×

Bulandshahr News: साइबर सेल ने वापस कराई ऑनलाइन ठगी की रकम

बुलंदशहर में ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए एक किसान को साइबर सेल ने ठगी गयी रकम पीड़ित के खाते में वापस ट्रांसफर कराकर उसे वापस दिला दिए।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Ashiki
Published on: 22 Jun 2021 2:02 PM GMT
Bulandshahr News
X

साइबर सेल ने वापस कराई ऑनलाइन ठगी की रकम

Bulandshahr News: बुलंदशहर में ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए एक किसान को साइबर सेल नेस ठगी गयी रकम पीड़ित के खाते में वापस ट्रांसफर कराकर उसे वापस दिला दिए। हालांकि ठगी गयी रकम वापस दिलाने के लिए बुलंदशहर के साइबर सेल को काफी मशक्कत करनी पड़ी और साइबर क्रिमिनलो के खाते तक जा पहुंची।

एसपी क्राइम कमलेश बहादुर सिंह ने बताया कि कुसुमपाल सिंह पुत्र दीपचन्द निवासी ग्राम सैदपुर थाना बीबीनगर पेशे से किसान है। 24 मई को कुसुम पाल के पास एक अननोन कॉल आई और फोनकर्ता ने लालच देकर क्रेडिट कार्ड की डिटेल हासिल कर ली, यही नहीं उनके मोबाइल पर आया एक ओटीपी भी पूछ लिया, मगर कुछ देर बाद कुसुम पाल के खाते से ₹30000 की रकम किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर हो गई। बस कुसुम पाल परेशान हो गया आनन-फानन में कुसुम पाल ने मामले की शिकायत पुलिस से की।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने एसपी क्राइम को मामले की जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए, तो बुलंदशहर के साइबरक्राइम ने कड़ी मशक्कत के बाद साइबर ठगों के बैंक खाते का पता लगा संबंधित बैंक से संपर्क किया और फिर किसान को उससे ठगी गई रकम उसके खाते में वापस ट्रांसफर करा दी । जिसके बाद अब किसान पुलिस का शुक्रिया अता फरमा रहा है।

ऐसे बचा जा सकता है साइबर ठगी से

एसपी क्राइम कमलेश बहादुर सिंह की मानें तो साइबर ठग (cyber fraud) खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर खाते और एटीएम कार्ड व क्रेडिट कार्ड की धारक से डिटेल मांगकर ठगी का गोरख धंधा करते हैं। यदि खाताधारक सजग है और अनजान व्यक्ति को अपने खाते और कार्ड की डिटेल ओटीपी आदि नहीं देगा तो वह साइबर ठगों के शिकार होने से बच सकता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story