×

गलती पड़ेगी भारी: नियमो की उड़ रहीं धज्जियां, ईद के कारण बाजारों में उमड़ा सैलाब

ईद से पहले दुकानों पर लगातार बढ़ रही भीड़ सोशल डिस्टेंस के नियमों की धज्जियां उड़ा रही है। एक एक दुकान पर 20 से 30 लोग सामान लेने के लिए उमड़ रहे हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 23 May 2020 1:17 PM GMT
गलती पड़ेगी भारी: नियमो की उड़ रहीं धज्जियां, ईद के कारण बाजारों में उमड़ा सैलाब
X

शामली: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बावजूद भी लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। जनपद शामली में लोग बाज़ारो में खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा गाइड लाइन जारी करने के बाद के बावजूद भी बाजारों में बिना मास्क लगाए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जिससे आने वाले दिनों में शामली में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। वर्तमान में शामली जनपद में कोरोना संक्रमित 30 मामलों में 9 केश एक्टिव हैं।

लगातार उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

ईद से पहले बाजारों में दुकानों पर लगातार बढ़ रही भीड़ सोशल डिस्टेंस के नियमों की धज्जियां उड़ा रही है। जो की चिंता का कारण बन रही है। एक एक दुकान पर 20 से 30 लोग सामान लेने के लिए उमड़ रहे हैं। शामली की कमला मार्केट में स्थित मोबाइल की दुकान पर खरीदार जो ना तो सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं और इनमें से कई युवक अपने मुंह पर मास्क भी नहीं लगाए हुए हैं। ऐसा ही नजारा आपको शामली में रेडीमेड गारमेंट और कपड़ों व मिठाइयों की दुकानों पर देखने को मिल जायेगा। तथा यही हाल शामली जनपद के दूसरे कस्बों का भी है। यद्यपि पुलिस प्रशासन ने ईद के मद्देनजर बाजारों में अपनी गश्त तेज कर दी है।

बावजूद इसके लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। लॉकडाउन-4 के शुरू होने पर जिला अधिकारी जसजीत कौर ने नई दिशा निर्देश जारी किए थे। जिसके अंतर्गत दुकानों को एक साथ ना खोलकर सप्ताह में शिफ्ट के हिसाब से खोले जाने के निर्देश दिए थे। साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन करना और मास्क लगाना यह व्यापारी, दुकानदार तथा ग्राहक दोनों के लिए अनिवार्य किया गया था। इसका उलंघन करने पर दुकानदार और ग्राहक दोनों की जवाबदेही तय की गई थी। बावजूद इसके शामली में ईद से ठीक पहले दुकानों पर लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए लोगों की जो भीड़ बढ़ रही है तथा सोशल डिस्टेंस व बिना मास्क के अलग-अलग दुकानों पर जाकर के खरीदारी कर रही है।

ईद की वजह से बढ़ी भीड़

लगातार बढ़ रही इस भीड़ से आने वाले दिनों में शामली जनपद को कोरोना संक्रमण के मामलो को लेकर एक बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। जो जिला प्रशासन व शामली की जनता के लिए चुनौती बन सकता है। जिला जिला प्रशासन के द्वारा जो सोशल डिस्टेंसिंग तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे दुकानदारों और ग्राहकों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही नहीं की जा रही है। और अगर जिला प्रशासन द्वारा इन लोगों पर सख्ती नहीं की तो आने वाले समय में यह जिला प्रशासन के लिए जी का जंजाल बन सकती है। इसी बीच बाजार में किराना व्यापारी मोहित कुमार ने बताया कि ईद के त्यौहार की वजह से लोग ज्यादा बाहर निकल रहे हैं।

इस वजह से ज्यादा भीड़ है। लेकिन बार-बार लोगों से नियम पालन करने का कहा जा रहा है पर क्या करें मजबूरी है। इस पूरे मामले पर जिला अधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि बाजार क्योंकि बहुत दिनों बाद खुला है और ईद का त्यौहार भी आने वाला है इस वजह से लोग कुछ संख्या में निकल कर बाहर आ रहे हैं। और शॉपिंग कर रहे हैं। लगातार उसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। पुलिस वाले भी निकल रहे हैं लगातार घूम रहे हैं। मास्क ना लगाने की वजह से और बिना मास्क के घूमने की वजह से कई लोगों पर जुर्माना भी किया गया है।

पंकज प्रजापति

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story