×

कैदियों का जबरदस्त डांस: Bulandshahr जेल में होली की धूम, डीजे की धुन पर लगे ठुमके

Bulandshahr News: बुलंदशहर की जिला जेल में बंद बंदियों का मिजाज बदलने के लिये होलिकोत्सव का आयोजन किया। इस दौरान महिला व पुरुष बंदियों ने भी जेल में जमकर होली खेली, एक दूसरे को गुलाल अबीर लगाया, गले भी मिले और जमकर डांस भी किया।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 March 2022 4:27 PM GMT
Prisoners played Holi in Bulandshahr Jail
X

होली खेलते कैदी। 

Bulandshahr News: बुलंदशहर की जिला जेल के अधीक्षक मिजाजी लाल (District Jail Superintendent Mijaji Lal) के मिजाज दुसरो से बिलकुल जुदा है, जेल अधीक्षक ने जेल में बंद बंदियों का मिजाज बदलने के लिये होलिकोत्सव का आयोजन कर डाला और महिला व पुरुष बंदियों ने भी जेल में जमकर होली खेली, एक दूसरे को गुलाल अबीर लगाया, गले भी मिले और जमकर डांस भी किया।

जिला जेल में होलिकोत्सव

एक तरफ जहां पूरे देश में आज होली की धूम रही वहीं बुलंदशहर की जिला जेल में भी होली जमकर खेली गई दरअसल बुलंदशहर जिला कारागार के जेल अधीक्षक मिजाजी लाल (District Jail Superintendent Mijaji Lal) आए दिन बंदियों को अवसाद और अपराध बोध से दूर रखने के लिए सांस्कृतिक व पारंपरिक कार्यक्रमों के साथ-साथ सभी त्योहारों को जेल में मनाते आ रहे हैं। आज भी जिला जेल परिसर में बाकायदा होली का उत्सव मनाया गया।


जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के अंदर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ प्रातः काल होलिका दहन कराया गया, जिसमें जेल में बंद बंदियों और जेल स्टाफ ने हरि जो की बालियां भूमि और एक दूसरे को गले में होली की शुभकामनाएं दी। दोपहर को जेल में ही डीजे में रंग गुलाल अबीर पिचकारी आदि की व्यवस्था कर रंग उत्सव मनाया गया। रंगोत्सव के दौरान जेल में बंद महिला बंदी जहां डीजे की धुन पर जमकर नाचे तो वहीं पुरुष बंधुओं ने भी खूब डांस किया यही नहीं पुरुष बंधुओं ने तो होली का वादन भी किया और एक दूसरे को रंग लगा होली खेली गई।


बंदियों को अवसाद-अपराध बोध से दूर रखने को जेल में कराते है कार्यक्रम: जेल अधीक्षक

बुलंदशहर जिला जेल के जेल अधीक्षक मिजाजी लाल (District Jail Superintendent Mijaji Lal) ने बताया कि जिला जेल में इससे पूर्व जहां दीपावली पर दीपोत्सव मनाया गया तो वही ईद पर ईद भी मनाई गई यही नहीं जेल में आए दिन सांस्कृतिक, खेलकूद आदि प्रतियोगिताओं के साथ साथ स्वास्थ्य परीक्षण शिवरा का भी आयोजन किया जाता रहा है।


बुलंदशहर जेल परिसर में बंदियों द्वारा उड़ाई गई श्रेष्ठ सब्जियों के मामले में भी प्रदेश भर में 5 पुरस्कार प्राप्त हुए थे और बैगन उत्पादन में उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जेल ने बाजी मारी थी। जेल अधीक्षक मिजाजी लाल (District Jail Superintendent Mijaji Lal) ने बताया कि जेल में परिवार जैसा माहौल देकर बंदियों का मानसिक तौर पर स्वस्थ और अपराध बोध से दूर रखने की कोशिश रहती है ताकि जेल में उन्हें परिवार के समय हल मिल सके और जेल से बाहर जाने के बाद उनके जेहन में अपराध बोध न रहे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story