Bulandshahr: किसानों से लूट के खिलाफ भाकियू संपूर्ण भारत ने खोला मोर्चा, गन्ना माफियाओं में हड़कंप

Bulandshahr News: जिला गन्ना अधिकारी डा.अनिल भारती ने मामले की शिकायत मिलने पर जांच कर गन्ना क्रय केंद्र प्रभारी और संबंधित मिल के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा किया है।

Sandeep Tayal
Published on: 13 Aug 2024 9:23 AM GMT (Updated on: 13 Aug 2024 10:26 AM GMT)
BKU Sampoorna Bharat against looting of farmers Opened front, created panic among sugarcane mafia
X

किसानों से लूट के खिलाफ भाकियू संपूर्ण भारत ने खोला मोर्चा, गन्ना माफियाओं में हड़कंप: Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में लाखों किसानों का कुछ शुगर मिल्स बेखौफ होकर सत्र में करोड़ों की लूट कर रही है। ये आरोप भाकियू संपूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष पवन तेवतिया ने लगाते हुए जहां त्रिवेणी शुगर मिल साबित गढ़ के प्रबंधक प्रशासन सज्जन राणा को ज्ञापन दिया और जब सज्जन राणा को किसानों से कुछ गन्ना क्रय केंद्रों द्वारा गत वर्ष की गई अवैध वसूली के प्रमाण दिखाए तो वो हतप्रभ रह गए। भाकियू संपूर्ण भारत ने आगामी पेराई सत्र में किसानों से गन्ना खरीद के नाम पर अवैध वसूली, घट तोली करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। तो वही जिला गन्ना अधिकारी डा.अनिल भारती ने मामले की शिकायत मिलने पर जांच कर गन्ना क्रय केंद्र प्रभारी और संबंधित मिल के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा किया है।

भाकियू संपूर्ण भारत ने गन्ना माफियाओं के खिलाफ खोला मोर्चा

यूपी बुलंदशहर में जनपद में स्तिथ 4 शुगर मिल और 4 सीमांत जनपद की शुगर मिल गन्ना क्रय करती है। लाखों किसान विभिन्न शुगर मिलों पर पेराई सत्र में गन्ना डालते है, लेकिन गन्ना क्रय केंद्रों पर किसानों के शोषण और उनसे गन्ना क्रय के नाम पर की जाने वाली अवैध वसूली का मामला उस समय प्रकाश में आया जब भाकियू संपूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष पवन तेवतिया ने सप्रमाण त्रिवेणी शुगर मिल के प्रबंधक प्रशासन सज्जन राणा को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में किसानों से गत वर्ष की भांति की गई अवैध वसूली को आगामी सत्र में न होने देने, एक्सपायर्ड वाहनों से गन्ना ढुलाई न कराने सहित 4 सूत्रीय ज्ञापन दिया। पवन तेवतिया ने बताया कि किसानो का शोषण करने वाले गन्ना माफियाओं के खिलाफ अब भाकियू संपूर्ण भारत आंदोलन की रणनीति अपनाएगी। ज्ञापन देने वाले प्रतिनिधि मंडल में पवन तेवतिया,राकेश चौधरी, अरुण चौधरी, योगेश तेवतिया आदि शामिल थे।

जानिए कैसे होती है सत्र में किसानों से करोड़ो की वसूली

दरअसल, एक अनुमान के अनुसार जिले की त्रिवेणी शुगर मिल सबीतगढ़ लगभग 40 हजार कुंतल गन्ने की प्रतिदिन पेराई करती है, जिसके लिए 100 से अधिक गन्ना क्रय केंद्रों के माध्यम से भी गन्ना क्रय करती है। आरोप है कि गन्ना क्रय केंद्रों पर प्रति बुग्गी गन्ने की अवैध वसूली मिल के तौला द्वारा की जाती है। यही नहीं किसान से नगदी भी वसूली जाती है, गन्ना लदा वाहन पलटने पर कुछ तौला किसानों से ही गन्ने की क्षतिपूर्ति भी करते है। पवन तेवतिया ने दावा किया कि गत वर्ष भी पेराई सत्र में करोड़ो की किसानो से अवैध वसूली की बात सामने आई , जिसके कुछ प्रमाण मिल के प्रबंधक प्रशासन सज्जन राणा को दिखाए है। उन्होंने मिल के प्रबंधक प्रशासन से आगामी सत्र में किसानो का शोषण न करने देने की चेतावनी युक्त ज्ञापन भी दिया है।

मिल अधिकारी का अनोखा दावा.. अवैध वसूली नही, किसान मर्जी से देते है एक्स्ट्रा गन्ना

किसानों से गन्ना क्रय केंद्रों पर की जा रही लूट कहे या अवैध वसूली के कुछ प्रमाण देखने के बाद सज्जन राणा हतप्रभ रह गए। प्रमाण देखने के बाद सज्जन राणा बोले कि कुछ तौला द्वारा अवैध वसूली किए जाने की पूर्व में शिकायतें किसानों द्वारा की गई थी, लेकिन जब उनकी जांच की तो जांच के दौरान किसानों द्वारा तौला को मर्जी से गन्ना देने की बात बताई गई। मिल प्रबंधक प्रशासन की जांच का दावा कितना हास्यास्पद है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आखिर अपनी मर्जी से गन्ना किसान प्रति बुग्गी गन्ना और नगदी कैसे दे सकते है।

शिकायत पर जांच कर की जायेगी कार्रवाई: DCO

बुलंदशहर के जिला गन्ना अधिकारी डॉ अनिल भारती ने बताया कि जनपद में स्थित 4 शुगर मिल और सीमांत जनपद की 4 शुगर मिल सहित कुल 8 शुगर मिल बुलंदशहर में 250 गन्ना क्रय केंद्र के माध्यम से गन्ना खरीद करती हैं। जनपद के 1175 गांव के 92274 गन्ना किसान 78982 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने का उत्पादन करते हैं। उन्होंने गन्ना किसानों से अवैध वसूली के मामले को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि पूर्व में शिकायतें मिली थी जांच भी की गई थी, लेकिन अब से प्रमाण सहित शिकायत मिलने पर गन्ना क्रय केंद्रों के संचालकों और संबंधित मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गन्ना किसानों से किसी भी गन्ना तौल केंद्र पर वसूली के नाम पर गन्ना और पैसे न देने की अपील की है। आगामी पेराई सत्र के लिए निरीक्षकों की टीम को भी विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए जायेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story