादा केस हैं।

Up में तेजी से फैल रहा बीमारी

क्यों होती है यह बीमारी

मॉनसून के बाद जल-जमाव और अन्य वजहों से मच्छरों के पनपने के कारण इंसेफेलाइटिस या दिमागी बुखार फैलता है। बच्चों में तेज बुखार के साथ झटके आते हैं।

यह लापरवाही दे रही बीमारियों को न्योता

  • कोरोना के केसेज कम होता देख लोग लापरवाही बरत रहे हैं। लोग बिना मास्क ही अस्पताल में पहुंच रहे हैं।
  • मानसून में बारिश के बाद अस्पताल परिसर में जलजमाव भी हो रहा है, जो कई बीमारियों को दावत दे सकता है। ऐसे में लोगों की लापरवाही भारी पड़ सकती है।
  • कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए लोग लापरवाही ना करें। सभी लोग कोरोना नियमों का पहले की तरह ही सख्ती से पालन करें।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story