×

Gorakhpur News: सांसदों का कोटा 500 रुपये में बेचता पकड़ा गया दलाल, बरामद हुए तीन सांसदों के सादे पैड

Gorakhpur Latest News: आरपीएफ सीआईबी और सतर्कता विभाग की संयुक्त टीम ने एक ऐसे टिकट दलाल को पिछले सप्ताह गोरखपुर स्टेशन से गिरफ्तार किया है जो सांसदों का कोटा बेच रहा था।

Purnima Srivastava
Published on: 15 July 2022 4:30 PM GMT
Brokers caught selling quota of MPs in Railways for Rs 500, plain pads of three MPs recovered
X

गोरखपुर: सांसदों के कोटे से रेलवे वेटिंग टिकट कन्फर्म कराने वाला पकड़ा गया दलाल

Click the Play button to listen to article

Gorakhpur Latest News: आरपीएफ सीआईबी और सतर्कता विभाग (RPF CIB & Vigilance Department) की संयुक्त टीम ने सांसदों का कोटा बेचने वाले दलाल को पकड़ा है। हाल ही में एक ऐसे टिकट दलाल को पिछले सप्ताह गोरखपुर स्टेशन (Gorakhpur station) से गिरफ्तार किया है जो 500 से 700 रुपये में सांसदों का कोटा बेच रहा था।

दलाल के मोबाइल में गोरखपुर सदर, बांसगांव और संतकबीरनगर सांसद का पैड मिला है। पकड़े जाने के बाद पूछताछ में दलाल ने बताया कि वह सांसदों का पैड प्रयोग कर वेटिंग सीट को वीआईपी कोटे से कंफर्म कराथा। दलाल के पास से पैड के साथ ही 8880 रुपये कैश भी मिला है। टीम ने धारा 143 में मुकदमा दर्ज कर दलाल को जेल भेज दिया है साथ ही उसके मोबाइल में मिले सांसदों के पैड का सत्यापन कराने में जुट गई है।

दलाल सांसदों के पैड पर करता था वेटिंग टिकट कन्फर्म

करीब एक सप्ताह पहले आरपीएफ की सीआईबी टीम को सूचना मिली कि बिछिया का रहने वाला सतपाल सिंह सांसदों के पैड पर वेटिंग टिकट को कंफर्म कराता है। शिकायत के आधार पर सतर्कता दल निरीक्षक/यातायात के साथ आरपीएफ की टीम पिछले सप्ताह स्टेशन पर जुट गई। सीआईबी निरीक्षक ने बताया कि सत्येन्द्र पाल नाम का दलाल स्टेशन पर एक व्यक्ति को 12565 का वीआईपी कोटे से कंफर्म टिकट देने पहुंचा।

अभी वह यात्री को टिकट दे ही रहा था कि उसे वहीं दबोच लिया गया। पूछताछ में उसने बताया कि वह बिछिया का रहने वाला है और 400 से 600 रुपये अधिक लेकर टिकट कंफर्म कराता है। उसने बताया कि वह सदर सांसद रवि किशन, खलीलाबाद सांसद प्रवीण निषाद और बांसगांव सांसद कमलेश पासवान के लेटर पैड पर का प्रयोग कर सीसीएम कार्यालय से टिकट कंफर्म कराता है। बताया कि उसके आदमी सांसदों के प्रतिनिधियों को 200 से 300 रुपए देकर कोटा पर साइन करा लाते थे और सीसीएम कार्यालय में जमा कर देते थे। लगभग 90 फीसदी आवेदन पर कोटा आवंटित हो जाता था।

जेल भेजा गया दलाल

टीम ने जब दलाल सत्येन्द्र के मोबाइल की जांच की तो उसकी गैलरी में तीन सांसदों के 35 लेटर पैड साइन किए हुए मिले। सभी पैड का प्रिंट आउट कराकर जांच के लिए भेजा गया है। इसके साथ ही उसके पास से 8880 रुपये भी बरामद हुए। पूरी तरह से पड़ताल के बाद दलाल सत्येन्द्र पाल के खिलाफ 1133/22 के तहत धारा 143 में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story