×

Bulandshahr News: गर्भस्थ शिशु की भिन्न-भिन्न रिपोर्ट पर दो अल्ट्रासाउंड सेंटर सील

Bulandshahr News: एसडीएम व एसीएमओ ने संयुक्त टीम के साथ नगर के दो अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापा मारकर सील कर दिया

Sandeep Tayal
Published on: 30 Sep 2022 1:35 PM GMT
Bulandshahr News
X

अल्ट्रासाउंड मशीनों को सीज करते हुए अधिकारी

Bulandshahr News: बुलंदशहर जनपद के अनूपशहर कस्बे में आज एसडीएम व एसीएमओ ने संयुक्त टीम के साथ नगर के दो अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापा मारकर सील कर दिया, दोनो अल्ट्रासाउंड सेंटर पर एक गर्भस्थ शिशु की विकलांगता का रिपोर्ट में उल्लेख न किए जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने अल्ट्रासाउंड सेंटरों को सीज करने की कार्रवाई की है जिससे अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों में हड़कंप मचा है। शुक्रवार को अनूपशहर के एसडीएम वीके गुप्ता ने बताया कि आज गांव एंचोरा निवासी एक महिला ने अनूपशहर सीएचसी में बच्चे को जन्म दिया। बच्चे के पेट से नीचे के अंग नहीं थे। दिव्यांग बच्चे का जन्म से पूर्व अल्ट्रासाउंड भी कराया गया था मगर अल्ट्रासाउंड सेंटरों द्वारा भिन्न-भिन्न रिपोर्ट जारी की गई दोनों ही रिपोर्टों में गर्भाशय शिशु की दिव्यांगता का उल्लेख नहीं किया गया था। जन्म के कुछ समय बाद ही बच्चे की मौत हो गई। पीड़ित पिता ने मामले की एसडीएम अनूपशहर से शिकायत की और कार्रवाई की मांग की। पीड़ित ने एसडीएम अनूपशहर को बताया था कि अल्ट्रासाउंड के दौरान अल्ट्रासाउंड करने वाले चिकित्सकों ने कोई जानकारी नहीं दी।

अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जांच करते हुए अधिकारी

उन्होंने गर्भावस्था के दौरान कई बार अल्ट्रासाउंड कराया था। किंतु हर बार बच्चा नार्मल बताया गया था। इसी शिकायत पर एसडीएम वीके गुप्ता ने सीएमओ से शिकायत कर तत्काल जांच कराने को कहा। सीएमओ ने जांच के लिए एसीएमओ डा. गौरव सक्सेना को अनूपशहर भेज कार्रवाई के निर्देश दिए। एसडीएम अनूपशहर व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से जांच कर नगर में संचालित दो अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर छापा मारकर कार्रवाई करते हुए दोनों सेंटरों की अल्ट्रासाउंड मशीनों को सील कर दिया है। जांच पूरी होने पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

एशिया में डॉक्टर गौरव सक्सेना ने बताया कि गर्भस्थ दिव्यांग शिशु के दिव्यांगता का जिक्र नहीं किया गया दोनों अल्ट्रासाउंड सेंटर के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है मामले की जांच कर विधिक कार्रवाई की जा रही है फिर अल्ट्रासाउंड सेंटर की मशीनों को और अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर दिया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story