×

Bulandshahr News: भीषण ठंड में भी क्यों खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर किसान

Bulandshahr News: किसान नेताओं ने दावा किया कि यदि किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो किसानों को विवश होकर आंदोलन की रूपरेखा तैयार करनी पड़ेगी।

Sandeep Tayal
Published on: 5 Jan 2023 2:51 AM GMT
Bulandshahr farmers
X

खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर किसान

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में आवारा गौवंशों से अपनी फसल को बचाने के लिए किसान खेतो में पहरा लगाने को मजबूर है, किसान सरकार से आवारा गौवंशो को पकड़वाकर गौशाला भेजने की भी मांग कर रहे है । पहासू ब्लॉक के अजीजाबाद कुंवरपुर, छर्रा नगला, सारंगपुर, आदि गांवो के किसानों की माने तो आवारा गोवंशो के झुंड खेतो में घुसकर फसल को बर्बाद कर डालते है, जिससे किसानों को फसल को क्षति वहन करनी पड़ती है ।

भाकियू सम्पूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष पवन तेवतिया, भाकियू महाशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र ठाकुर, भाकियू नेता मांगे राम त्यागी, गुड्डू प्रधान ने बताया कि इलाके के उप जिलाधिकारियों को कई बार ज्ञापन देकर आवारा गोवंश को पकड़वाने की सिस्टम से मांग की जा चुकी है मगर सिस्टम आवारा गोवंश को पकड़ने के मामले में संजीदा नहीं है जिसका खामियाजा किसानों को भरना पड़ रहा है। किसान नेताओं ने दावा किया कि यदि किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो किसानों को विवश होकर आंदोलन की रूपरेखा तैयार करनी पड़ेगी।

गोवंशों को गौ आश्रय स्थलों में भेजने के मिले थे आदेश

दरअसल 2017 में यूपी में सीएम बनने के बाद सीएम योगी ने किसानों के हित में आवारा गौवंशो को पकड़वाकर उनके पालन पोषण के लिए गौशलाओ में भिजवाने के आदेश जारी किए थे, इसी क्रम में प्रदेश भर में करोड़ो का बजट जारी कर गौशलाओ का निर्माण भी कराया गया । प्रदेश भर में अधिकारियों ने आवारा गोवंश को पकड़कर वह आश्रय स्थलों में भिजवाया था, लेकिन 2022 में सरकार बनने के बाद आवारा गोवंश को लेकर सिस्टम संजीदा नहीं है। वर्तमान समय में उप जिलाधिकारियों से लेकर ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी तक को ज्ञापन दिए जाने के बाद भी आवारा गौवंशो के झुंड खुले आम घूम रहे है और खेतो में घुसकर किसानों को फसलों को बर्बाद कर रहे है। किसानों का दावा है कि उनके पास अपनी फसल बचाने के लिए कड़कती सर्दी में रात को अलाव जलाकर खेतों में पहरा देने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है हालांकि किसानों ने सरकार से आवारा को बच्चों को पकड़वाने की गुहार लगाई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story