×

Budget 2020 में किसान, शिक्षा और टैक्स: एक नजर में देखें, क्या है ख़ास...

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में बजट 2020 पेश किया। उन्होंने कहा कि बजट युवाओं की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। सीतारमण ने संसद में कहा कि जीएसटी को बनाने वाले आज हमारे साथ नहीं हैं, मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देती हूं।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2020 4:22 AM GMT
Budget 2020 में किसान, शिक्षा और टैक्स: एक नजर में देखें, क्या है ख़ास...
X

दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में बजट 2020 पेश किया। उन्होंने कहा कि बजट युवाओं की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। सीतारमण ने संसद में कहा कि जीएसटी को बनाने वाले आज हमारे साथ नहीं हैं, मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देती हूं।

सीतारमण ने पेश किया बजट, कही ये बाते:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण शुरू करते ही जीएसटी देने के लिए अरुण जेटली को श्रद्धाँजलि दी। इसके बाद उन्होंने ऐलान किया कि यह देश की आकांक्षाओं का बजट है। उन्होंने भारत की आर्थिक व्यवस्था की ग्रोथ पर मोदी सरकार की सराहना की और कहा कि मोदी सरकार की अगुवाई में देश में बढ़ा है।

किसानों की आय दोगनी:

बजट 2020 में सबसे ज्यादा फोकस किसानों पर रहा। 16 सूत्रीय एक्शन प्लान पेश कर वित्त मंत्री ने किसानों को कई सौगातें देने के साथ ही युवाओं को इस ओर जोड़ने की दिशा में कदम उठाया है। वहीं कृषि में महिलाओं की भूमिका भी मजबूत करने के लिए धन्य लक्ष्मी योजना शुरू की।

ये भी पढ़ें: Budget 2020 आज होगा पेश: आम जनता की उम्मीदें, सीतारमण की चुनौतियां…

फ्रेश इंजीनियरों को काम

भारत में इंजीनियरिंग की पढाई करने वालों की भरमार है। इसका नतीजा है कि कालेजों से पास आउट छात्रों को उचित काम नहीं मिल पा रहा है। हर साल लाखों इंजीनियर कालेजों से पास हो कर निकलते हैं। इनमें से बहुतेरे युवाओं के पास जरूरी स्किल नहीं होते जिस कारण उनको काम मिलने में दिक्कत होती है। सरकार ने इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए फ्रेश इंजीनियरों के लिए इंटर्नशिप स्कीम की घोषणा की है।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में इंटर्नशिप स्कीम का ऐलान किया है। इसके तहत फ्रेश इंजीनियर स्थानीय निकायों के संग इंटर्नशिप करेंगे. इससे लोकल स्तर पर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सहायता मिलेगी और युवाओं को स्किल सीखने के साथ रोजगार मिलेगा।

शिक्षा को लेकर बजट 2020 में बहुत कुछ:

इसके तहत हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जायेंगे। भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है।

ये भी पढ़ें: बजट से पहले मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, आर्थिक मोर्चे पर आई ये बड़ी खबर

युवाओं के लिये रोजगार:

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए सरकार की ओर से नई स्कीम का ऐलान किया गया है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story