Bulandshahr News: दीपावली से पहले खतरनाक हुई बुलंदशहर की आब-ओ-हवा, AQI हुआ 333

Bulandshahr Weather: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी सपना श्रीवास्तव ने 60 साल से अधिक आयु वाले लोगों और बच्चों से वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी अपील की है।

Sandeep Tayal
Published on: 3 Nov 2023 10:51 AM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic:Newstrack)

Bulandshahr News: प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकार और एनजीटी भले ही लाख प्रयास कर रही हो मगर दिल्ली से सटे यूपी के बुलंदशहर की आब ओ हवा प्रदूषित हो रही है। जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की माने तो शुक्रवार को AQI 333 पहुंच गया जो मानव स्वस्थ के लिए खतरनाक स्तर का माना जाता है। सूत्रों की माने तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा खतरनाक स्तर पर पहुंचे AQI नियंत्रण के लिए अभी तक धरातल पर कोई कार्य होते दिख नही रहा है।

रोगियों के लिए अत्यंत घातक हुई आब-ओ-हवा

कहते है कि दीपावली पर लोगो द्वारा आतिशबाजी छोडे जाने से वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की निष्क्रियता के चलते दीपावली से पहले ही बुलंदशहर का वायु प्रदूषण रेड जोन को भी पर कर चुका है और AQI लेवल 333 तक जा पहुंचा है। बताया जाता है कि 333 AQI मानव स्वस्थ के लिए घातक है, खास बात ये है कि सांस, एलर्जी, ह्रदय, नेत्र रोग पीड़ितों के लिए तो AQI लेवल 333 अत्यंत ही घातक माना जाता है। बुलंदशहर की क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी सपना श्रीवास्तव ने बताया कि पंजाब में बड़े पैमाने पर पराली जलाने की बातें सामने आई है जिससे उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में ही नहीं वरुण दिल्ली और एनसीआर की अबू हवा भी प्रदूषित हुई है वह भी वायु प्रदूषण बढ़ाएं है।

कूड़े के ढेरों में न लगाए आग - क्षेत्रीय अधिकारी

हालांकि मंडल आयुक्त के माध्यम से भेजे गए दिशा निर्देशों का प्रदूषण नियंत्रण के लिए पालन कराया जा रहा है, AQI बढ़ने से वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए निर्माण कार्य को रोकने, पानी का छिड़काव करने और रोड डस्टिंग करने का कार्य किया जा रहा है। सपना श्रीवास्तव ने लोगों से कूड़े के ढेरों में आग न लगने, निर्माण कार्यों को न करने, फसल अवशेष न जलाने, दीपावली पर NGT के आदेशों का पालन कर वायु प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग करने की अपील की है। बुलंदशहर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी सपना श्रीवास्तव ने 60 साल से अधिक आयु वाले लोगों और बच्चों से वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी अपील की है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story