×

Mathura News: 21 करोड़ की धनराशि हड़पने को लेकर प्रधान की हुई थी हत्या, मुख्य साजिशकर्ता सहित 5 गिरफ्तार

Mathura News: प्रसिद्ध शनिदेव मंदिर के पास परिक्रमा मार्ग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Monika
Published on: 4 Feb 2022 3:51 AM GMT
village head murder case
X

मुख्य साजिशकर्ता सहित 5 हुए गिरफ्तार

Mathura News: मथुरा के थाना कोसीकला क्षेत्र में बीते शनिवार को हुई जनपद की सबसे बड़ी ग्राम सभा के प्रधान (village head) रामवीर की हत्या (murder) के मामले का पुलिस ने खुलासा करते हुए मुख्य साजिशकर्ता सहित 5 लोगों को गिरफ्तार (5 arrested) कर लिया है । प्रधान की हत्या गांव के विकास के लिए आई 21 करोड़ की धनराशि को हड़पने के लिए की गई थी । प्रधान की हत्या की सुपारी पिछले प्रधानी चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे प्रत्याशी ने सुपारी किलर को दी थी।

जनपद की सबसे बड़ी ग्राम सभा पैगांव के प्रधान रामवीर की शनिवार को प्रसिद्ध शनिदेव मंदिर के पास परिक्रमा मार्ग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रधान की हत्या से पुलिस सकते में आ गई और हत्यारों की तलाश में पांच टीमें लगा दी गई। जांच के दौरान पुलिस को पता लगा कि इस हत्याकांड को अंजाम सुपाड़ी किलर ने दिया था।

21 करोड़ की धनराशि हड़पने को लेकर प्रधान की हुई थी हत्या

एक लाख रुपये में दी थी सुपाड़ी

प्रधान रामवीर की हत्या करने के लिए अप्रैल 2021 में हुए प्रधानी चुनाव में दूसरे नम्बर पर रहे प्रत्याशी अमोल ने सुपाड़ी किलर को एक लाख में सुपाड़ी दी थी। अमोल ने हापुड़ के पेशेवर अपराधी अजय उर्फ मोनू के इस काम के लिए लगाया । जिसके बाद मोनू ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर इस हत्याकांड को अंजाम दिया।

बीते शनिवार को दिनदहाड़े 11.00 बजे जनपद की सबसे बडी ग्राम पंचायत ग्राम पैगांव थाना शेरगढ जनपद मथुरा के वर्तमान ग्राम प्रधान रामबीर की हत्या शनिदेव की परिक्रमा लगाते समय सिर मे गोलिया मारकर दिन दहाडे हत्या कर बदमाश हवा में फायरिंग व असलाह लहराते हुये फरार हो गये थे। थाना हाजा पर मु0अ0सं0 129/2022 धारा 147/148/149/302/307/506 /34/120बी भादवि0 पंजीकृत कर घटना के शीघ्र अनावरण हेतु अलग-अलग 05 टीमे श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय डा0 गौरव ग्रोवर के आदेशानुसार गठित की गयी टीमो का निर्देशन पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री श्रीश्चन्द द्वारा किया गया तथा क्षेत्राधिकारी छाता श्री वरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में गठित टीमो द्वारा घटना का अनावरण करते हुये दिनांक 02/02/2022 को हत्या करने वाले 02 शूटरो व घटना के साजिश कर्ता 03 व्यक्तियो को गिरफ्तार किया गया। 01 शूटर पुलिस मुठभेड मे गोली लगने से घायल हुआ तथा घटना मे प्रयुक्त 01 ERTIGA CAR, 01 अपाचे मोटरसाईकिल, 01 हीरो स्पलैन्डर मोटरसाईकिल व 01 पिस्टल, 02 अदद तमंचे बरामद किये गये। बरामदगी व पुलिस मुठभेड के संबध मे थाना हाजा पर मु0अ0सं0 135/2022 धारा 307 भा0द0वि0 (पुलिस मुठभेड) व मु0अ0सं0 133/2022 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट, मु0अ0सं0 134/2022 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट, मु0अ0सं0 136/2022 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट पंजीकृत कर अभियुक्तगणो को जेल भेजा जा रहा है।

