Mathura High Alert : मथुरा में तैनात पैरामिलिट्री फोर्स, ड्रोन से रखी जा रही नजर, बंद किए गए ये सभी रास्ते

Mathura High Alert : मथुरा में हालातों के बिगड़ने से पहले ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी संवेदनशील हालातों के चलते नजर बनाए हुए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 Dec 2021 5:08 AM GMT
mathura high alert
X

मथुरा हाई अलर्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

Mathura High Alert : मथुरा आज 6 दिसंबर को छावनी में तब्दील हो गया है। दक्षिणपंथी संगठनों की तरफ से धमकी (mathura mein high alert) मिलने के बाद हर तरफ पुलिस का कड़ा पहरा लगा हुआ है। जिसको ध्यान में रखते हुए शहर को 4 सुपरजोन, 4 जोन और 8 सेक्टरों में बांटा गया है। जबकि 145 चेकिंग पॉइंट बनाए गए हैं। आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। पूरे शहर(mathura mein high alert) में ड्रोन से नजर रखी जा रही है। जगह-जगह अस्थाई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

शहर में हालातों के बिगड़ने से पहले ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी संवेदनशील हालातों के चलते नजर बनाए हुए हैं। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है।

साथ ही शहर की सुरक्षा में 2000 से अधिक अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। पांच अपर पुलिस अधीक्षक, 14 पुलिस उपाधीक्षक, 40 इन्सपेक्टर, 1400 हेडकांस्टेबिल व कांस्टेबिल, 10 कम्पनी पीएसी एवं 16 कम्पनी आरएएफ तैनात है।

फोटो-सोशल मीडिया

आज श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मार्ग बंद (mathura mein high alert) कर दिया गया है। मन्दिर-मस्जिद मार्ग पर किसी वाहन को जाने की अनुमति नहीं है। 6 दिसंबर की सुबह से 7 तारीख की शाम तक ट्रैफिक प्रतिबन्ध रहेगा। किसी भी वाहन को जन्मभूमि-डीग गेट की ओर जाने की अनुमति नहीं।

आज 6 दिसंबर को बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

1. सभी प्रकार के वाहन, जो भूतेश्वर चौराहे होकर डींग गेट, मसानी होकर वृन्दावन को जायेंगे वे वाहन गोवर्धन चौराहे से गोकुल रेस्टोरेंट से मसानी होते हुये छटीकरा होते हुए वृन्दावन को जायेंगे । कोई भी वाहन जन्मभूमि/डींग गेट की तरफ नहीं जा सकेगा ।

2. कोई भी भारी वाहन गोवर्धन चौराहे से शहर में प्रवेश नहीं करेगा ।

3. कोई भी वाहन, जिनको मसानी से डींग गेट अथवा भूतेश्वर जाना है वे वाहन मसानी से गोकुल रेस्टोरेंट से गोवर्धन चौराहा होते हुए भूतेश्वर जायेंगे । कोई भी वाहन डींग गेट की ओर नहीं जा सकेगा ।

4. भरतपुर गेट से डींग गेट की तरफ जाने वाले सभी वाहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे । कोई भी वाहन डींग गेट चौकी की ओर प्रवेश नहीं करेगा ।

प्रतिबंधित मार्ग

1-धौलीप्याऊ तिराहा से स्टेट बैक चौराहे की तरफ सभी चार पहिया/भारी वाहन ।

2-टैंक चौराहे से स्टेट बैंक चौराहे की ओर सभी चार पहिया/भारी वाहन ।

3-कृष्णापुरी तिराहा (सदरबाजार) से सभी भारी वाहन ।

4-गोकुल बैराज तिराहा से टैंक चौराहे की ओर सभी भारी वाहन ।

5-गोकुल रेस्टोरेण्ट से मसानी की ओर सभी भारी वाहन ।

6-वृन्दावन / मसानी से मथुरा शहर की ओर सभी छोटे /भारी वाहन ।

7-गोवर्धन चौराहे से भूतेश्वर चौराहे की ओर सभी छोटे/ भारी वाहन ।

मथुरा में यहां डायवर्जन
mathura diversion route

1- जिन वाहनों को गोकुल रेस्टोरेंट से मसानी होते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे को जाना है वो वाहन टाउन शिप से गोकुल बैराज, लक्ष्मीनगर होते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे जायेंगें ।

2- इसी प्रकार से जिन वाहनों को यमुना एक्सप्रेस-वे से वृंदावन से मसानी होते हुए मथुरा को आना है वो वाहन राया कट से लक्ष्मीनगर से आ सकेंगे ।

इसके अलावा गोविंद नगर गेट से जन्म भूमि की ओर किसी भी वाहन को आने की अनुमति नहीं होगी। डीग गेट से जन्म स्थान के सामने की सड़क पोतरा कुंड तक, पोतरा कुंड महाविद्या कॉलोनी पोतरा कुंड रेलवे क्रॉसिंग के पास तथा जगन्नाथ पुरी पोतरा कुंड के सामने जगन्नाथपुरी की ओर से पोतरा कुंड की दूसरी साइट से किसी भी प्रकार के वाहन को आने-जाने की अनुमति नहीं दी गयी है ।

वहीं भूतेश्वर तिराहे से आगे कोई भी वाहन डींगगेट/ श्रीकृष्ण जन्म स्थान की ओर नहीं जायेगा । गणेशरा कट/जन्मभूमि लिंक रोड़ से कोई भी वाहन किसी भी दशा में पोतरा कुण्ड की और नहीं जाने दिया जाएगा ।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story