×

Bulandshahr News: 'यूपी के प्रत्येक गांव में होगा डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक केंद्र'

Bulandshahr News: डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक में इलाज के दौरान सभी प्रकार की दवाइयां क्लिनिक के अंदर ही मरीज को बहुत कम रेट पर उपलब्ध कराई जाएंगी। डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक पर डॉक्टरों द्वारा परामर्श देने पर ब्लड टेस्ट मात्र 3 से 5 मिनट में कर लिया जाएगा।

Sandeep Tayal
Published on: 13 Feb 2024 7:41 AM GMT
Bulandshahr News
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: बुलंदशहर जनपद के सिकंद्राबाद क्षेत्र के गांव वीर खेड़ा निवासी संजय कुमार ने प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 'डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक' की स्थापना करने की पूरी तैयारी कर ली है। डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक एक तरह से प्राइमरी हेल्थ सेंटर की तरह काम करेंगे। जहां न केवल ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डॉक्टर्स का परामर्श मिलेगा बल्कि हेल्थ केयर असिस्टेंस के साथ ही लैबोरेटरी की भी सुविधा मिलेगी। फिलहाल डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूर्वांचल के 18 जनपदों में शुरुआत हो चुकी है। जिसके बाद इसे पूरे प्रदेश में 70 हजार डॉक्टर क्लिनिक सेंटर खोले जाएंगे। निजी निवेश के माध्यम से योगी सरकार यह पहल करने जा रही है। रियायती दरों पर लोगों को गंभीर से गंभीर बीमारियों में चिकित्सीय परामर्श के साथ ही दवाइयां और पैथोलॉजी टेस्ट की सुविधा दी जा सके।

डॉक्टर्स की टीम नियुक्त की जा रही है

प्रोजेक्ट के सीईओ संजय कुमार ने प्रेस वार्ता में बताया कि डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक के लिए 3350 करोड़ रुपए का निवेश होगा। सीईओ संजय कुमार के बताया कि प्रदेश सरकार की मदद से जल्द ही पूरे प्रदेश में 70 हजार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, लेकिन 20 वर्ष से उनकी मां बीमार है। यहीं से प्रेरणा लेकर गांव-गांव में डॉक्टर क्लिनिक सेंटर बनाने का निर्णय लिया।

ऐसा होगा डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक

डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक परामर्श केंद्र और स्पेशिलिटी सेंटर के कांबिनेशन पर कार्य करने वाला एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर है। यह ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बनाया गया है। ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस की भी सुविधा होगी, बल्कि एक योग्य हेल्थ केयर असिस्टेंट भी होगा जो मरीज की देखभाल करेगा तथा डॉक्टर और मरीज के बीच तालमेल बनाएगा। ब्लॉकचेन और आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी पर बेस्ड डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक पर एमबीबीएस चिकित्सक गांवों और सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों तक टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहुंचेंगे। उनका सही उपचार कर जरूरी दवाइयां भी उपलब्ध करवाएंगे।

डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक में मिलेंगी ये सुविधाएं

डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक में इलाज के दौरान सभी प्रकार की दवाइयां क्लिनिक के अंदर ही मरीज को बहुत कम रेट पर उपलब्ध कराई जाएंगी। डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक पर डॉक्टरों द्वारा परामर्श देने पर ब्लड टेस्ट मात्र 3 से 5 मिनट में कर लिया जाएगा। जिसकी कीमत 20 रुपए होगी। इसमें सभी प्रकार के फीवर प्रोफाइल टेस्ट शामिल होंगे। जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, लिवर फंक्शन टेस्ट, पीलिया, शुगर आदि। ग्रामीण तथा सुदूर क्षेत्र वासियों की प्रति व्यक्ति आय को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक में अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसका खर्च मात्र 200 रुपए होगा।

सेंटर पर ऐसे मिलेगा डॉक्टर्स का परामर्श

प्रत्येक डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक में एक हेल्थ केयर असिस्टेंट होगा जो सेंटर पर आने वाले मरीज के मोबाइल से डिजिटल डॉक्टर क्लिनिक पर लॉग-इन करेगा। इसके बाद मरीज की बीमारी के मुताबिक उसे बेस्ट एमबीबीएस डॉक्टर से ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस पर जोड़ दिया जाएगा। डॉक्टरों के परामर्श के अनुसार जरूरी टेस्ट भी 3 मिनट में करके डॉक्टर्स को एआई की मदद से पहुंचा दिया जाएगा। उसके बाद मरीज का इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story