×

Aligarh News: भाई ने किया विरोध तो पुलिस ने थाने में किया बंद, चाइल्ड हेल्पलाइन ने रुकवाया बाल विवाह

Aligarh News: अलीगढ़ में बाल विवाह के मामले में जब भाई ने विरोध किया और रुकवाने के लिए थाने पहुंचा तो पुलिस ने किशोरी के भाई को ही थाने में बैठा लिया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 22 Feb 2023 4:49 PM GMT
Brother protested against child marriage in Aligarh, then the police closed the police station
X

अलीगढ़: बाल विवाह का भाई ने किया विरोध तो पुलिस ने थाने में किया बंद

Aligarh News: अलीगढ़ में बाल विवाह का मामला सामने आया है जिसमें किशोरी की उम्र 13 साल और दूल्हे की उम्र 35 साल की थी। हालांकि, इस शादी के खिलाफ किशोरी का भाई भी था, जिसने थाने में जाकर शिकायत की थी। लेकिन पुलिस ने किशोरी के भाई को ही थाने में बैठा लिया। वही जब भाई ने चाइल्ड हेल्पलाइन पर जानकारी दी, तो पुलिस विवाह रोकने के लिए तैयार हुई। चाइल्ड हेल्पलाइन की मदद से विवाह तो रुक गया है। शादी की दावत हो गई लेकिन किशोरी और दूल्हा की खोज में थाना गोंडा पुलिस लगी हुई है।

मॉडर्न युग में सामाजिक कुरीतियां अभी भी व्याप्त हैं। बुधवार को अलीगढ़ के थाना गोंडा क्षेत्र के गांव तलेसरा में ऐसा ही बाल विवाह का मामला देखने को मिला, जहां विधवा मां सीमा देवी अपनी 13 साल की बेटी की शादी 35 साल के युवक से तय कर दी थी। नाबालिग किशोरी अभी नौवीं की छात्रा है। बताया जा रहा है कि शादी बिचौलिया ने लड़के पक्ष से साढ़े तीन लाख रुपये लेकर शादी तय कराई थी। किशोरी का भाई पुष्पेंद्र बहन की शादी के खिलाफ था। उसने आरोप लगाया कि बिचौलिए सुरेंद्र सिंह ने मेरी विधवा मां सीमा देवी को बहला फुसला लिया और मेरी मां को ढाई लाख रुपए देकर एक लाख रुपये खुद रख लिये।

भाई पुष्पेंद्र जब इस बाल विवाह के खिलाफ थाना गोंडा शिकायत करने पहुंचा, तो पुलिस ने थाने में बंद कर लिया. वही जब बात चाइल्ड लाइन तक पहुंची, तो पुलिस विवाह रोकने के लिए तैयार हुई। भाई पुष्पेंद्र ने बताया कि थाने की पुलिस ने अभद्र तरीके से बात करते हुए कहा कि लड़की की शादी 13- 14 साल में होती है. तो इसमें नई बात क्या है।

शादी का कार्यक्रम बुधवार को थाना खैर इलाके के पलवल रोड स्थित अग्रवाल सेवा सदन में था। हालांकि, बाल विवाह की सूचना पर थाना गोंडा और खैर की पुलिस पहुंच गई। इनके साथ चाइल्ड लाइन की टीम भी थी, हालांकि अग्रवाल सेवा सदन पहुंचने पर किशोरी और दूल्हा दोनों नहीं मिले।

टोल फ्री नंबर पर दी थी शिकायत

अलीगढ़ चाइल्ड हेल्प लाइन की रुचि सक्सेना ने बताया टोल फ्री पर कॉलर ने बाल विवाह की सूचना दी थी। इस मामले में थाना गोंडा पुलिस से संपर्क किया. वही जब टीम के साथ किशोरी के घर पहुंचे तो वहां ताला लगा था। उन्होंने बताया कि शादी रुक गई है। इस मामले को लेकर बाल कल्याण समिति व जिला प्रशासन को अवगत करा दिया है। रुचि ने बताया कि अग्रवाल सेवा सदन में दावत तो चल रही थी। लेकिन किशोरी और दूल्हा नहीं मिला. वही दूल्हे को और किशोरी को खोज की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story