Brij Bhushan Singh: बृजभूषण बनाम रेसलर केस की आज राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी सुनवाई

Brij Bhushan Singh: बृजभूषण शरण सिंह के ऊपर भारतीय महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण का गंभीर आरोप लगा हुआ है।

Sonali kesarwani
Written By Sonali kesarwani
Published on: 12 Sep 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 2:57 AM GMT)
Brij Bhushan Singh: बृजभूषण बनाम रेसलर केस की आज राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी सुनवाई
X

Brij Bhushan Singh: भुजभूषण शरण सिंह के ऊपर छह महिला पहलवानों के यौन शोषण का गंभीर आरोप लगा है। जिसको लेकर आज राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होनी है। आपको बता दे कि पहले बृजभूषण शरण सिंह पहले भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद पर तैनात थे। लेकिन जब महिला पहलवानों द्वारा उनके ऊपर गंभीर आरोप लगाए गए तब उन्हें इस पद से हटा दिया गया था। आपको बता दें कि इस मामले में बृजभूषण शरण सिंह के सचिव विनोद तोमर के ख़िलाफ़ भी मामला दायर किया गया है।

बृजभूषण के ऊपर क्या लगी धाराएं

महिला पहलवानों द्वारा लगाए गंभीर आरोपों को कोर्ट ने भी मान लिया था और बृजभूषण के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी। इस मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट प्रियंका राजपूत ने बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354, 354ए और सेक्शन 506 के पार्ट-1 के आधार पर आरोप तय किए हैं। मजिस्ट्रेट प्रियंका राजपूत का कहना है कि बृजभूषण के खिलाफ सेक्शन 354, 354ए के तहत आरोप तय करने के लिए इस कोर्ट के पास रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत हैं, जो पीड़िता एक, दो, तीन, चार और पाँच से संबंधित हैं। सेक्शन 506 पीड़िता एक और पाँच से जुड़ा हुआ है।

बृजभूषण के सचिव पर लगी धाराएं

इस पूरे मामले में बृजभूषण के सचिव रहे विनोद तोमर के खिलाफ भी कोर्ट ने सेक्शन 506(1) के तहत धाराएं लगाई हैं। इस केस को लेकर जब कोर्ट ने आरोप मान लिए थे तब साक्षी मलिक ने कहा था कि हमने लगभग डेढ़ साल तक लड़ाई लड़ी तब जाके कोर्ट ने हमारी बात मानी। अब हमें कोर्ट में भी लंबी लड़ाई लड़नी है। हम ऐसे ही आगे लड़ते रहेंगे यह हमारे अकेले की लड़ाई नहीं है। यह लड़ाई इसीलिए है ताकि भविष्य में आने वाली महिला पहलवानों के साथ ऐसा कुछ न हो सके।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story