×

Bulandshahr News: 'बच्चों के स्वर्णिम भविष्य निर्माण को शिक्षक के साथ अभिभावक भी बच्चों को पढ़ाएं'

Bulandshahr News: समारोह के मुख्य अतिथि पद्म विभूषण प्राप्त बी के चतुर्वेदी ने संदेश देते हुए कहा कि जीवन में कोई भी शॉर्ट कट नहीं है। केवल कठिन परिश्रम ही सफलता का मुख्य आधार है।

Sandeep Tayal
Published on: 5 Dec 2023 8:39 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 8:40 AM GMT)
X

Bulandshahr Delhi Public School (Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) स्कूल में वार्षिकोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया, जिसमें शिरकत करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में डीपीएस सोसायटी के अध्यक्ष पद्मभूषण और सेवा निवृत आईएएस बी के चतुर्वेदी शामिल हुे। बी के चतुर्वेदी ने कहा कि हर अभिभावक अपने बच्चों का भविष्य स्वर्णिम बनाना चाहता है लेकिन, यह तभी संभव है जब अभिभावक भी घर पर बच्चों को पढ़ने में और पढ़ाने में उनकी मदद करें, शिक्षक और अभिभावक दोनों मिलकर बच्चों के स्वर्णिम भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

मुख्य अतिथि बी के चतुर्वेदी एवं विशिष्ट अतिथि वृंदा सरूप (आईएएस सेवानिवृत) , विद्यालय के प्रधानाचार्य डी एस यादव ने संयुक्त रूप से फीता काट कर और मां शारदे की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वार्षिकोत्सव में छात्र छात्राओं ने देश भक्ति से ओत प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में संपूर्ण मानवीय मूल्यों व कर्तव्यबोध से परिपूर्ण कृतज्ञ' नामक नाट्य-मंचन ने सबका मन मोह लिया। छोटे-छोटे बाल कलाकारों ने अपने कला-कौशल के द्वारा वार्षिकोत्सव को यादगार बना दिया। इस अवसर पर सत्र 2022-23 के दौरान वर्ष भर विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अनेक विद्यार्थियों को प्रवीणता पुरस्कार के रूप में स्मृति-चिह्न व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।


'जीवन में कोई भी शॉर्ट कट नहीं'

सीबीएसई बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में डीपीएस के छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन की सूची में अपने नाम शामिल कराकर बुलंदशहर का नाम देश में रोशन किया था। समारोह के मुख्य अतिथि पद्म विभूषण प्राप्त बी के चतुर्वेदी ने संदेश देते हुए कहा कि जीवन में कोई भी शॉर्ट कट नहीं है। केवल कठिन परिश्रम ही सफलता का मुख्य आधार है। उन्होंने कहा कि डीपीएस सोसायटी का प्रमुख उद्देश्य न केवल बेहतर शिक्षा देना अपितु विद्यार्थियों में मानवीय मूल्यों को समावेश करना भी है। डीपीएस बुलंदशहर इन मूल्यों को साकार भी कर रहा है। उन्होंने इतने भव्य समारोह के सफल आयोजन के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल बुलंदशहर के सामूहिक प्रयासों की सराहना की।


समारोह की विशिष्ट अतिथि वृंदा सरूप ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों के लिए डीपीएस बुलंदशहर बेहतर गुणवत्ता शिक्षा देने के लिए अत्याधुनिक सुविधा देने हेतु प्रतिबद्ध है। जिससे वे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अपने देश का नाम रोशन कर सकें। विद्यालय के प्रधानाचार्य डीएस यादव ने सत्र 2022-23 के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अनेक विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के तरीके बताए। शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम के अंत में पधारे हुए अतिथियों व अभिभावकों के लिए विद्यालय की उप-प्रधानाचार्या स्वाति रावत ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह का समापन राष्ट्र-गान के साथ संपन्न हुआ। समारोह में विद्यालय के शिक्षक गण छात्र-छात्राएं अभिभावक एवं अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


स्वयं के प्रति अच्छा बने थीम लॉन्च

वर्ष 2023-24 में वर्ष-भर चलने वाली थीम स्वयं के प्रति अच्छा बनें नामक थीम पर आधारित 'कृतज्ञ' नाटक में सभी ग्यारह बिंदुओं को समावेश किया गया। जिसमें प्रकृति संरक्षण, ऊर्जा व जल संरक्षण, स्वच्छता जागरूकता, पौधरोपण, विनम्रता, सद्गुण, सेवा, परोपकार आदि मानवीय गुणों का बहुत ही मार्मिक ढंग से मंचन किया गया। जिससे सभागार में उपस्थित सभी दर्शकों ने भरपूर तालियाँ बजाकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया ।




Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story