×

उन्नाव में बेटियों से हैवानियत बार-बार, इस बार भी सोती रही पुलिस

4 दिसम्बर 2019 उन्नाव में रेप पीड़िता को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने का मामला सामने आया था। 5 आरोपियों ने गांव के बाहर खेत में युवती को जलाकर मारने की कोशिश की थी।

Aditya Mishra
Published on: 18 Feb 2021 9:26 AM GMT
उन्नाव में बेटियों से हैवानियत बार-बार, इस बार भी सोती रही पुलिस
X
माखी में रहने वाली युवती ने 4 जून 2017 को नौकरी देने के नाम पर विधायक कुलदीप सेंगर, उनके भाई व साथियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले की घटना ने एक बार फिर से सबको शर्मसार कर दिया है। जिले के असोहा थाना क्षेत्र के बबुरहा गांव में बुधवार रात तीन नाबालिग दलित लड़कियां खेत में दुपट्टे से बंधी पड़ी मिलीं।

इनमें दो लड़कियों की मौत हो चुकी थी जबकि तीसरी अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रही है।

उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। सूचना आ रही है कि अखिलेश यादव किसी भी वक्त पीड़ितों से मिलने पहुंच सकते हैं।

इस मामले पर सियासत भी अब शुरू हो गई। अब तक कई नेताओं के ट्वीट आ चुके हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था का मुददा उठाते सरकार पर हमला बोला है।

उन्नाव में बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का ये कोई पहला मामला नहीं है। बल्कि इसके पहले भी ऐसी घटनाएं यहां पर सामने आ चुकी हैं। जिसको लेकर यूपी पुलिस और सरकार दोनों पर सवाल उठ चुके हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ मामलों पर:-

पुण्यतिथि स्पेशल: शानदार सूट में आंखों से डराने वाले विलेन केएन सिंह

Unnao उन्नाव: पहले भी बेटियों की सुरक्षा के साथ हो चुका है खिलवाड़, जानें कब क्या हुआ? (फोटो:सोशल मीडिया)

4 जून 2017 को पीड़िता ने दर्ज कराया था सेंगर पर दुष्कर्म का मुकदमा

उन्नाव के माखी में रहने वाली युवती ने 4 जून 2017 को नौकरी देने के नाम पर विधायक कुलदीप सेंगर, उनके भाई व साथियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था।

युवती का आरोप था कि जब वह नाबालिग थी। उस वक्त उसके साथ दुष्कर्म किया गया था। हाईप्रोफाइल यह केस काफी सुर्खियों में रहा था। भाजपा ने कुलदीप सेंगर को पार्टी से निष्कासित कर दिया था।

वहीं प्रकरण की जांच सीबीआइ को सौंप दी गई थी। सीबीआइ ने आरोपित कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार किया था। अदालत ने इस मामले में सुनवाई करते हुए सेंगर को आजीवन करावास की सजा सुनाई थी।

सेंगर इस समय जेल में हैं। जबकि पीड़िता के पिता और वकील की मौत हो चुकी है। इससे पहले पीड़िता की चाची और मौसी की रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई थी।

KULDEEP-SINGH उन्नाव: पहले भी बेटियों की सुरक्षा के साथ हो चुका है खिलवाड़, जानें कब क्या हुआ? (फोटो:सोशल मीडिया)

4 दिसम्बर 2019 को रेप पीड़िता को जिंदा जलाने पर 5 आरोपी गिरफ्तार

4 दिसम्बर 2019 को उन्नाव के लालगंज थाना अंतर्गत एक युवती को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने का मामला सामने आया था। युवती उस वक्त ट्रेन से रायबरेली जाने के लिए घर से निकली थीं।

उसी दौरान 5 आरोपियों ने गांव के बाहर खेत में युवती को जलाकर मारने की कोशिश की थी। बाद में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

युवती को 90 फीसदी जल हुई हालात में अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया था। बाद में तबीयत बिगड़ने पर उसे केजीएमयू में शिफ्ट किया गया था।

फिर वहां से तबीयत में सुधार न होने पर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में लाया गया था। यहीं पर इलाज के दौरान पीड़िता की मौत हो गई थीं। जिसके बाद पुलिस ने सभी पांच आरोपियों शुभम त्रिवेदी, शिवम त्रिवेदी, हरिशंकर त्रिवेदी, रामकिशोर व उमेश बाजपेयी को गिरफ्तार कर लिया था।

बर्थडे स्पेशल: हमारे ऐब ने बेऐब कर दिया हमको- महान शायर जौन एलिया

Dead Body उन्नाव: पहले भी बेटियों की सुरक्षा के साथ हो चुका है खिलवाड़, जानें कब क्या हुआ? (फोटो:सोशल मीडिया)

23 फरवरी 2018 को सथनीबाला खेड़ा गांव में युवती का मिला था जला हुआ शव

ये घटना घटना उन्नाव के बारासगवर थाना क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक, सथनीबाला खेड़ा गांव की रहने वाली 19 वर्षीय पीड़िता शाम सब्जी खरीदने के लिए साइकिल से साप्ताहिक बाजार जाने के लिए निकली थी।

घर से थोड़ी ही दूर कच्चे रास्ते के किनारे खेतों में छिपे बैठे अज्ञात लोगों ने लड़की को रोक लिया था। इसके बाद बदमाश लड़की को खेतों की ओर खींच ले गए और पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी।

लड़की जान बचाने के लिए भागी, लेकिन बच नहीं सकी। पीड़िता का शव खेत में जली हुई हालत में मिला था। मौके पर लड़की की साइकिल, उसका दुपट्टा और चप्पलें भी मिली थी। इसके अलावा शव के क़रीब से एक खाली कैन और माचिस का बंडल भी मिला था।

बर्थडे स्पेशल: तीन बार पीएम बनने से चूके प्रणब दा, मनमोहन ने भी मानी थी ये बात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story