×

Bulandshahr News: बुलंदशहर में कोरोना की दस्तक, किशोर को हुआ कोराेना, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Bulandshahr News: बुलंदशहर के सीएमओ डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, सतर्कता बरतने की जरूरत है।

Sandeep Tayal
Published on: 21 Dec 2023 2:48 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 2:49 AM GMT)
Bulandshahr News
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: देश में एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है, जहां देश भर में स्वास्थ्य विभाग ने 21 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए हैं। वहीं, अब यूपी में भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने लगे है। यूपी के गाजियाबाद के बाद अब बुलंदशहर के जहांगीराबाद में एक किशोर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, बुलंदशहर के सीएमओ डा.विनय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव 17 वर्षीय किशोर के एंटीजन किट और आरटी पीसीआर की जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर किशोर को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। हालांकि, उसके परिवार के अन्य सभी सदस्यों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

कोरोना पीड़ित को किया गया होम क्वॉरेंटाइन

जनपद बुलंदशहर के कस्बा जहांगीराबाद निवासी एक 17 वर्षीय किशोर की 18 दिसंबर को जिला अस्पताल की लैब में आरटीपीसीआर जांच कराई गई। 19 दिसंबर को रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई, तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन फानन में कोरोना पीड़ित किशोर के परिवार के सभी सदस्यों की भी जांच कराई गई। परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कोरोना पीड़ित किशोर को होम क्वारंटाइन कर उपचार शुरू कर दिया गया है।

शादी समारोह से हुआ किशोर को कोरोना!

सीएमओ ने बताया कि कोरोना मरीज की हिस्ट्री खंगाली तो पता चला कि कोरोना मरीज काफी शादियों में शामिल हुआ। वहीं, पर कहीं से संक्रमित होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता। परिवार और मोहल्ले में कोई संक्रमित नहीं मिला है।

बढ़ाई जायेगी कोरोना जांच

बुलंदशहर के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. रमित कुमार सिंह ने बताया कि सरकार से कोई नई गाइडलाइन नहीं आई है। वर्ष 2022 में जारी गाइडलाइन का ही पालन करने के निर्देश हैं। सभी सीएचसी और पीएचसी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पताल में आने वाले मरीजों में यदि कोरोना जैसे लक्षण दिखते हैं, तो सैंपल लेकर जांच कराई जाए।

ये है नए कोरोना वेरिएंट जेएन 1के लक्षण

बुलंदशहर के सीएमओ डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोरोना गाइडलाइन का भी लोगों से पालन करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि लगातार बुखार रहना, खांसी आना, जल्दी थकान महसूस करना, नाक बंद होना, नाक बहना, सिर दर्द होना और दस्त लगना जैसे लक्षण नए कोरोना वेरिएंट जेएन 1 के हैं। ऐसी स्थिति में तत्काल पास के सरकारी अस्पताल जाकर कोविड टेस्ट कराकर पीड़ित इलाज शुरू करा सकते है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story