×

खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से मिला घड़ा, सामान देखकर फटी रह गई लोगों की आंखें

थाना नगराम क्षेत्र के ब्राह्मण टोला मोहल्ले में मकान के निर्माण के लिए कुछ मजदूर नींव की खुदाई कर रहे थे। इसी दौरान मजदूरों का फावड़ा किसी ठोस चीज से टकराया।

Aditya Mishra

By Aditya Mishra

Published on 5 March 2021 8:23 AM GMT

खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से मिला घड़ा, सामान देखकर फटी रह गई लोगों की आंखें
X
चांदी के सिक्के के साथ-साथ पीली और सफेद धातुओं से बने ताबीज भी बरामद किए गए हैं। इन सभी चीजों को सील मोहर कर कब्जे में लेकर मालखाना में जमा कर दिया गया है।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक मकान की नींव खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से एक घड़ा मिला है। जो कि जमीन के अंदर काफी गहराई में मिट्टी के बीच दबा हुआ था।

काफी देर तक मशक्कत करने के बाद घड़े को जमीन के अंदर से निकाल लिया गया है। घड़े के अंदर से मिले सामानों को देखने के बाद मजदूर और आस-पास खड़े लोगों के होश उड़ गए। देखते ही देखते ये बात शहर भर में फैल गई।

उस घड़े को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा होने लगी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने यहां से मिले सभी सामान को सील कर माल खाने में जमा करा दिया है, साथ ही इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को भी दे दी है।

अजब-गजब शादी: समुद्र के अंदर पहुंचे दूल्हा-दुल्हन, फिर ऐसे लिए फेरे

Coins खुदाई के दौरान जमीन के अंदर मिला घड़ा, सामान देखकर फटी रह गई लोगों की आंखें(फोटो:सोशल मीडिया)

नगराम क्षेत्र के ब्राह्मण टोला का मामला

दरअसल थाना नगराम क्षेत्र के ब्राह्मण टोला मोहल्ले में मकान के निर्माण के लिए कुछ मजदूर नींव की खुदाई कर रहे थे। इसी दौरान मजदूरों का फावड़ा किसी ठोस चीज से टकराया।

उन्होंने मिटटी हटाई तो उसमें से एक घड़ा निकला, जिसमें ढेर सारे चांदी के सिक्के और पीली धातु के ताबीज थे। बताया जा रहा है कि ये सिक्के और ताबीज ब्रिटिश काल के हैं।

नींव की खुदाई करते समय जैसे ही फावड़ा जमीन के अंदर चलाया गया। 3 से 4 फीट जमीन के नीचे मिटटी में दबा घड़ा टूट गया। इस दौरान उसमें से सिक्के और धातु ताबीज बाहर आ गये।

सिक्कों पर जॉर्ज पंचम और विक्टोरिया की चित्र हैं, जिससे यह सिक्के ब्रिटिश काल के माने जा रहे हैं। इन सिक्कों पर सन या ईसवी अंकित नहीं है।

अजब गजब: क्या है सड़कों पर बनी सफेद-पीली लाइने, जाने इसका मतलब

VICTORIA नींव की खुदाई के दौरान जमीन के अंदर मिला घड़ा, सामान देखकर फटी रह गई लोगों की आंखें(फोटो:सोशल मीडिया)

चांदी के सिक्के और पीली धातु से बने ताबीज को पुलिस ने किया जब्त

चांदी के सिक्के के साथ-साथ पीली और सफेद धातुओं से बने ताबीज भी बरामद किए गए हैं। इन सभी चीजों को सील मोहर कर कब्जे में लेकर मालखाना में जमा कर दिया गया है।पुरातत्व विभाग को जानकारी दे दी गयी है।

इस पूरे मामले में एसीपी मोहनलालगंज दिलीप कुमार ने बताया कि खुदाई के दौरान घड़े में सिक्के और ताबीज मिले हैं। इन पर विक्टोरिया का चित्र बना हुआ है जॉर्ज पंचम के चित्र हैं। इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दे गई है।

अजब-गजब: एक ऐसा देश जहां पिता कर सकता है बेटी से शादी, पति को है रेप का हक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story