×

Bulandshahr: देहात में पनप रहे 'मिनी सुधीर गोयलों' पर प्रशासन का शिकंजा, गुलावठी में SDM की छापेमारी, अवैध कॉलोनाइजर फरार

Bulandshahr News: एसडीएम दिव्या शर्मा ने बताया कि, 'अवैध कॉलोनियों, अवैध तरीके से प्लाटिंग करने वाले माफियाओं को सूचीबद्ध किया जा रहा है और संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी जा रही है।'

Sandeep Tayal
Published on: 15 Jan 2024 3:09 PM GMT
Bulandshahr News
X

आईपीएस अफसर अनुकृति शर्मा (Social Media)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में आईपीएस अफसर अनुकृति शर्मा (IPS officer Anukriti Sharma) की पहल पर भूमाफिया गैंगस्टर सुधीर गोयल गैंग द्वारा 100 करोड़ के लैंड स्कैम का ईडी ने खुलासा किया। उसके बाद से प्रशासन देहात क्षेत्र में पनप रहे ऐसे भू माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सुधीर गोयल की तर्ज पर किसानों की जमीनों में अनाधिकृत तरीके से बिना अप्रूव्ड कराए प्लानिंग जारी है।

बुलंदशहर की SDM सदर और IAS अधिकारी दिव्या मिश्रा ने गुलावठी में अधीनस्थ अधिकारियों की टीम के साथ बिना अप्रूवल के काटी जा रही कॉलोनियों पर छापेमारी की। कुछ अवैध कॉलोनाइजर तो साइट पर अपने गुर्गों को छोड़ फरार हो गए। हालांकि, SDM की कार्रवाई से हड़कंप मचा है।

100 करोड़ के लैंड स्कैम का ED ने किया था खुलासा

किसानों की कृषि भूमि पर बिना लैंड यूज चेंज कराए अवैध तरीके से कॉलोनियां काटने, जमीनों की खरीद फरोख्त में निवेशकों, खरीददारों और भू स्वामियों से करोड़ों की ठगी के एक दर्जन से अधिक अधिक मामले सुधीर गोयल पर अलग अलग थानों में दर्ज है। बताया जाता है कि निवेशकों से लगातार हो रही ठगी को देख IPS अनुकृति शर्मा ने मामले की पड़ताल कर शासन से ED की जांच कराने की अनुशंसा की थी, जिसके बाद जेल में बंद सुधीर गोयल के करीबियों के 11 ठिकानों पर ईडी ने छापेमार कार्रवाई कर 100 करोड़ के लैंड स्कैम होने का खुलासा किया था, हालांकि मामले में अभी जांच जारी है और ठगी के शिकार पीड़ितों का भी पुलिस अधिकारियों के पास कार्रवाई की मांग को लेकर लगातार पहुंच रहे है और ठगी की रिपोर्ट भी दर्ज हो रही है।

देहात में पनप रहे 'मिनी सुधीर गोयल्स' !

सुधीर गोयल की तर्ज पर ही गुलावठी, अनूपशहर, खुर्जा, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, जहांगीराबाद आदि कस्बों में भू माफिया (मिनी सुधीर गोयल) पनप रहे है, जिनका लाइफ स्टाइल, वर्किंग स्टाइल(ठगी का तरीका) लगभग समान है। कृषि भूमि की 80 कराकर अनधिकृत तरीके से प्लाटिंग कर कॉलोनियां काटी जा रही है। माफिया प्लॉट का बैनामा भी सीधे किसान से करते है। यही नहीं एक ही प्लाट को महज 10 रुपए के स्टाम्प पेपर पर कई लोगो से सौदा कर मोटी रकम।कब्जा लेते है। माफियाओं के गैंग के आगे पीड़ित या तो गम खाकर बैठ जाते है या फिर थाने के चक्कर लगाकर थक जाते हैं।

SDM ने मारा छापा, माफिया कॉलोनी छोड़ हुए फरार !

बुलंदशहर की एसडीएम IAS दिव्या शर्मा ने बताया कि गुलावठी में 5 कॉलोनियों पर टीम के साथ पहुंची जहां मंदिर के सामने की जा रही प्लाटिंग पर कुछ लोग मिले और धारा 80 के तहत कार्रवाई करा लेने की जानकारी दी। हालांकि मौके पर कॉलोनी के अप्रूवल के दस्तावेज नहीं दिखा सके, आईएएस दिव्या मिश्रा ने बताया कि गुलावठी क्षेत्र में अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही है। संबंधित ऑथर्टी से स्वीकृत नक्शा भी कॉलोनाइजर नहीं दिखा सके। उन्हें बताया कि सिकंदराबाद रोड और जीटी रोड पर की जा रही प्लाटिंग वाले 4 स्थानों पर टीम पहुंची जहां प्लाटिंग करने वाले लोग नदारद मिले।

अप्रूव्ड कॉलोनी में ही खरीदें प्लाट्स- SDM

बुलंदशहर की एसडीएम सदर और आईएएस अधिकारी दिव्या मिश्रा ने बताया कि, छापेमारी कार्रवाई के दौरान गुलावठी में अधिकांश कॉलोनाइजर कॉलोनी के अप्रूवल पेपर नहीं दिखा सके। उन्होंने निवेशकों और खरीदारों से अनाधिकृत कॉलोनी में प्लॉट्स न खरीदने की अपील की। उन्होंने कहा कि, संबंधित ऑथर्टी से स्वीकृत कॉलोनी में ही प्लॉट्स खरीदे, जिससे उन्हें भविष्य में बिजली,पानी, सड़क,धार्मिक स्थल, शिक्षण संस्थान जैसी मूलभूत सुविधाएं भी सुलभ हो सके। उन्होंने बताया कि माफिया लोगों को ठगने के लिए बिना अप्रूव्ड कराए कॉलोनी पर अप्रूवल का भी बोर्ड लगा देते हैं इसकी तस्दीक संबंधित अथॉरिटी में जाकर जमीन खरीदने से पहले जरूर करें।

अवैध कॉलोनाइजर पर होगी कार्रवाई

एसडीएम दिव्या शर्मा (SDM Divya Sharma) ने बताया कि, 'अवैध कॉलोनियों, अवैध तरीके से प्लाटिंग करने वाले माफियाओं को सूचीबद्ध किया जा रहा है और संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी जा रही है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story