×

Agra: आगरा दौरे पर आई थी महारानी एलिजाबेथ, फोटो के साथ ताजा हुई ब्रिटेन की महारानी की यादें

Agra News Today: 30 जनवरी 1961 को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आगरा दौरे पर आई थी। फाइन आर्ट स्टूडियो के स्वामी ने एयरपोर्ट पर उनके फोटो खींचे थे ।

Rahul Singh
Published on: 11 Sep 2022 5:41 PM GMT
Agra News In Hindi
X

आगरा दौरे पर आई थी महारानी एलिजाबेथ

Click the Play button to listen to article

Agra News: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth) अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनकी यादें आज भी आगरा में सजी बसी है। 30 जनवरी 1961 को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Britain's Queen Elizabeth) आगरा दौरे पर आई थी।

फाइन आर्ट स्टूडियो (fine art studio) के स्वामी ने एयरपोर्ट पर उनके फोटो खींचे थे । इसके बाद महारानी एलिजाबेथ ताजमहल गई थी। ताजमहल में भी उनकी फोटोग्राफी की गई थी। 1961 में खींची गई तस्वीरें आज भी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth) की याद दिलाती है । ताजमहल का दीदार करने के बाद महारानी एलिजाबेथ फूंस से बने इसी बंगले में रुकी थी।


ताजमहल के पश्चिमी गेट के नजदीक बने इस बंगले का निर्माण लॉर्ड डलहौजी ने करवाया था। फूंस के बंगले में रुकने के दौरान लॉरीज होटल स्टाफ ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth) को लंच सर्व किया था। होटल स्टाफ की सर्विस से महारानी एलिजाबेथ बहुत खुश हुई थी


अपने देश वापस लौटने के बाद उन्होंने होटल स्टाफ को थैंकिंग लेटर भी भेजा था। महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth) का थंकिंग लेटर आज भी होटल के रिसेप्शन पर यादगार के तौर पर लगा हुआ है। फाइन आर्ट्स स्टूडियो के स्वामी वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि आगरा दौरे के दौरान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Britain Queen Elizabeth) के 12 फोटो खींचे गए थे । सभी फोटो ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ को भेज दिए गए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story