×

Bulandshahr: विजिलेंस टीम ने रिश्वत लेते लेखपाल को रंगे हाथ किया गिरफ्तार

Bulandshahr: यूपी के बुलन्दशहर में विजिलेंस टीम ने 8000 रुपए की रिश्वत लेते हुए स्याना तहसील लेखपाल अनुज को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है।

Sandeep Tayal
Published on: 21 March 2024 12:08 PM GMT (Updated on: 21 March 2024 2:30 PM GMT)
bulandshahr News
X

बुलन्दशहर में रिश्वत लेते लेखपाल को रंगे हाथ किया गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: यूपी के बुलन्दशहर में विजिलेंस टीम ने 8000 रुपए की रिश्वत लेते हुए स्याना तहसील लेखपाल अनुज को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। लेखपाल अनुज परमत्स्य पर जीवी सहकारी समिति के तकनीकी सहायक से खेत की पैमाइश के नाम पर 8000 रुपए रिश्वत वसूलने का आरोप है। नरसैना थाने में विजिलेंस टीम के निरीक्षक ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत लेखपाल के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई है।

तालाब की पैमाइश के नाम पर वसूल रहा रिश्वत, ऐसे पकड़ा गया

विजिलेंस टीम डिपार्मेंट मेरठ की एसपी इंदु सिद्धार्थ ने बताया कि बुलंदशहर जनपद के तहसील स्याना जनपद में लेखपाल व राजस्व निरीक्षक अनुज को 8000 रुपए लेते हुए सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की ट्रैप टीम ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि मत्स्य जीवी सहकारी समिति लि० भैसोड़ा बुलन्दशहर के तकनीकी सहायक ने शिकायत की थी कि समिति के नाम पर ग्राम दौलतपुर कलां तहसील स्याना जनपद बुलन्दशहर स्थित ग्राम समाज के तालाब ख०नं0 314 स, क्षेत्र 3.151 है0 को दस वर्षीय पट्टे पर 2021 में आवंटित कराया था। आवंटित तालाब की कुछ भूमि पर आसपास के निवासियों द्वारा अतिक्रमण किया हुआ है। इस कारण आवंटित तालाब की पैमाइश हेतु समिति के अध्यक्ष राजबीर सिंह द्वारा स्याना तहसील के तहसीलदार को 11 मार्च 2024 को प्रार्थना पत्र देकर तलब की पैमाइश करा तालाब की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की थी, जिस पर तहसीलदार द्वारा ग्राम दौलतपुर कलां के हल्का लेखपाल व राजस्व निरीक्षक अनुज को पैमाइश करने के लिए आदेशित किया गया।

उक्त आदेश को लेकर पीड़ित ने 19 मार्च 2024 को हल्का लेखपाल व राजस्व निरीक्षक अनुज से ग्राम सोजनारानी के पास मिला। जहां पर वह कुछ सरकारी कार्य में व्यस्त थे। अनुज ग्राम दौलतपुर कलां स्थित तालाब की पैमाइश करने के नाम पर हेतु रु० 15000 रिश्वत की मांग कर रहा था। रुपये न देने पर पैमाइश नहीं करने की बात कह रहा था। अनुरोध करने पर अनुज तहसील स्याना जनपद बुलन्दशहर ने 10000 रुपये लेकर पैमाइश करने की सहमति दी तथा दो हजार रुपये पीड़ित से तत्काल ले लिये।

बाकी के 8000 रुपए रिश्वत मांगे जाने को लेकर पीड़ित ने कहा था कि वह बाकी 8000 रुपए नहीं देना चाहता है, बल्कि लेखपाल व राजस्व निरीक्षक अनुज को रंगे हाथों पकड़वाना चाहता है। यह शिकायत प्राप्त होने पर सतर्कता अधिष्ठान, मेरठ सेक्टर, मेरठ की टीम द्वारा लेखपाल व राजस्व निरीक्षक अनुज को पीड़ित से 8000 रूपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार के लिया। आरोपी लेखपाल तहसील स्याना जनपद बुलन्दशहर के विरूद्ध थाना नरसैना में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। आरोपी के कब्जे से रिश्वत के 8000 रुपए भी बरामद हुए हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story