Bulandshahar News: परम डेयरी के मिल्क पाउडर में मिला डिटर्जेंट, ₹100000 का लगा जुर्माना

Bulandshahar News: जिसके बाद कोर्ट ने परम डेयरी और उसके नॉमिनी पर 50-50 हजार रुपए का अर्थ दंड तथा नॉमिनी को कोर्ट की कार्रवाई तक हिरासत में रखने की सजा सुनाई

Sandeep Tayal
Published on: 30 July 2024 4:01 PM GMT
Bulandshahr News- Photo- Newstrack
X

Bulandshahr News- Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में परम डेयरी के दूध पाउडर में डिटर्जेंट मिलने का मामला प्रकाश में आया है। बुलंदशहर के खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक उपायुक्त विनीत कुमार ने बताया कि परम डेरी के मिल्क पाउडर के सैंपल फेल आने के बाद डेयरी के अधिकृत नॉमिनी अजय कुमार द्वारा अपना जुर्म कोर्ट में कबूल किया गया, जिसके बाद कोर्ट ने परम डेयरी और उसके नॉमिनी पर 50-50 हजार रुपए का अर्थ दंड तथा नॉमिनी को कोर्ट की कार्रवाई तक हिरासत में रखने की सजा सुनाई।


परम डेयरी के नामिनी ने कोर्ट में कबूला जुर्म

ताजा मामला यूपी के बुलंदशहर के खुर्जा में स्थित परम डेयरी का है। खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि वर्ष 2020 में खुर्जा के परम डेयरी प्लांट पर एफडीए की टीम ने छापा मारकर मिल्क पाउडर के सैंपल लेकर जांच को भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट में मिल्क पाउडर में डिटर्जेंट होना पाया गया। लखनऊ से आई रिपोर्ट को परम डेयरी ने चैलेंज किया था जिसके बाद परम डेयरी के सैंपल की कलकत्ता स्थित प्रयोगशाला से जांच कराई गई , वहां भी परम डेयरी के मिल्क पाउडर में डिटर्जेंट पाया गया। अनसेफ मिल्क पाउडर पाए जाने पर वर्ष 2021 में अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट खुर्जा की कोर्ट में वाद दायर हुआ । कोर्ट में परम डेयरी के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा अपना जुर्म कबूल किया गया, जिसके बाद ACJM खुर्जा के न्यायाधीश सुमित चौधरी ने परम डेयरी खुर्जा और उसके अधिकृत नॉमिनी अजय कुमार पर 50-50 हजार रुपए के अर्थ दंड और नॉमिनी को कोर्ट के उठने तक न्यायिक हिरासत में रखने की सजा सुनाई गई।


आखिर कैसे मिले शुद्ध पैक्ड मिल्क और मिल्क पाउडर

यूपी के बुलंदशहर से दिल्ली में 25 प्रतिशत दूध की आपूर्ति होती है। यही नहीं दुग्ध उत्पादकों की खपत भी दिल्ली एनसीआर में बहुत बड़ी है, लेकिन लगातार अलग-अलग ब्रांडों के पैक्ड दूध और उनके उत्पादों के नमूने फेल आने या मानकों के अनुरूप न पाए जाने के बाद उपभोक्ता परेशान है कि आखिर असली दूध और उनके गुणवत्तायुक्त उत्पाद उन्हें कैसे मिले।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story