×

Mathura News: कान्हा की नगरी में रिले जागरूकता का भव्य कार्यक्रम

प्रधानमंत्री की अपील का बरेली से शुरू हुई ओलंपिक रिले आज कान्हा की नगरी मथुरा पहुँची।

Nitin Gautam
Published on: 26 July 2021 11:01 AM GMT
olympic relay
X

ओलंपिक रिले के कार्यक्रम को संबोधित करते वक्ता

Mathura News: टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के उत्सावर्धन के लिए देश के प्रधानमंत्री की अपील का बरेली से शुरू हुई ओलंपिक रिले आज कान्हा की नगरी मथुरा पहुँची। जहां खिलाड़ियों ने रिले टीम का जोशीला स्वागत किया। इस अवसर पर खिलाड़ियों और अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस फैसले की जमकर तारीफ की जिसमें उन्होंने मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के रूप में एक बड़ी राशि देने का एलान किया है। यूपी के खिलाड़ियों के लिए दी गयी प्रोत्साहन राशि के बारे में जानकारी देते हुए खेल अधिकारी ने बताया कि खेलों के प्रति युवाओं को जागरूक करने के लिए सरकार लगातार उनका मनोबल बढ़ा रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी का फैसला खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित होगा।

उधर खेलों के प्रति लोगों को जागरूक करने व खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए रिले लेकर निकले कार्यक्रम समन्वयक शशिकांत मिश्रा ने कहा कि खेल जगत फाउंडेशन ने यह मुहिम शुरू की है। जो प्रधानमंत्री की पहल पर शुरू की गई है। इसमें ओलंपिक संघ, खेल विभाग सभी का सहयोग मिल रहा है।


लोगों को जागरूक करने के लिए यह रिले 51 जिले में जाएगी, जिसके लिए 3 हज़ार 625 किमी का सफर तय करेंगी और लोगों को जागरूक करेगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से खेलों को गांवों की ओर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें मनरेगा के तहत गांव गांव में 3 खेल के मैदान का विकास हो व 14वें व 15वें राज्य वित्त आयोग के तहत खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं की अवस्थापना हो।


गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक में भारत की बेटी मीराबाई चानू ने इतिहास रचते हुए वे​टलिफ्टिंग में सिल्वर पर अपना कब्जा जमा लिया है। मीराबाई चानू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के सपने को साकार करने के साथ ही यह भी बता दिया है कि भारत की बेटियां किसी से कम नहीं है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story