×

Bulandshahr News: पशु व्यापारी के खाते से उड़ाएं 25 हजार नकदी, CCTV में कैद हुई वारदात,आरोपी फरार

Bulandshahr News: ये आलम तब है, जब गुलावठी पुलिस लगातार बैंको पर तैनात रहकर बैंकों में चेकिंग अभियान चलाने का लगातार दावा करती आ रही है.

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 March 2022 8:46 AM GMT
Bulandshahr News: पशु व्यापारी के खाते से उड़ाएं 25 हजार नकदी, CCTV में कैद हुई वारदात,आरोपी फरार
X

Bulandshahr News: बुलंदशहर के गुलावठी थाना क्षेत्र में इन दिनों एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के खाते से उनकी मेहनत की कमाई को उड़ाने वालो का आतंक मचा है। एटीएम कक्ष में मदद के नाम पर कार्ड बदलकर एक पशु व्यापारी के बैंक खाते से 25 हज़ार रुपये की नगदी उड़ा ली ग़यी।

घटना एटीएम कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी। एक सप्ताह पहले एक भाकियू कार्यकर्ता के खाते से भी हज़ारों रुपये की नगदी कार्ड बदलकर उड़ा ली गयी। गुलावठी कोतवाली पुलिस एटीएम कार्ड लुटेरो पर अंकुश लगाना तो दूर, सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद भी एटीएम कार्ड लुटेरो को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है।

ये आलम तब है, जब गुलावठी पुलिस लगातार बैंको पर तैनात रहकर बैंकों में चेकिंग अभियान चलाने का लगातार दावा करती आ रही है ।

एटीएम हैंग कर मदद के नाम पर बदलते हैं कार्ड
दरअसल जनपद बुलंदशहर के कस्बा गुलावठी में प्रत्येक सोमवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पशु पैठ लगती है। पशु पैठ में कई प्रदेशों से पशु व्यापारी पशुओं की खरीद-फरोख्त करने आते हैं। सोमवार को मेरठ के पशु व्यापारी इमरान भी पशुओं की खरीद-फरोख्त के लिए गुलावठी आए थे, उन्हें कुछ रुपयों की जरूरत थी, तो उन्होंने अपना पंजाब बैंक का एटीएम कार्ड लेकर अपने रिश्तेदार को एटीएम पर रुपये निकालने के लिए भेजा। पीड़ित इमरान ने बताया कि उनका भतीजा जैसे ही एटीएम कक्ष में घुसा तो पहले से दो-तीन युवक अंदर मौजूद थे, एटीएम मशीन में कार्ड लगाया, तो मशीन हैंग हो रही थी, रुपये नहीं निकलने पर एटीएम कक्ष में पहले से मौजूद युवकों ने मदद करने के नाम पर उसका एटीएम कार्ड लिया।
इसी बीच एटीएम कार्ड बदल डाला। काफी मशक्कत के बाद जब एटीएम मशीन से रुपये नहीं निकले तो युवक एटीएम कार्ड लेकर चला गया। मगर कुछ देर बाद उसके मोबाइल पर ₹25,000 खाते से निकाले जाने का मैसेज आया, तो मैसेज पढ़कर वह दंग रह गया। आनन-फानन में उसने मामले की जानकारी गुलावठी कोतवाली पुलिस को दी बैंक एटीएम सीसीटीवी फुटेज हासिल की कोतवाली पहुंचकर तहरीर में सीसीटीवी कैमरे की फुटेज मौजूद अधिकारी को दिखा एटीएम कार्ड लुटेरों को पकड़ने की मांग की। सूत्रों की माने तो पुलिस ने सोमवार को वारदात की जानकारी मिलने के बावजूद मामला दर्ज नहीं किया और पीड़ित को कार्यवाही का भरोसा दिला उसे चलता कर दिया ।
एटीएम कार्ड बदलते दिख रहा है वीडियो में युवक
वायरल वीडियो में एटीएम कक्ष के अंदर एटीएम लुटेरों द्वारा कार्ड बदले जाने की पूरी घटना बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जो अब वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में बातों में लगाकर एटीएम कार्ड बदलता हुआ शातिर बदमाश दिख रहा है। हालांकि अभी तक एटीएम कार्ड लुटेरो तक पुलिस नही पहुँच सकी है।
किसान का भी कार्ड बदल की गयी थी वारदात
भारतीय किसान यूनियन संपूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष पवन तेवतिया ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व गुलावठी के एक राष्ट्रीय कृत बैंक के एटीएम कब से उनके एक कार्यकर्ता एटीएम कार्ड बदलकर हजारों रुपए की नकदी उसके खाते से उड़ा ली गई थी मामले की तहरीर भी दे दी गई मगर पुलिस अभी तक किसी भी एटीएम कार्ड लुटेरों को नहीं पकड़ सकी हालांकि एटीएम कार्ड लुटेरों को पकड़ने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन संपूर्ण भारत के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को ज्ञापन भी सौंपा था पुलिस ने कार्यवाही का भरोसा दिलाया था मगर इलाका पुलिस अभी तक किसी भी एटीएम कार्ड लुटेरो को नहीं पकड़ सकी है। हालांकि गुलावठी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक यज्ञदत्त शर्मा का दावा है कि तहरीर मिलने पर मामला दर्ज किया जाएगा और लुटेरों की पहचान करा कर उन्हें गिरफ्तार कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।
एटीएम लुटेरो से ऐसे बचा जा सकता है-बैंक मैनेजर
गुलावठी के एचडीएफसी बैंक के प्रबंधक अरविंद शुक्ला ने बताया कि सावधानी ही उपाय है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अपना एटीएम कार्ड किसी को न दें, एटीएम कक्ष में तभी घुसे जब कोई दूसरा व्यक्ति एटीएम कक्ष में न हो, अपना पिन पासवर्ड भी किसी को न बताएं और सावधानी से एटीएम कार्ड का प्रयोग करें, ध्यान रखा जाए कि उनका पिन पासवर्ड कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं देख रहा है।
उन्होंने बताया कि नियम अनुसार एटीएम कक्ष के अंदर एक ही व्यक्ति की उपस्थिति तय की गई है यदि एटीएम कक्ष में पहले से कोई व्यक्ति मौजूद है तो एटीएम कक्ष में घुसकर अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग न करें और सावधानी बरतें। सावधानी बरतकर ही एटीएम कार्ड लुटेरों झांसे में आने से बचा जा सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story