×

Bulandshahar News: गंगोत्री नहीं गए, कोई बात नहीं! डाक घर से लें गंगोत्री का जल और करें भोलेनाथ का जलाभिषेक

Bulandshahar News: श्रवण मास की शिवरात्रि पर गंगोत्री, हरिद्वार से पवित्र गंगा जल न ला पाने वाले शिवभक्त भी गंगोत्री के जल से महा शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सकेंगे।

Sandeep Tayal
Published on: 14 July 2023 2:29 PM GMT
Bulandshahar News: गंगोत्री नहीं गए, कोई बात नहीं! डाक घर से लें गंगोत्री का जल और करें भोलेनाथ का जलाभिषेक
X

Bulandshahar News: श्रवण मास की शिवरात्रि पर गंगोत्री, हरिद्वार से पवित्र गंगा जल न ला पाने वाले शिवभक्त भी गंगोत्री के जल से महा शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सकेंगे। इसकी पूरी व्यवस्था भारतीय डाक विभाग द्वारा को गई है। बुलंदशहर के डाक अधीक्षक त्रिभुवन सिंह ने बताया कि 250 एमएल की गंगा उद्गम स्थल अर्थात गंगोत्री के जल की कैन डाकघरों में शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक 30 रुपए में मिलेगी। 15 जुलाई को गंगोत्री के गंगा जल के लिए प्रधान डाकघर सहित जनपद के सभी डाकघरों में काउंटर्स पर सुलभ होगा।

भक्तों को होगी सहूलियत

भगवान भोलेनाथ के भक्त गंगाजल के लिए हरिद्वार, ऋषिकेष, गंगोत्री आदि पवित्र जलाशयों से जल लाते हैं। मगर, कुछ ऐसे भी शिवभक्त हैं, जो परिस्थितिवश समय पर गंगाजल नहीं ला पाते है। ऐसे शिवभक्तों को निराश होने से बचाने के लिए डाक विभाग ने पहल की है। विभाग की ओर से गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए तैयारी की गई है। डाकघरों में विभाग 30 रुपए में गंगाजल की 250 एमएल की बोतल उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए प्रधान डाकघर समेत अब जनपद के अन्य समस्त डाकघरों पर भी काउंटर लगाए जाएंगे। साथ ही बुलंदशहर के राजराजेश्वर मंदिर पर भी गंगाजल के लिए काउंटर लगाया जाएगा। बुलंदशहर के पोस्ट मास्टर राज कुमार शर्मा ने बताया कि बुलंदशहर में 4000 गंगोत्री के जल की कैन भारतीय डाक विभाग द्वारा भेजी गई है।

सावन में बढ़ेगी डिमांड

भारतीय डाक विभाग को उम्मीद है कि सावन के महीने में भक्तों को गंगाजल के लिए अक्सर दूसरों का मुंह ताकना पड़ता था। लोग अपने पड़ोसी या गंगा के निकट से होकर आए किसी अन्य व्यक्ति से गंगा जल मांगते ही थे, लेकिन गंगोत्री का जल उनके लिए दुर्लभ ही होता था। बाजार में गंगोत्री के जल के नाम पर कई बार धोखाधड़ी जैसे मामले सामने आए। जिसके बाद डाक विभाग की इस पहल से भक्तों के बीच गंगोत्री का जल सुलभ होगा। इसकी मांग भी काफी बढ़ने की उम्मीद है।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story