×

Bulandshahr News: प्रेमी की हिरासत में मौत मामले में पूर्व SHO, दो दरोगाओं सहित 11 पर FIR दर्ज

Bulandshahr News : पुलिस हिरासत में युवक की मौत के मामले में न्यायिक जांच के बाद ख़ुर्जा कोतवाली थाने के पूर्व SHO और दो दरोगा समेत कुल 11 लोगों पर केस दर्ज किया गया।

Sandeep Tayal
Written By Sandeep TayalPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 March 2022 12:48 PM GMT
Bulandshahr News
X

बुलंदशहर युवक के हिरासत में मौत मामले में पूर्व SHO, दो दरोगाओं सहित 11 पर FIR दर्ज (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Bulandshahr News : यूपी के बुलंदशहर जनपद के ख़ुर्जा में पुलिस हिरासत में प्रेमी की मौत मामले में तत्कालीन कोतवाली प्रभारी नीरिक्षक मिथलेश उपाध्याय व दो दरोगाओं समेत 11 लोगों के खिलाफ हत्या की धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है। हाई कोर्ट के निर्देश पर हुई न्यायिक जांच के बाद प्रेमी युवक की पुलिस हिरासत में मौत के मामले में अब खुर्जा कोतवाली नगर में ही तीन पुलिसकर्मियों व प्रेमिका के परिजनों के खिलाफ संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज हुआ है। हत्यारोपी पूर्व कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश उपाध्याय वर्तमान समय में हापुड़ देहात थाने में प्रभारी निरीक्षक के पद पर तैनात हैं। कस्टोडियल डेथ का मामला दर्ज होने के बाद महकमे में हड़कंप मचा गया है।

पुलिस इंस्पेक्टर व प्रेमिका के परिजनों के खिलाफ हुई दर्ज रिपोर्ट

प्रेमी युवक सोनू की मां ने पुलिस हिरासत में हुए बेटे के हत्या के मामले में दर्ज करायी रिपोर्ट में कहा है कि उसका पुत्र सोनू उर्फ सोमदन पुत्र घुरमल सिंह निवासी ग्राम शहजादपुर कनैनी, थाना खुर्जा नगर, गांव की ही एक युवती से प्यार करता था। सोनू प्रेमिका के प्यार में वशीभूत होने के कारण 5 दिसम्बर 2020 को गांव से चला गया था, प्रेमिका के पिता ने प्रेमी सोनू आदि के खिलाफ खुर्जा नगर कोतवाली में केस दर्ज कराया था। जिसके बाद 6 दिसम्बर 2020 को ही सोनू के भाई सुनील को थाना खुर्जा नगर की पुलिस ने सोनू व उसकी प्रेमिका की बरामदगी हेतु दबाव बनाने की नियत से हिरासत में ले लिया था।

9 दिसम्बर 2020 की ही शाम को पुलिस ने प्रेमी युगल को गाव नैथला, जिला बागपत से बरामद कर लिया था। जिसके बाद 10 दिसम्बर 2020 को थाना खुर्जा नगर की पुलिस द्वारा प्रेमिका का चिकित्सीय परीक्षण कराकर कोर्ट में बयान दर्ज कराया गया था।

प्रेमिका के परिजनों से जताया था जान-माल का खतरा

प्रेमिका के पिता अनिल चौधरी पुत्र मदनपाल सिंह, जगदीश चौधरी पुत्र खचेड़ा, विनित पुत्र जगदीश, मनीष उर्फ बैंगन पुत्र जगदीश, राजीव पुत्र खचेडा, प्रधुमन पुत्र चतुर्भज शर्मा व सत्यप्रकाश पुत्र किरनपाल आदि दबंग होने के कारण प्रार्थिया के पति घुरमल सिंह पुत्र हुकमी ने 9 दिसम्बर 2020 को अपनी व अपने परिवार के लोगों को जान का खतरा भापते हुए एसएसपी को परिवार की सुरक्षा के लिए एक प्रार्थना पत्र भेजा था।

आन-बान-शान के लिए पुलिस कस्टडी में हत्या का आरोप

12 दिसम्बर 2022 की रात्रि को उपरोक्त लोगों ने अपने आत्म सम्मान को लेकर SHO थाना खुर्जा नगर, पुलिस चौकी खुर्जा जक्शन प्रभारी बहादुर सिंह व उपरोक्त मामले के विवेचक रामसेवक आदि पुलिस वालों ने मिलकर थाना खुर्जा नगर में ही पुलिस हिरासत में सोनू उर्फ सोमदत्त की हत्या कर दी, तथा पोस्ट मार्टम कराए बिना ही थाना खुर्जा नगर की पुलिस ने स्वयं की उपस्थिति में शव को गांव शहजादपुर कनेनी ले जाकर जला दिया। जलाने के बाद सोनू के भाई अनिल व सुनील, पिता घुरमल सिंह एवं भाई जीतू उर्फ जितेन्द व सुन्दर टुकीराम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया तथा मनमाफिक तहरीर टाईप प्रार्थीया के जबरदस्ती निशानी अगूठा लगवाकर पुलिस ने मु०अ०सं०-1201 / धारा 147, 323, 504, 506,306 ) में दर्ज किया था तथा उसी दिन पुलिस ने अपनी हिरासत में ही उपजिलाधिकारी समक्ष बयान दर्ज करा दिया था।

न्यायिक जांच में कस्टोडियल डेथ का किया गया था उल्लेख

पुत्र सोनू की पुलिस हिरासत में हत्या के बाद प्रेमी युवक की मां ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद कि०मि० रिटपिशन स-2490/ 2021 सुरेश देवी बनाम उप्र राज्य एवं 13 अन्य आदि याचिका दाखिल की थी। जिसमें उच्च न्यायालय ने 6 जनवरी 2021 को जिला न्यायाधीश बुलन्दशहर के द्वारा जांच किए जाने की बात कही गयी थी। जिसकी जांच न्यायालय ACJM प्रथम बुलन्दशहर द्वारा की गयी थी। न्यायिक जांच के बाद अब खुर्जा कोतवाली नगर के पूर्व एसएचओ सहित तीन पुलिसकर्मियों, प्रेमिका के परिजनों सहित कुल 11 लोगों के खिलाफ खुर्जा कोतवाली नगर में मामला दर्ज हुआ है।

इंस्पेक्टर सहित इनके खिलाफ हुआ मामला दर्ज

प्रेमी युवक सोनू की मां ने ख़ुर्जा कोतवाली नगर में तत्कालीन थाना प्रभारी निरीक्षक थाना ख़ुर्जा नगर, उ0नि0 बहादुर सिंह, जंक्शन पुलिस चौकी प्रभारी उ0नि0 रामसेवक सहित प्रेमिका के परिजन अनिल चौधरी पुत्र मदनपाल, जगदीश चौधरी पुत्र खचेड़ा, विनित पुत्र जगदीश, मनीष उर्फ बेगन पुत्र जगदीश, राजीव पुत्र खचेड़ा, प्रद्युमन पुत्र चतुर्भुज, सत्यप्रकाश पुत्र किरनपाल, मुकेश पुत्र अरविंद निवासीगण ग्राम सहजादपुर कनेनी, खुर्जा नगर के खिलाफ धारा 302, 20, 342 218, 120 बी आईपीसी के तहत मामला दर्ज कराया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story