Bulandshahr: बुलंदशहर डीएम की क्लास, पढ़ाया पाठ, जाना शिक्षा का हाल

Bulandshahr: यूपी के बुलन्दशहर में डीएम सीपी सिंह ने ऑपरेशन काया कल्प के तहत पूर्व माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया।

Sandeep Tayal
Published on: 15 Nov 2022 11:51 AM GMT
Bulandshahr News
X

बुलंदशहर डीएम सीपी सिंह ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण की 

Bulandshahr: यूपी के बुलन्दशहर में डीएम सीपी सिंह ने ऑपरेशन काया कल्प के तहत पूर्व माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया, डीएम ने बच्चो की क्लास भी ली और किताबी ज्ञान के साथ साथ नैतिकता का पाठ भी पढ़ाया, शिक्षकों को बच्चों को विषय वस्तु का पूरा ज्ञान व महापुरुषों की जीवनी का भी ज्ञान देने के निर्देश दिए, जिससे बच्चे देश के महापुरुषों की जीवन गाथा को समझ उनके आदर्शों का अनुसरण कर सके और शैक्षिक नींव सशक्त हो सके।

कक्षा 6 व 8 के बच्चों की डीएम ने ली क्लास

बुलंदशहर के डीएम चंद्र प्रकाश सिंह आज पूर्व माध्यमिक विद्यालय धमेड़ा कीरत पहुंचे, जहां चंद्र प्रकाश सिंह ने कक्षा 6 व 8 के बच्चों की क्लास ली। बाकायदा बच्चों को पढ़ाया, बच्चों से सवाल जवाब भी किए, यही नहीं बच्चों को नैतिकता का ज्ञान भी दिया। डीएम को विद्यालय में प्रधानाचार्य सहित तीनों अध्यापक उपस्थित मिले तथा विद्यालय में नामांकित 114 बच्चों के सापेक्ष 80 बच्चे आज उपस्थित रहे।

बच्चों को महापुरुषों की जीवनी का भी दें ज्ञान

दरअसल उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा सरकारी विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए ऑपरेशन कायाकल्प शुरू किया गया है और आज ऑपरेशन कायाकल्प के तहत निरीक्षण करने के लिए बुलंदशहर के जिला अधिकारी सीपी सिंह धमेडा कीरत के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे, जहां निरीक्षण के बाद उन्होंने संतोष जताया, साथ ही बताया कि विद्यालय में बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ वैज्ञानिक ज्ञान भी दिया जा रहा है विज्ञान प्रदर्शनी में भी स्कूल के बच्चे अव्वल रहे। जिलाधिकारी ने शिक्षकों को बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ उनकी वैज्ञानिक और खेल प्रतिभा को भी उजागर करने और उसे निखारने के निर्देश दिए।

19 बिंदुओं पर किया ऑपरेशन काया कल्प के तहत निरीक्षण

जिलाधिकारी ने औचक के दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय धमेड़ा कीरत का निरीक्षण करते हुए अध्यापकों के समय से विद्यालय आने, बच्चों को दी जा रही शिक्षा, मिड डे मील भोजन की गुणवत्ता, कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर पर कराये गए कार्यो, साफ सफाई आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story