×

Mathura News: मथुरा लूटकांड में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सघन अभियान चलाकर चार अपराधियों को किया गिरफ्तार

मथुरा लूटकांड में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है, पुलिस ने अपराधियों के पास से लगभग 44 लाख रुपए बरामद की है।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Deepak Raj
Published on: 26 Aug 2021 10:56 AM GMT
Culprit in the custody of Police
X

गिरफ्तार अपराधियों के साथ पुलिस

Mathura News: मथुरा में दस दिन पूर्व शहर में बाग बहादुर पुलिस चौकी से चंद कदमों की दूरी पर दिनदहाड़े बुलियन व्यापारी से हुई 1 करोड़ 5 लाख रू की हुई लूट का पुलिस ने खुलासा करते हुए घटना में शामिल चार बदमाशों सहित सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही लूटी धनराशि में से 44 लाख 86 हजार रुपये बरामद कर लिए है। ADG आगरा जोन ने फरार दो मुख्य अभियुक्तों में से एक अरविंद पर 1 लाख का इनाम घोषित किया है, वहीं 10 दिन में ही ब्लाइंड लूट की घटना को खोलने पर मथुरा पुलिस को भी 1 लाख का नकद इनाम देने की घोषणा की है।


अपराधियों के साथ पुलिस


उधर पीड़ित व्यापारी ने भी पुलिस की कार्यशैली की सराहना करते हुए शेष राशि को भी जल्द से जल्द बरामद करने की पुलिस अधिकारियों से गुहार लगाई है। 16 अगस्त को मथुरा में शहर कोतवाली इलाके में बाग बहादुर पुलिस चौकी से महज 50 मीटर दूर हुई लूट की वारदात का एडीजी आगरा जॉन राजीव कृष्ण ने गुरुवार को खुलासा कर दिया। पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने वाले 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया। जिनके पास से पुलिस ने 44 लाख 86 हजार रुपये बरामद की है।

दस दिन में हुआ वारदात का खुलासा

बुलियन व्यापारी राजकुमार अग्रवाल के साले के लड़के अंकित बंसल के साथ 16 अगस्त को बदमाशों ने उस समय लूट की वारदात को अंजाम दिया जब वह अपने बहनोई का एक करोड़ पांच लाख रुपये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा कराने जा रहा था। इस वारदात का पुलिस ने गुरुवार को दस दिन बाद खुलासा कर दिया।

25 दिन में दो बार की गई रैकी

पुलिस इन्वेस्टिगेशन में पता चला कि बदमाशों के मुखबिर कोमल जो कि सर्राफा बाजार में ही काम करता हैं,उसने बदमाशों को व्यापारी द्वारा रकम ले जाने की सूचना दी। इसके बाद बदमाशों ने वारदात को अंजाम देने से 25 दिन पहले से वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर ली थी। इस दौरान बदमाशों ने दो बार रैकी भी की।

पुलिस ने बदमाश को किया गिरफ्तार

लूट की वारदात को अंजाम देने वालों में से पुलिस ने नितेश पुत्र गिरप्रसाद, तरुण चौधरी पुत्र अर्जुन, जीतू उर्फ जितेंद्र पुत्र हरिश्चंद, गिर प्रसाद पुत्र जसवंत सिंह, जगवीरी पत्नी गिरप्रसाद निवासी भवोकरा थाना जेवर गौतमबुद्ध नगर, अजय पुत्र गोकुल सिंह निवासी कोलाहार नौहझील व मुखबिर कोमल पुत्र बनवारी निवासी महादेव घाट थाना सदर बाजार मथुरा को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनके पास से लूटी गई रकम में से 44 लाख 86 हजार रुपये बरामद कर लिए।

वारदात स्थल से 70 किलोमीटर दूर खरीदे थे बदमाशों ने बैग

वारदात के बाद सकते में आई पुलिस ने जब इस मामले की तहकीकात की और सीसीटीवी वीडियो तलाशे तो पुलिस जाँच करते करते थाना नौहझील के बाजना कस्बे में पहुंची। यहाँ पुलिस को अंजनी शोरूम पर लगे सीसीटीवी कैमरों में दो युवक खरीदारी करते दिखे। जिसके बाद पुलिस ने दुकानदार से जब जानकारी की तो उसने अपनी दूसरी दुकान से दोनों लकड़ों द्वारा 4 बैग खरीदने की बात कही। इसके बाद आसपास के इलाकों में जब अपनी जांच बढ़ाई तो 3 लड़कों की पहचान हुई।

फरार मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम

इस वारदात को अंजाम देने वाले बदमाशों में से 7 को गिरफ़्तार करने के बाद पुलिस अब मास्टर माइंड अरविंद की तलाश में जुटी हैं। पुलिस ने अरविंद के ऊपर एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया हैं। इसके साथ ही पुलिस एक अन्य आरोपी को भी तलाश रही हैं।

वारदात के खुलासे से पीड़ित सन्तुष्ट व्यापारी नेता असंतुष्ट

वारदात के खुलासे के बाद पीड़ित व्यापारी राजकुमार अग्रवाल के बेटे राहुल ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने काफी मेहनत की हैं। वह खुलासे से संतुष्ट हैं लेकिन उनकी बाकी की रकम भी जल्द बरामद की जाए। वहीं वारदात का खुलासा कर रहे एडीजी आगरा जॉन राजीव कृष्ण, आईजी रेंज नवीन अरोड़ा व एसएसपी गौरव ग्रोवर के समक्ष भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारी पहुँच गए। जहाँ व्यापारी नेताओं ने वारदात के खुलासे से सन्तुष्टि न जताते हुए अध्यक्ष रमेश चतुर्वेदी ने बताया कि जब तक 80 से 90 प्रतिशत रकम बरामद न हो जाये वह सन्तुष्ट नहीं हैं।


घटना की जानकारी देते अधिकारी


घटना के सम्बन्ध में गुरूवार को पुलिस लाइंस में हुई पत्रकार वार्ता में अपर पुलिस महानिदेशक आगरा राजीव कृष्ण ने बताया कि यह लूट की घटना में चांदी का काम करने वाले एक व्यक्ति द्वारा रूपयों को बैंक में जमा करने की बदमाशों को सूचना दी गई थी। उसका नाम कोमल पुत्र बनवारी नि.महादेव घाट थाना सदर बाजार है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके पास से लूट के 50 हजार रू. मिले है। लूट नीतेश पुत्र गिरप्रसाद, तरूण चौधरी पुत्र अर्जुन, जीतू उर्फ जितेन्द्र पुत्र हरीश्चन्द्र निवासीगण ग्राम भवोकरा जेवर एवं अरविन्द उर्फ माया पुत्र डम्बर सिंह नि. विनोबा नगर थाना सादाबाद शामिल है। जीतू,तरूण,अरविन्द तीनों शातिर बदमाश है, नीतेश इनका दोस्त है।


गिरफ्तार बदमाशों ने पूछताछ में बताया कि 17-17 लाख रू.हम तीनों ने आपस में बांट लिए, शेष रकम नीतेश ले गया। बताया जाता है बदमाशों ने लूटी धनराशि में से काफी रकम अपने जीजा, पिता-माता आदि को बांट दिए। अपर पुलिस महानिदेशक के अनुसार लुटेरों की पहचान बाजना कस्बा में अंजनी शोरूम पर लगे सीसीटीवी केमरों के फुटेज से हुई। बदमाशों ने इस स्थान पर एक दुकान से 4 जिम बैग खरीदे थे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story