×

डेंगू का मुफ्त इलाजः इनके लिए वरदान बनी आयुष्मान भारत योजना, जानें कैसे

Hathras News: डेंगू का मुफ्त इलाजः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना, आयुष्मान भारत योजना का लाभ लोगों की खूब मिल रहा है। जनपद के एक गांव निवासी भगवान सेवक ने बताया कि उन्हें डेंगू हुआ था जिसका इलाज उन्होंने फ्री में कराया।

Chandrel Kulshreshtha
Published on: 11 Nov 2021 3:30 PM GMT
Free treatment of dengue: Ayushman Bharat scheme became a boon for them, know how
X

वरदान बनी आयुष्मान भारत योजना

Hathras News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी, आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) लगातार लोगों के लिए वरदान साबित हुई है। बीते दिनों जब डेंगू (Dengue) ने अपने पैर पसारे तो इस योजना के तहत लाभार्थियों ने अपना मुफ्त में इलाज कराया और स्वस्थ होकर अपने घर गए। आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी तथा निजी अस्पतालों (government and private hospitals) में बेहतर से बेहतर इलाज मुफ्त में किया जाता है।

जनपद के एक गांव निवासी भगवान सेवक ने बताया कि उन्हें डेंगू हुआ था। उनका इलाज सहपऊ स्थित श्री राम अस्पताल (Shri Ram Hospital) में मुफ्त में हुआ। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना बहुत अच्छी योजना है, इससे उनका इलाज मुफ्त में हो सका। बेहतर से बेहतर सुविधा मिली। हमने पहले ही आयुष्मान कार्ड बनवा लिया था। आयुष्मान कार्ड (ayushman card) होने से हमारा बहुत सारा पैसा भी बचा।

योजना के अन्य लाभार्थी शिवम कुमार ने बताया कि उनका डेंगू का इलाज फ्री में (free dengue treatment) हुआ। वह अस्पताल में 5-6 दिन तक भर्ती रहे थे। जहां उन्हें चिकित्सकों द्वारा समय -समय पर देखा गया। अच्छा इलाज मुहैया कराया गया। शिवम ने कहा कि योजना बेहद अच्छी है। इससे तहत उनका इलाज मुफ्त में हो सका।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रभात सिंह (District Program Coordinator Dr. Prabhat Singh) ने बताया कि योजना के तहत डेंगू का इलाज हुआ। उन्होंने बताया की बहुत से लोगों ने इस योजना के तहत अपना मुफ्त इलाज कराया। डॉ. सिंह ने बताया कि योजना के तहत जिले के 03 निजी अस्पतालों - एबीजी हॉस्पिटल, श्री राम हॉस्पिटल व सरस्वती हॉस्पिटल इलाज किया जाता है। साथ ही बागला जिला अस्पताल व बागला जिला महिला अस्पताल व 07 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर योजना के तहत इलाज किया जाता है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से अपने आयुष्मान कार्ड जल्द से जल्द बनवाने की अपील की।

मच्छरों को घर में आने से रोकें

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी कहा कि खिड़कियों और दरवाजों पर महीन जाली लगवाकर मच्छरों को घर में आने से रोकें। गुग्गुल के धुएं से मच्छर भगाना अच्छा देशी उपाय है। घर के अंदर सभी जगहों में हफ्ते में एक बार मच्छरनाशक दवा (मच्छरनाशक दवा) का छिड़काव जरूर करें। यह दवाई फोटो-फ्रेम्स, पर्दों, कैलेंडरों आदि के पीछे और घर के स्टोर-रूम और सभी कोनों में जरूर छिड़कें। दवाई छिड़कते वक्त अपने मुंह और नाक पर कोई कपड़ा जरूर बांधें। साथ ही, खाने-पीने की सभी चीजों को ढककर रखें। उन्होंने बताया कि ऐसे कपड़े पहने, जिससे शरीर का ज्यादा-से-ज्यादा हिस्सा ढका रहे। खासकर बच्चों के लिए यह सावधानी बहुत जरूरी है। रात को सोते समय मच्छरदानी लगाएं।

यह है आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme)

- यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

- योजना में हर परिवार को हर साल 5 लाख रुपए तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिलती है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का इलाज और दवाइयां शामिल हैं।

- योजना के अंतर्गत देश के उन प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है, जो आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हुए हैं।

- फिलहाल आयुष्मान भारत में 1,669 तरह के मेडिकल पैकेज शामिल हैं। इनमें 1080 सर्जिकल, 588 मेडिकल और 1 अन्य पैकेज है।

- आयुष्मान भारत का लक्ष्य सभी को हेल्थ कवरेज मुहैया कराना और दूर दराज के क्षेत्रों में नागरिकों को मुफ्त एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story