Bulandshahr: रेल हादसे की बड़ी साजिश नाकाम, पलटने से बची शिव गंगा एक्सप्रेस, पटरी में मिले लोहे के टुकड़े

Bulandshahr: बुलंदशहर में दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर रेलवे ट्रैक पर लोहे के टुकड़े रखकर बड़े रेल हादसे की साजिश रची गई। हालांकि रेल चालक की सूझ-बूझ से ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई।

Sandeep Tayal
Published on: 7 Dec 2023 12:29 PM GMT
bulandshahr News
X

बुलंदशहर में रेल हादसे की बड़ी साजिश नाकाम (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: बुलंदशहर में दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर रेलवे ट्रैक पर लोहे के टुकड़े रखकर बड़े रेल हादसे की साजिश रची गई। हालांकि रेल चालक की सूझ-बूझ से नई दिल्ली से बनारस जा रही यात्रियों से भरी ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई। मामले को लेकर खुर्जा रेलवे जंक्शन के एसएसई ने अज्ञात के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 150 के तहत खुर्जा कोतवाली नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। खुर्जा जंक्शन के एसएससी विकास सिंह ने बताया कि दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर खुर्जा जंक्शन क्षेत्र में रेलवे ट्रैक पर लोहे की टूटी पटरी के टुकड़े बरामद हुए हैं। स्लीपर लटका हुआ था और एक पेड्रोल क्लिप गायब था।

रेलवे ट्रैक पर रखे गए थे पटरी के टूटे टुकड़े

दिल्ली -हावड़ा रेल रूट पर बुलंदशहर के खुर्जा में बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने खुर्जा कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा कि नई दिल्ली से बनारस का रही 12560 शिव गंगा एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बच गई। शिव गंगा एक्सप्रेस को पलटने के लिए अज्ञात के द्वारा साजिश रची गई। रेल के चालक ने 21ः31 बजे सूचना दी कि केएम 130/70 पर रेलवे ट्रैक पर रेल की पटरी का टूटा टुकड़ा रेल के इंजन के पहियों से टकराया, आवाज सुनकर रेल को सावधानी पूर्वक रोका।

रेल चालक की सूचना के आधार पर मौके पर रेलवे की टीम ने पहुंचकर देखा कि रेल की पटरी के टूटे टुकड़े रेलवे ट्रैक पर रखकर रेल हादसे को अंजाम देने की साजिश रची गई थी। स्लीपर चटका था और एक पेड्रोल क्लिप भी गायब था। एसएसई ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर लोहे के टुकड़े रखना बड़े रेल हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। विकास सिंह ने बताया कि मामले की जानकारी तत्काल रेलवे के इलाहाबाद मंडल को दी गई जिसके बाद रेलवे ट्रैक का निरीक्षण कराया गया। लगभग 55 मिनट शिवगंगा एक्सप्रेस खुर्जा में रही और रेल रूट बाधित रहा।

वंदे भारत एक्सप्रेस पर भी हुआ था पथराव

बता दें कि पूर्व में दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर खुर्जा में सामाजिक तत्वों द्वारा वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटना को अंजाम दिया गया था। रेलवे पुलिस अभी तक वंदे भारत ट्रेन पर पथराव करने वालों का पता भी नहीं लगा पाई थी की एक बार फिर खुर्जा में बड़े रेल हादसे की साजिश रची गई और रेलवे ट्रैक पर रेल पटरी के टूटे टुकड़े रखकर रेल को पलटने की नाकाम कोशिश की गई।

रेलवे ट्रैक की ये कैसी सुरक्षा

दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर दिन भर में दर्जनों यात्री ट्रेनें, माल गाडियां और एक्सप्रेस ट्रेनों का आवागमन होता है। जनपद बुलंदशहर के खुर्जा जंक्शन के एसएससी विकास सिंह ने बताया कि रेलवे ट्रैक की देख रेख और सुरक्षा की जिम्मेदारी कीमैन और रेलवे की पेट्रोलिंग टीम की होती है। 5 बजे से लेकर 16ः30 बजे तक कीमैन की ड्यूटी थी तब तक रेलवे ट्रैक पर किसी तरह के पटरी के टूटे टुकड़े होने की जानकारी नही मिली थी, 22 बजे से पेट्रोलिंग टीम की ड्यूटी रेलवे ट्रैक पर रहती है, लेकिन शिव गंगा एक्सप्रेस के चालक ने 21ः31 बजे ट्रैक पर पटरी के टूटे टुकड़े होने की जानकारी दी। रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर रेलवे विभाग गंभीर है और मामले को गंभीरता से ले इसकी जांच कराई जाएगी। दरअसल रेलवे ट्रैक पर रेल की पटरी के टूटे टुकड़े मिलने से रेलवे ट्रैक की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान लग गए है, रेलवे विभाग को यह भी पता लगाना होगा कि आखिर रेलवे ट्रैक की सुरक्षा में कहां चूक हुई।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story