×

Bulandshahr : CWC ने दो बेटियों को 'बालिका वधू' बनने से बचाया, रुकवाई नाबालिगों की शादी

Bulandshahr News: नाबालिग दोनों बेटियों की शादियों को रुकवा दिया गया है। परिजनों ने बालिग होने पर ही बेटियों की शादी करने के शपथ पत्र दिए हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 7 Feb 2024 3:51 PM GMT
Bulandshahr News
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Bulandshahr News: सरकार की ओर से नाबालिगों की शादी पर अंकुश लगाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए जाते रहे हैं, बावजूद मासूम बच्चियों को 'बालिका वधू' बनाने के मामले आए दिन सामने आते हैं। ताजा मामला यूपी के बुलंदशहर का है। यहां बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) की सक्रियता के चलते अलग-अलग स्थानों पर दो नाबालिग बेटियां बाल विवाह से बच गईं।

खुर्जा और जहांगीराबाद का मामला

केंद्र और राज्य सरकार की सख्ती के बावजूद कुछ परिजन नाबालिग बेटियों की शादी कर देते हैं। ऐसे लोग या तो कानून से अनभिज्ञ हैं या उन्हें किसी बात का डर नहीं है। जिला बाल संरक्षण समिति ने सूचना मिलने के बाद तत्काल कार्रवाई करते हुए खुर्जा देहात और जहांगीराबाद में दो बेटियों को 'बालिका वधू' बनने से बचा लिया। दोनों बेटियों का विवाह उससे अधिक आयु के व्यक्ति के साथ परिजन कर रहे थे।

सीडब्ल्यूसी की टीम ने रुकवाई शादी

जिला बाल संरक्षण समिति बुलंदशहर के अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि, 'सूचना मिली कि खुर्जा देहात थाना क्षेत्र के एक गांव में और जहांगीराबाद कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में परिजनों द्वारा नाबालिग बेटियों की शादी की जा रही है। शादी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। आरोप है, परिजन जबरन विवाह करवा रहे थे। सूचना मिलने के बाद सीडब्ल्यूसी की टीम थाना पुलिस के साथ मौके पर पहुंची। परिजनों से दोनों बेटियों की शादी के बारे में जानकारी ली। उनके उम्र से जुड़े दस्तावेजों की जांच की। दोनो बेटियां नाबालिग पाई गई।'

CWC ने करवाया काउंसिलिंग

थाना पुलिस की मदद से तत्काल दोनों शादियां रुकवा दी गई। बेटियों और उनके परिजनों को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया। सीडब्ल्यूसी बुलंदशहर की सदस्य कुसुम शर्मा व जयप्रकाश शर्मा ने दोनों नाबालिग बेटियों और उनके परिजनों की काउंसलिंग की। साथ ही, दोनों बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया।

नाबालिगों का विवाह किया तो होगी कार्रवाई

सीडब्ल्यूसी बुलंदशहर की अध्यक्ष डॉ.अंशु बंसल ने बताया कि, नाबालिग दोनों बेटियों की शादियों को रुकवा दिया गया है। परिजनों ने बालिग होने पर ही बेटियों की शादी करने के शपथ पत्र दिए हैं। डा.अंशु बंसल ने लोगो से नाबालिगों की शादी न करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि नाबालिगों को शादी करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story