×

Bulandshahr News: CM योगी की साइबर क्राइम पर अंकुश की पहल शुरू

Bulandshahr News: साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरुआत कर दी है। सीएम ने बुलंदशहर सहित 57 जनपदों में साइबर थानों का लोकार्पण किया है।

Sandeep Tayal
Published on: 28 Feb 2024 1:31 PM GMT
CM Yogi ने किया साइबर थाने का उद्घाटन।
X

CM Yogi ने किया साइबर थाने का उद्घाटन। (pic: Newstrack)

Bulandshahr News: बढ़ते साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरुआत कर दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बटन दबाकर बुलंदशहर सहित उत्तर प्रदेश के 57 जनपदों में साइबर थानों का लोकार्पण किया है, जबकि यूपी के 1523 थानों में साइबर सैल की स्थापना की गई है। सीएम योगी की इस पहल से अब साइबर क्राइम के शिकार पीड़ित पास के थाने में जाकर अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकेंगे और पुलिस शीघ्रता से साइबर क्रिमिनल्स को पकड़ सकेगी।


सीएम योगी ने किया ऑनलाइन लोकार्पण

बुलंदशहर पुलिस लाइन में बने साइबर थाने का बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से बटन दबाकर ऑनलाइन लोकार्पण किया। बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि साइबर अपराध के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में नवसृजित 57 साइबर क्राइम पुलिस थानों एवं प्रदेश के समस्त थानों पर स्थापित की गई “साइबर सेल” का ऑनलाइन शुभारंभ किया गया। इन्टरनेट एवं सूचना तकनीकी के प्रयोग के साथ साथ साइबर ठगी भी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि सजग रहकर साइबर ठगी से बचा जा सकता है। उल्लेखनीय है कि सीएम योगी ने प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों में पहले से ही साइबर थाने की शुरुआत कर दी है । जनपदीय साइबर थाना के साथ-साथ जनपद के समस्त थानों पर पर साइबर सेल स्थापित किया गया है। जिनके द्वारा साइबर अपराधों संबंधी विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण किया जायेगा।

कैसे दर्ज करें शिकायत

बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि साइबर ठगी का शिकार होने पर तुरंत 1930 पर शिकायत करें। पास के थाने में तहरीर दें, एफआईआर दर्ज कराएं या https://cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। साइबर थाना मे साइबर अपराधों का मामला दर्ज होगा। साइबर थाना मे हैकिंग, ऑनलाइन ठगी, फिशिंग, स्पैम ईमेल, रैनसमवेयर, पोर्नग्राफी, ऑनलाइन ब्लैकमेल एवं इसी प्रकार के अन्य आपराध साइबर क्राइम के अंदर आते हैं. इस तरह की कोई भी समस्या होने पर आप अपने जनपद के साइबर थाना में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story