×

Bulandshahr News: पुलिस वाली मैडम की पाठशाला, झुग्गियों में रहने वाले बच्चों को दे रही शिक्षा

Bulandshahr News: सिपाही मैडम ड्यूटी के बाद समय निकालकर कूड़ा बीनने वाले परिवारों के निर्धन बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का काम कर रही है ।

Sandeep Tayal
Published on: 18 Nov 2022 6:56 AM GMT
X

पुलिस वाली मैडम की पाठशाला 

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर के थाना खुर्जा देहात में तैनात महिला कांस्टेबल गुड्डन चौधरी ने समाज में यूपी पुलिस की एक ऐसी तस्वीर पेश की है जिसे देखकर, सुनकर हर कोई पुलिस वाली मैडम की तारीफ करते नहीं थक रहा है। सिपाही मैडम ड्यूटी के बाद समय निकालकर कूड़ा बीनने वाले परिवारों के निर्धन बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का काम कर रही है और शिक्षा की अलख जगा रही है। बकायदा बच्चों को अपने वेतन से किताब कॉपी एवं पाठ्य सामग्री सुलभ कराती हैं हालांकि बुलंदशहर के एसएसपी ने पुलिस वाली मैडम टीचर की सराहना की है और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की बात कही है।

झुग्गियों में पाठशाला, 3 दर्जन बच्चों को दे रही शिक्षा

दरअसल जनपद बुलंदशहर के खुर्जा देहात थाने में तैनात पुलिस वाली मैडम के नाम से मशहूर हो चली महिला आरक्षी गुड्डन चौधरी ऐसे बच्चों के लिए एक वरदान की तरह साबित हो रही है जिनके परिजन पैसों के अभाव के चलते अपने बच्चों को स्कूल पढ़ने के लिए नहीं भेज पाते। बुलंदशहर खुर्जा में करीब तीन दर्जन से भी ज्यादा बच्चों को पुलिस वाली मैडम गुड्डन चौधरी हर रोज ड्यूटी करने के बाद अपना कीमती समय निकालकर झुग्गियों के ही बीच अपनी पाठशाला लगाकर पढ़ाने का काम करती है। गुड्डन चौधरी की अनोखी पाठशाला चर्चा में है वो भी सिर्फ इसीलिए, क्यों कि ड्यूटी के बाद समय निकालकर झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले निर्धन परिवारों के बच्चों को विद्या दान दे रही हैं।

पुलिस वाली टीचर वेतन से कराती है पाठ्य सामग्री सुलभ

पुलिस वाली मैडम टीचर ने बताया कि लगभग 3 दर्जन बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का काम कर रही है 2019 से शिक्षा प्रदान कर रही थी मगर बीच में कोरोना के कारण शिक्षण कार्य प्रभावित हो गया था, उन्हें इस कार्य को सुचारू किया गया है, जो बच्चे पैसे की वजह पेन ,कॉपी ,पुस्तक नहीं खरीद पाते उनको वह खुद अपने पैसों से पुस्तक पेन आदि पढ़ने की सामग्री खरीद कर देती है।

निर्धन बच्चों को पढ़ाने में बुलंदशहर पुलिस भी करेगी सहयोग:एसएसपी

पुलिस वाली मैडम टीचर गुड्डन की इस पहल को बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने भी काफी सरहाया और ऐसे बच्चों को पढ़ाने के लिए बुलंदशहर पुलिस की तरफ से भी मदद का आश्वासन दे रहे हैं, साथ ही महिला आरक्षी की शानदार पहल के लिए अपने हाथों से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की बात भी कह रहे हैं।

सबको शिक्षा मिशन पर करोड़ों व्यय, लेकिन झुग्गियों में निवासित बच्चे नामांकित नहीं

बता दे कि सरकार द्वारा सबको शिक्षा देने के अधिकार के तहत परिषदीय विद्यालय पर करोड़ो रुपए विभिन्न योजनाओं के तहत व्यय किए जा रहे हैं ताकि सभी बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान की जा सके, कोई भी बच्चा शिक्षा से छूट ना, लेकिन पुलिस वाली मैडम ने 3 दर्जन बच्चों को अपने दम पर झुग्गियों में क्लास लगाकर शिक्षा प्रदान करने की इन तस्वीरों ने यूपी शिक्षा विभाग के उन दावों को खोखला साबित कर दिया है जिनमे अभी बच्चो को शिक्षा प्रदान कराने व स्कूल चलो अभियान चलाकर सभी बच्चों को नामांकित कराने के दावे किए जाते है। खुर्जा से आई ऐसी तस्वीरें सरकार के सबको शिक्षा प्रदान करने के दावे खोखले साबित कर रही है और शिक्षा विभाग की कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहे हैं। हालांकि बुलंदशहर के जिला अधिकारी बार-बार बीएसए को घर घर जाकर स्कूल ना जाने वाले बच्चों का विद्यालय में नामांकन करा कर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के निर्देश भी दे चुके है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story