×

Bulandshahr: किसान से रिश्वत लेने पर जांच करने पहुंची एंटी करप्शन टीम

Bulandshahr News: किसान से रिश्वत लेने के मामले में एंटी करप्शन डिपार्टमेंट की टीम ने बैंक की शाखा पहुंचकर लोन संबंधी दस्तावेजों को खंगाल और बैंक में मामले की पड़ताल शुरू की है।

Sandeep Tayal
Published on: 16 March 2024 12:29 PM GMT (Updated on: 16 March 2024 12:35 PM GMT)
रिश्वत लेने पर अधिकारी गिरफ्तार।
X

रिश्वत लेने पर अधिकारी गिरफ्तार। (Pic: Social Media)

Bulandshahr News: सरकार भले ही भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही हो लेकिन आज भी कुछ भ्रष्ट अधिकारी रिश्वतखोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। तीन दिन पूर्व अनूपशहर के ग्रामीण सहकारी बैंक के फील्ड ऑफिसर को एंटी करप्शन डिपार्टमेंट की टीम ने पशुपालन के लिए किसान द्वारा 1 लाख रुपए के लोन के सर्वे के नाम पर ₹5000 की रिश्वत लेने का मामला सामने आया था।

लोन संबंधी दस्तावेजों की हुई जांच

एंटी करप्शन डिपार्टमेंट की टीम ने उसे रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार को एंटी करप्शन डिपार्टमेंट की टीम ने बैंक की शाखा पहुंचकर लोन संबंधी दस्तावेजों को खंगाल और बैंक में मामले की पड़ताल शुरू की है। शनिवार को जनपद बुलंदशहर के अनूपशहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला पवित्रपुरी में स्थित ग्रामीण सहकारी बैंक में पहुंची एंटी करप्शन टीम ने स्टाफ से पूछताछ की एवं लोन से संबंधित दस्तावेज खंगाले। प्रभारी निरीक्षक एंटी करप्शन टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन दिन पूर्व टीम ने जहांगीराबाद से बैंक के फील्ड ऑफिसर को लोन पास/सर्वे के नाम पर 5 हजार की रिश्वत लेते हुए पकड़ा था। इसी के संबंध में आज टीम ने अनूपशहर में स्थित ग्रामीण सहकारी बैंक मे पहुंच कर बैंक स्टाफ से पूछताछ की है एवं लोन से संबंधित दस्तावेज खंगाले हैं।


एंटी करप्शन टीम ने ऐसे किया था रिश्वतखोर को गिरफ्तार

दरअसल बुलंदशहर जनपद के गांव डूंगरा जाट निवासी सुधीर पुत्र इंद्रजीत ने उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक अनूपशहर से पशुपालन के लिए एक लाख रुपए का लोन लेने के लिए आवेदन किया था। एक लाख के लोन में 70 हजार रुपए उसे मिल गए थे बाकी के 30 हजार रुपये के सर्वे की जिम्मेदारी फील्ड ऑफिसर ब्रह्मा शंकर पर थी। लोन पास कराने के नाम पर बैंक के सहायक फील्ड आफिसर की ओर से 5 हजार की रिश्वत की मांग की गई। रिश्वत देने से पूर्व पीड़ित किसान ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन टीम से कर दी। जिस पर मेरठ एंटी करप्शन टीम ने आरोपित की घेराबंदी कर ली, 5 हजार की रिश्वत लेकर पीड़ित किसान भईपुर दोराहे पर पहुंच गया। लोन पास करने के नाम पर रिश्वत ले रहे सहकारी ग्रामीण विकास बैंक के फील्ड ऑफिसर को एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथ पकड़ था। एंटी करप्शन टीम ने रिश्वत के रूप में वसूले गए ₹5000 की नगदी भी बरामद की थी, जिसके बाद टीम ने रिश्वतखोरी के आरोपी बैंक के फिल्ड ऑफिसर को गिरफ्तार कर कोतवाली पुलिस को सौंप दिया था। बैंक के सहायक फील्ड आफिसर ब्रह्मा शंकर पुत्र जमुना प्रसाद निवासी सैफई इटावा खिलाफ जहांगीराबाद कोतवाली में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story