Mayawati Nephew: कौन है मायावती का भतीजा, जिस पर बहनजी ने खेला बड़ा सियासी दांव, चार चुनावी राज्यों की सौंपी जिम्मेदारी

Mayawati Nephew: राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन राज्यों में बसपा के चुनाव प्रबंधन की अगुवाई आकाश आनंद (mayawati ka bhatija kaun hai) करेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 Jun 2023 3:14 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 3:23 AM GMT)
Mayawati Nephew: कौन है मायावती का भतीजा, जिस पर बहनजी ने खेला बड़ा सियासी दांव, चार चुनावी राज्यों की सौंपी जिम्मेदारी
X
Mayawati Nephew (photo: social media )

Mayawati Nephew: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर भविष्य की राजनीति का बड़ा संकेत दिया है। मायावती ने भतीजे आकाश को चार चुनावी राज्यों की जिम्मेदारी सौंप दी है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन राज्यों में बसपा के चुनाव प्रबंधन की अगुवाई आकाश आनंद करेंगे। बसपा मुखिया ने पहले ही इन राज्यों में अपने दम पर चुनाव लड़ने की बात कही थी।

मायावती के इस कदम से साफ हो गया है कि वे अपने भतीजे आकाश को आगे बढ़ाने की कोशिश में जुटी हुई हैं और आकाश को मायावती के उत्तराधिकारी के रूप में भी देखा जाने लगा है। मायावती की ओर से यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपे जाने के बाद आकाश आनंद ने पार्टी मुखिया के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा कि वे शीर्ष नेतृत्व की ओर से जताए गए भरोसे और कार्यकर्ताओं के विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

चार राज्यों में पूरे दमखम से चुनाव लड़ेगी बसपा

बसपा मुखिया मायावती ने मंगलवार को कहा कि इस साल के अंत में चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में बसपा पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरेगी। उन्होंने भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा कि इन दोनों पार्टियों में यह साबित करने की होड़ मची हुई है कि कौन बड़ा हिंदुत्ववादी है। उन्होंने कहा कि दोनों राजनीतिक दल देश में रहने वाले अन्य समुदायों की उपेक्षा करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुओं समेत सभी समुदायों पर ध्यान दिया जाना चाहिए और बसपा इसी नीति पर चलती रही है।

इसी दौरान मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को बड़ी जिम्मेदारी सौंपने का ऐलान भी किया। देश के चार प्रमुख राज्यों में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मायावती ने इन चार चुनावी राज्यों की जिम्मेदारी अपने भतीजे आकाश आनंद को सौंप दी है।

आकाश आनंद को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने अभी से ही पूरी ताकत लगा रखी है। मौजूदा समय में मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा की सरकार है जबकि राजस्थान में अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की अगुवाई में कांग्रेस की सरकारें हैं।

मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी इन तीनों राज्यों के अलावा तेलंगाना में भी पूरी तैयारी के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी। तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव की अगुवाई में बीआरएस की सरकार है और यहां भी भाजपा और कांग्रेस में पूरा जोर लगा रखा है। मायावती ने कहा कि इन चारों चुनावी राज्यों में बसपा के चुनाव प्रबंधन की देखरेख उनके भतीजे आकाश आनंद करेंगे।

भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे आकाश

मायावती के इस ऐलान के बाद आकाश आनंद ने कहा कि पार्टी की मुखिया ने स्पष्ट कर दिया है कि हम दलितों, आदिवासियों और अन्य पिछड़े वर्गों की आवाज को बुलंद करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि बसपा बेरोजगारी, महंगाई, शोषण और गरीबी के मुद्दे पर चुनाव मैदान में उतरेगी।
आकाश ने कहा कि बहुजन मिशन और आंदोलन को मजबूत बनाना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने पार्टी मुखिया की ओर से सौंपी गई जिम्मेदारी के प्रति आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि वे पार्टी मुखिया और कार्यकर्ताओं के भरोसे और विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

मायावती का कदम है बड़ा संकेत

मौजूदा समय में आकाश आनंद बहुजन समाज पार्टी में नेशनल कोआर्डिनेटर की भूमिका निभा रहे हैं। मायावती ने सहारनपुर की रैली में उन्हें सियासी मैदान में उतारा था और 2019 में उन्हें पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया गया था। अब अपने भतीजे आकाश को चार चुनावी राज्यों की जिम्मेदारी सौंपकर मायावती ने भविष्य की राजनीति को लेकर भी बड़ा संकेत दिया है।
आकाश आनंद को आगे चलकर मायावती के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में भी देखा जा रहा है। मायावती के कदम से साफ हो गया है कि इन चार प्रमुख चुनावी राज्यों में अब बसपा की रणनीति बनाने की जिम्मेदारी आकाश आनंद ही निभाएंगे।

भतीजे को आशीर्वाद देने पहुंची थीं बुआ मायावती

बसपा में लगातार मजबूत हो रहे आकाश आनंद की गत मार्च महीने में डॉ प्रज्ञा सिद्धार्थ के साथ शादी हुई थी। आकाश आनंद ने लंदन से एमबीए की डिग्री हासिल की है और उनकी पत्नी प्रज्ञा सिद्धार्थ मायावती के करीबी माने जाने वाले बसपा नेता अशोक सिद्धार्थ की बेटी हैं। अशोक सिद्धार्थ बसपा के एमएलसी और राज्यसभा के सदस्य रहे हैं और उन्हें मायावती का काफी खास माना जाता रहा है।

आकाश आनंद की शादी में उन्हें आशीर्वाद देने के लिए बुआ मायावती भी पहुंची थीं। इस मौके पर देशभर से बसपा नेताओं का भारी जमावड़ा लगा था। अब मायावती ने आकाश आनंद को चार चुनावी राज्यों की जिम्मेदारी सौंपकर बड़ा सियासी दांव खेला है। अब यह देखने वाली बात होगी कि आकाश आनंद अपनी बुआ के भरोसे पर कहां तक खरे उतर पाते हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story