×

Hathras News: एक क्लिक में जानें हाथरस जिले की आज की बड़ी खबरें

हाथरस जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को अपनी फसल की सुरक्षा मिलती है।

Chandrel Kulshreshtha
Published on: 14 July 2021 4:38 PM GMT
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
X

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रमाण पत्र देते हुए (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Hathras News: हाथरस जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को अपनी फसल की सुरक्षा मिलती है। इस योजना के तहत में रबी, खरीफ आदि फसलों को भी शामिल किया गया है। हाथरस जनपद के किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। जनपद में एक जुलाई से लेकर सात जुलाई तक फसल बीमा सप्ताह भी मनाया गया। जिसमें पिछले वर्षों के अपेक्षा अधिक किसानों द्वारा बीमा कराए जाने की सम्भावना है।

बीमा योजना प्रभारी सीपी शर्मा ने बताया कि एक जुलाई से सात जुलाई के बीच फसल बीमा सप्ताह मनाया जाता है। साथ ही योजना के प्रचार-प्रसार के लिए 20 तारीख तक वाहन छोड़े गए हैं। किसानों को फसल बीमा कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसका प्रीमियम कटने का समय 31 जुलाई तक होता है।

उसके बाद ही इसके परिणाम आते हैं कि कितने किसानों की फसल का बीमा हुआ है। सीपी शर्मा ने बताया कि 2020 से 21 में तीन लाख 98 हजार रुपए से अधिक धनराशि की किसानों को क्षतिपूर्ति दी गई है। उन्होंने बताया कि क्षतिपूर्ति सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 15 प्रतिशत किसानों की संख्या बढ़ने की सम्भावना है।

वहीं, फसल बीमा के तहत लाभ ले चुके किसानों ने अन्य किसान भाइयों से अपील की कि वह भी अपनी फसल का बीमा जरूर कराएं। हिमांशु सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष उनकी फसल ख़राब हो गई थी। फसल बीमा कराया हुआ था, उन्हें उसका फायदा मिला, जिससे उन्होंने आगे की फसल की तैयारी की है।

किसान बृज भूषण राजेश ने बताया कि उन्होंने अपनी फसल का बीमा कराया था। पिछले सत्र में उन्होंने बीमा कराया था। जिससे उनकी फसल ख़राब होने के बाद उन्हें लाभ मिला। उन्होंने सभी किसान से अपील की कि सभी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराएं और सरकारी योजनाओं का लाभ लें।

महंगाई के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान


Hathras News: जिले में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर जनपद की विभिन्न पेट्रोल पंप पर जाकर कांग्रेस पार्टी के फ्रंटल संगठन एवं प्रकोष्ठ विभागों ने पेट्रोल डीजल मूल्य वृद्धि एवं महंगाई के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया।

जहां आगरा रोड पेट्रोल पंप पर महिला कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष बीना गुप्ता एडवोकेट एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष विकास चौधरी पिछड़ा वर्ग की ओर से संदीप कश्यप अल्पसंख्यक विभाग की ओर से मुबीन खान ने जनमानस से हस्ताक्षर कराए। तो वही लाडपुर पर व्यापार प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष पिंटू खटीक के नेतृत्व में हस्ताक्षर कैंप लगा वही मेडू रोड पर शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव अविनाश पचौरी प्रदेश सचिव सुनील शर्मा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विपिन अग्निहोत्री के नेतृत्व में कैंप लगा।

हाथरस जनपद की चारों तहसील एवं सातों ब्लॉकों की तमाम पेट्रोल पंप पर कांग्रेसियों ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने विभिन्न पेट्रोल पंप के हस्ताक्षर अभियान में पहुंचकर कांग्रेस जनों का मनोबल बढ़ाया। जिला अध्यक्ष ने कहा कि आज साक्षर अभियान में जनता से जब बात की तो आम जनमानस भी कांग्रेस पार्टी की इस मुहिम में कांग्रेस के साथ खड़ी है । लोगों ने हस्ताक्षर करने के साथ-साथ सरकार की जनविरोधी नीति का विरोध भी किया और कांग्रेसियों का मनोबल बढ़ाया हस्ताक्षर अभियान में शहर अध्यक्ष विनोद कुमार कर्दम पंडित ऋषि कुमार कौशिक हरिशंकर वर्मा कपिल नरूला संतोष उपाध्याय विष्णु कुमार अनुराग सिंह आदि मौजूद रहे।

पुलिस ने दबोचे सट्टे की खाई बाडी करने वाले चार अपराधी


Hathras News: हाथरस जिले की थाना कोतवाली सदर पुलिस द्वारा सट्टे की खाई बाडी करने वाले चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से 1800 रुपये, पर्चा सट्टा, दफ्ती, डायरी आदि पुलिस ने बरामद की है।

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के आदेशानुसार जुए/सट्टे के रोकथाम हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत कोतवाली सदर पुलिस ने सट्टे की खाई बाडी करने वाले चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा पकड़े गए अभियुक्तों में मुरारी पुत्र रमेशचन्द्र निवासी गिजरौली, जप्पो पुत्र बंगाली, अरुण पुत्र हरीराम और करन पुत्र काँति प्रसाद निवासी शिव कालोनी भट्टा वाली गली शामिल हैं।

कोतवाली सदर के प्रभारी निरीक्षक अरविन्द कुमार राठी ने बताया कि इनके कब्जे से 1800 रुपये, पर्चा सट्टा, दफ्ती, पेन आदि रामद किया गया। साथ इनकी गिरफ्तारी व बरामदगी के सम्बन्ध में थाना कोतवाली सदर पुलिस द्वारा आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story