×

Bulandshahr News: आतिशबाजी से 'जहरीली' हुई बुलंदशहर की आबोहवा, AQI स्तर खतरनाक लेवल पर पहुंचा

Bulandshahr News: वायु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी सपना श्रीवास्तव ने बताया कि 2021 में बुलंदशहर में दीपावली पर वायु प्रदूषण डेंजर जोन में था, लेकिन इस बार वायु प्रदूषण पहले से नियंत्रित हुआ है।

Sandeep Tayal
Published on: 14 Nov 2023 6:55 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2023 7:40 AM GMT)
Bulandshahr News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: दिल्ली से सटे यूपी के बुलंदशहर में दीपावली पर्व पर पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम आतिशबाजी छोड़ी गई, जिससे बुलंदशहर की आबोहवा पिछले 4 वर्षो की तुलना में कम प्रदूषित हुई है। लेकिन, बुलंदशहर का एयर क्वाल्टी इंडेक्स खतरनाक लेवल पर है जो मानव स्वस्थ के लिए हानिकारक है। बुलंदशहर में मंगलवार की सुबह 299 दर्ज किया गया।

जागरूकता अभियानों का असर

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और कोर्ट ने भले ही प्रदूषण फैलाने वाली आतिशबाजी पर प्रतिबंध के आदेश दिए हो, इसके बावजूद यूपी के बुलंदशहर में दीपावली पर आतिशबाजी छोड़ी गई, हालांकि सरकार, जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा लोगों को कोर्ट के आदेशों का पालन करने और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए चलाए गए जन जागरूकता अभियान का असर बुलंदशहर में देखने को मिला। बुलंदशहर में पहले से कम आतिशबाजी छोड़ी गई। व्यापारी सुरक्षा फॉर्म के वरिष्ठ नेता अनिल देशभक्त ने बताया स्कूलों में चले जन जागरूकता अभियान का बच्चों में भी देखने को असर मिला, पूर्व की अपेक्षा इस बार काम आतिशबाजी छोड़ी गई। बुलंदशहर के आईएमए के अध्यक्ष रहे डॉक्टर संजीव अग्रवाल ने बताया कि आतिशबाजी कम छोड़े जाने से वायु प्रदूषण पहले से कम बढ़ा है। बढ़ता वायु प्रदूषण सीनियर सिटीजन, त्वचा, नेत्र, स्वास, हृदय रोगियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

2021 में था 444, इस बार रहा 318 AQI

वायु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी सपना श्रीवास्तव ने बताया कि 2021 में बुलंदशहर में दीपावली पर वायु प्रदूषण डेंजर जोन में था, लेकिन इस बार वायु प्रदूषण पहले से नियंत्रित हुआ है। पूर्व की अपेक्षाकृत लगभग 109 अंक नीचे गिरा है। सपना श्रीवास्तव की मानें तो 2020 में 427, 2021 में 444, 2022 में 331 और 2023 में 318 एक्यूआई दर्ज किया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी की माने तो इस वर्ष प्रदूषण नियंत्रण के लिए चलाए गए जागरूकता अभियानों का परिणाम सामने आया है। दीपावली पर जन जागरूकता अभियान और प्रशासन की सख्ती के चलते वातावरण को प्रदूषित करने वाले पटाखों का प्रयोग काम किया गया है।

पुलिस की रही सख्ती, पटाखों की खरीद-फरोख्त हुई कम: एसएसपी

बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि दीपावली पर आतिशबाजी छोड़े जाने से प्रदूषण के बढ़ने की संभावनाओं के चलते प्रशासन के साथ साथ पुलिस ने भी सख्ती से कम किया है। जनपद के गुलावठी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, खुर्जा आदि थाना क्षेत्र में आतिशबाजी का कारोबार करने वाले लोगों के ठिकानो पर छापेमारी कर लाखों रुपए की अवैध आतिशबाजी बरामद की गई । लगभग आधा दर्जन लोगों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमें दर्ज किए गए। पुलिस की सख्ती के चलते अवैध आतिशबाजी का कारोबार करने वालों पर पुलिस का शिकंजा रहा, जिसके परिणाम स्वरूप आतिशबाजी की कम बिक्री होने से प्रयोग भी काम हुआ, जो प्रदूषण नियंत्रण में सार्थक सिद्ध हुआ।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story