×

Bulandshahr: भ्रष्टाचार के मसाले से बन रहा अमृत सरोवर, सामने आया वीडियो

Bulandshahr: ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार के मसाले से बन रहे अमृत सरोवर के सीमेंट को हाथ से ही उखाड़ डाला। उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

Sandeep Tayal
Published on: 8 Jan 2023 2:01 PM GMT
Bulandshahr News
X

ग्रामीणों ने हाथ से उखाड़ा सीमेंट 

Bulandshahr: यूपी के बुलंदशहर का सैदपुर गांव देश में फौजियों के गांव के रूप में प्रख्यात है और आज सैदपुर गांव एक बार फिर सुर्खियों में सिर्फ इसीलिए है। क्योंकि वहां के रिटायर्ड फौजियों और जागरूक ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार के मसाले से बन रहे अमृत सरोवर के मसाले को हाथ से ही उखाड़ डाला और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो में अमृत सरोवर के निर्माण में लग रही ईंटें भी टकराने पर टूटती दिख रही है।

अमृत सरोवर में अनियमितताएं व्याप्त: ग्रामीण

ग्रामीणों का दावा है कि गांव में 60 लाख रुपये की लागत से बन रहे अमृत सरोवर में अनियमितताएं व्याप्त है। ग्रामीणों व रिटायर्ड फौजियों ने दावा किया कि भ्रष्टाचार के मसाले से गांव में अमृत सरोवर का निर्माण नहीं होने दिया जाएगा, मानकों के अनुरूप निर्माण कराने की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बुलंदशहर के जिलाधिकारी को पत्र भेजा है।

ठेकेदार के खिलाफ की नारेबाजी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में अमृत सरोवर योजना के तहत अमृतसर सरोवरों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसी क्रम में बुलंदशहर जिला पंचायत द्वारा लगभग 60 लाख रुपये की लागत से फौजियों के गांव सैदपुर में भी लगभग 1 हेक्टेयर में अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका नियमानुसार ठेका छोड़ा गया था। सैदपुर गांव के जागरूक ग्रामीणों और रिटायर्ड फौजियों ने गांव में अमृत सरोवर बना रहे ठेकेदार पर कार्य में अनियमितताएं बरते जाने का आरोप लगाते हुए ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी की। नारेबाजी के दौरान ग्रामीण व रिटायर्ड फौजी प्रशासन से निर्माण कार्य मौके पर आकर देखें के भी नारे लगा रहे थे।

फौजियों के गांव सैदपुर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

बुलंदशहर में आज फौजियों के गांव सैदपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में ग्रामीण और रिटायर्ड फौजी एकत्र दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक शख्स सुरेंद्र सिंह सिरोही अमृत सरोवर पटरी के निर्माण में लगे मसाले को हाथ से ही छुटाकर दिखा रहे हैं, साथ ही दावा कर रहे हैं कि यह मसाला 2 दिन पहले लगा था मगर मसाले गुणवत्ता युक्त नहीं है। आरोप है कि मानकों के अनुरूप अमृत सरोवर का निर्माण कार्य नही किया जा रहा। यही नहीं वायरल वीडियो में बाकायदा अमृत सरोवर निर्माण के लिए निर्माण स्थल पर रखी ईटों और टाइल्स को भी तोड़ कर दिखाया गया है ईटें तो एक बार आपस में टकराने पर टूट गई, जबकि आपस में टकराने पर सीमेंट की टाइल्स का मसाला झड़ गया।

निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच को लेकर डीएम को सौंपा पत्र

दरअसल फौजियों के गांव सैदपुर में ग्रामीणों ने ग्राम विकास संघर्ष मोर्चा का गठन किया है और ग्राम विकास संघर्ष मोर्चा में गांव के जागरूक ग्रामीणों और रिटायर्ड फौजी शामिल है। ग्राम विकास संघर्ष मोर्चा के संयोजक सुरेंद्र सिंह सिरोही ने बताया कि गांव में मानकों के अनुरूप ही अमृत सरोवर का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था को करना पड़ेगा, मिलावटी और घटिया सामग्री से गांव में अमृत सरोवर का निर्माण नहीं होने दिया जाएगा। सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों और निर्माण कार्यों की देखरेख और उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखना भी सजग ग्रामीणों की जिम्मेदारी है। सुरेंद्र सिंह सिरोही ने बताया कि सरकार भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है। ऐसे में भ्रष्टाचार के मसाले से गांव सैदपुर में अमृत सरोवर का निर्माण नहीं करने देंगे। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बुलंदशहर के जिला अधिकारी को पत्र भेजकर निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने और निर्माण कार्य को गुणवत्ता युक्त मानकों के अनुरूप कराने की मांग की है।

सरकार भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही: जिपं अध्यक्ष

बुलंदशहर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अंतुल तेवतिया ने बताया कि सरकार भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है। किसी भी सूरत में विकास कार्य और निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । मामले की जांच करा कर मानकों के अनुरूप निर्माण कार्य कराया जाएगा। जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध विधिक कार्यवाही कराई जाएगी।

फौजियों का गांव है सैदपुर

जनपद बुलंदशहर का गांव सैदपुर देश ही नहीं दुनिया के नक्शे पर है, क्योंकि सैदपुर गांव केहर परिवार ने हर घर ने देश को सैनिक दिया है और सैदपुर के सैकड़ों फौजियों ने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर कारगिल युद्ध सहित देश के हर मोर्चे पर प्राणों का बलिदान देकर तिरंगा लहराने का काम किया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story