21 करोड़ की धनराशि हड़पने को लेकर प्रधान की हुई थी हत्या

विवेचना का विवरण

घटना के तुरन्त बाद पुलिस टीम द्वारा मौके पर पहुँचकर चश्मदीदों की जानकारी की गयी जिन्होने घटना के विवरण के साथ-साथ घटना करने वालों के हुलिये व फरार होने की दिशा की भी जानकारी दी ,इसी जानकारी के आधार पर सीसीटीवी कैमरा की फुटेज खंगाली गयी जिसमें अभियुक्तगण गिडोह के रास्ते से मथुरा का बोर्डर पार करते हुए कामा भरतपुर से पुन्हाना मेवात की तरफ जाने के साक्ष्य प्राप्त हुए । सीसीटीवी फुटेज को अभियुक्तों की पहचान के लिए मुखविरों से साझा किया गया जिनके द्वारा संदिग्धो के नाम बताये गये ,एफआईआर के आधार पर वह ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त करने के उपरान्त घटना में संलिप्त मुख्य साजिशकर्ताओं की घटना से पूर्व व घटना के बाद की गतिविधियों का अध्ययन किया गया । सर्विलांस के आधार पर साजिशकर्ताओं व शूटरों के आपसी सम्बन्ध घटना से उभरकर सामने आये जिसको की स्थानीय मुखविरों व अभिसूचना तंत्र ने भी तश्दीक किया, इसी आधार पर मुख्य साजिशकर्ताओं की गिरफ्तारी की जिसके साथ-साथ शूटर अजय उर्फ मोनू भी गिरफ्तार हुआ और इन्ही की निशादेही पर दूसरे शूटर शिवम उर्फ गुन्डा की पुलिस टीम द्वारा घेराबन्दी कर मुठभेड़ के उपरान्त गिरफ्तारी की गयी ।

हत्या का कारण

वर्ष 2020 में जनपद की सबसे बडी ग्राम पंचायत पैगांव में ग्राम पंचायत के चुनाव हुए, जिसमें मृतक रामवीर सिंह ग्राम प्रधान के पद पर निर्वाचित हुए थे तथा उक्त घटना के मुख्य साजिशकर्ता अमोल उर्फ अनमोल पहलवान पुत्र रणजीत निवासी पैगांव थाना शेरगढ जनपद मथुरा उपविजेता रहा था ग्राम पंचायत पैगांव को प्रदर्शन अनुदान(performance grant) के रुप में करीब 21 करोड़ रुपये प्राप्त हुए ,मुख्य साजिशकर्ता द्वारा ग्राम प्रधान रामवीर सिंह की हत्या करवाकर पुनः चुनाव होने पर विजेता होने की उम्मीद रखते हुए तथा उक्त 21 करोड़ के अनुदान को अपने अनुसार खर्च करने के उद्देश्य से षड़यन्त्र रचकर यह घटना कारित की गयी है ।

बरामदगी

1. घटना मे प्रयुक्त मैन साजिश कर्ता अमोल पहलवान की ERTIGA CAR रजि0न0 DL 8 CZ 1146

2. घटना मे प्रयुक्त अपाचे मोटरसाईकिल सफेद रंग (तिजारा,मेवात से चोरी हुई)

3. घटना मे प्रयुक्त 01 अदद पिस्टल .32 बोर मय 04 जिन्दा कारतूस .32 बोर

4. घटना मे प्रयुक्त 02 अदद तमंचा .315 बोर मय 04 जिन्दा कारतूस .315 बोर व 02 खोका कारतूस

5. एक पिट्ठू बैग

6. घटना करते समय पहने मंकी ऊनी 02 टोपे, काली जैकेट, मफलर आदि

7. 01 मोटरसाईकिल बिना नम्बर हीरो स्पलैन्डर प्लस रंग काला

नोटः अभियुक्तगण द्वारा पूछताछ पर घटना में उनके द्वारा प्रयुक्त हथियारों को जनपद मेवात (हरियाणा) से खरीदना बताया गया

गिरफ्तारी का स्थान व समय

1. शाहपुर रोड पर शाहपुर बम्बे की पुलिया

2. कोकिलावन बठैन रोड जाव तिराहा

गिरफ्तार अभियुक्त

1. शिवम ठाकुर उर्फ गुण्डा पुत्र राजेन्द्र निवासी ग्राम भटौना थाना गुलावटी जिला बुलन्दशहर हाल निवासी B 385 संजय विहार आवास विकास कालौनी थाना कोतवाली नगर जनपद हापुड (हत्या मे शूटर)

2. मोनू जाट उर्फ अजय उर्फ सचिन पुत्र ब्रह्मपाल सिंह निवासी खालौर, थाना जांहगीराबाद जनपद बुलन्दशहर उम्र 26 वर्ष ( हत्या मे शूटर)

3. अमोल उर्फ अनमोल पहलवान पुत्र रणजीत निवासी पैगांव थाना शेरगढ जनपद मथुरा उम्र 28 वर्ष (हत्या का मुख्य साजिश कर्ता)

4. रोहताश पुत्र सतवीर निवासी पैगांव थाना शेरगढ जनपद मथुरा उम्र 23 वर्ष (हत्या का साजिश कर्ता)

5. दानसिंह पुत्र नन्दराम निवासी पैगांव थाना शेरगढ जनपद मथुरा उम्र 35 वर्ष (हत्या का साजिश कर्ता)

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story