×

Bulandshahr News: बुलंदशहर में पराली जलाने वाले किसानों की खैर नहीं, किसान पर दर्ज हुई FIR

Bulandshahr News: बुलंदशहर के एसडीएम सदर ने सेटेलाइट के जरिए गुलावठी के गांव कुरली में पराली जलाए जाने को तस्वीरें जैसे ही ली, तत्काल कृषि विभाग सक्रिय हो गया।

Sandeep Tayal
Published on: 19 Nov 2023 9:30 AM GMT
Bulandshahr News
X

मौके पर जांच करते एसडीएम और कृषि विभाग के अधिकारी (Newstrack)

Bulandshahr News: वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ साथ कृषि विभाग भी सजगता से कार्य कर रहा है। डीएम सीपी सिंह द्वारा खेतो में फसल अवशेष (पराली) न जलाए जाने की अपील के बावजूद जो किसान खेती में पराली जला रहे है ।प्रशासन ने सेटेलाइट के जरिए तस्वीरें लेकर ऐसे किसानों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। बुलंदशहर के एसडीएम सदर ने बताया कि 24 घंटे में पराली जलाने पर 2 किसानो पर कार्रवाई को गई है। गुलावठी थाना क्षेत्र के एक किसान से अर्थदंड वसूला गया है, जबकि एक किसान के खिलाफ वायु प्रदूषित करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। प्रशासन की कार्रवाई से किसानो में हड़कंप मचा है।

कुरली में जल रही थी पराली, पकड़े गए

बुलंदशहर के एसडीएम सदर ने सेटेलाइट के जरिए गुलावठी के गांव कुरली में पराली जलाए जाने को तस्वीरें जैसे ही ली, तत्काल कृषि विभाग सक्रिय हो गया। एसडीएम सदर, उप कृषि निदेशक डा.रघुराज प्रताप, विरेंद्र सिंह, कृषि विभाग के तकनीकी सहायक रोहित कांत की टीम गुलावठी थाना क्षेत्र के गांव कुरली पहुंची। एसडीएम सदर ने बताया कि किसान रनवीर सिंह पुत्र कृपाल सिंह के खेत में फसल अवशेष जलाकर वातावरण को प्रदूषित कर रहे थे। पराली को खेत से नष्ट कराया गया। तकनीकी सहायक रोहित कांत ने किसान रनवीर सिंह के खिलाफ गुलावठी कोतवाली में वायु (प्रदूषण निवास एवं कौरबटे) अधिनियम 1981 की धारा 378 और 39 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। एसडीएम सदर ने बताया कि इससे पूर्व गुलावठी के गांव देवली उर्फ देव नगर में भी एक किसान से पराली जलाने पर अर्थ दंड वसूला गया है।

पराली गौशालाओ में करें दान : डीएम

बुलंदशहर के जिलाधिकारी सी पी सिंह ने किसानों से खेतों में पराली न जलाने की अपील की है। जिलाधिकारी ने किसानों से फसल अवशेषों को नजदीकी गौशाला में भेज कर गौ सेवा करने की अपील की है। उन्होंने किसानों से पराली न जलाकर वायु प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग की भी अपील की है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि किसान खेतों में पराली जलाएंगे तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सैटेलाइट ने ऐसे पकड़ी पराली जलाने की घटना

कृषि विभाग के तकनीकी सहायक रोहित कांत ने बताया कि श्री कृपाल सिंह निवासी ग्राम कुरली विकास खण्ड गुलावठी थाना गुलावठी के द्वारा अपने खेत मे गन्ने की पत्ती जलाई गयी, जिसकी सूचना सेटेलाइट के अक्षांतर देशांतर क्रमशः- (28.55142, 77.73821) समय 12.58 बजे दोपहर बाद प्राप्त हुयी, जिसके अक्षांतर देशांतर जाँच करने पर पाया कि रनवीर सिह पुत्र कृपाल सिंह के द्वारा पराली जलाने की घटना को अंजाम दिया गया। जिसमे काफी मात्रा में वायु प्रदूषण हुआ। जिससे आसपास के क्षेत्र मे स्वास्थ्य संबंधी समस्यों के उत्पन्न होने की प्रबल संभावना बनी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story