Bulandshahr News: गन्ना क्रय केंद्रों पर अवैध वसूली का विरोध करें किसान: पवन तेवतिया

Bulandshahr News: गन्ना किसान राकेश तेवतिया ने बताया कि यदि किसान सजग रहेगा तो मिलो के क्रिया केदो के शोषण का शिकार होने से बच सकते हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 18 Sep 2024 4:21 AM GMT
Bulandshahr News
X

बैठक में उपस्थित लोग (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में गत वर्ष कुछ गन्ना मिलो के क्रय केंद्रों द्वारा किसानों से को गई अवैध वसूली के वीडियो वायरल होने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। गन्ना पराई सत्र से पहले भाकियू सम्पूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष ने किसानों से गन्ना क्रय केंद्रों के माध्यम से को जाने वाली गन्ने को अवैध वसूली का विरोध करने की अपील की है। पवन तेवतिया ने बताया कि इसके लिए किसान जन जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है।

अवैध वसूली के खिलाफ जागरूकता अभियान शुरू

भारतीय किसान यूनियन सम्पूर्ण भारत के प्रदेश अध्यक्ष पवन तेवतिया ने बताया कि गत पेराई सत्र में किसानों से करोड़ो रुपए की अवैध वसूली की गई थी, किसानों से उन्हें प्रति बुग्गी 30 किलो अतिरिक्त गन्ना लिए जाने, क्षति पूर्ति भी किसानों से वसूलने आदि के वीडियो बनाकर दिए थे। जिनको सबीतगढ़ शुगर मिल प्रबंधन को भी दिखाए गए हैं। यही नहीं मामले से जिला गन्ना अधिकारी और गन्ना समिति के चेयरमैन को भी अवगत कराया गया है। उन्होंने किसानों से गन्ना क्रय केंद्रों पर अवैध वसूली करने वाले तौला का विरोध करने की अपील की है। दरअसल भाकियू सम्पूर्ण भारत ने अब किसानों आर्थिक शोषण से बचाने के लिए गांव गांव जन जागरूकता अभियान भी शुरू कर दिया है, बकायदा किसानों की बैठक कर गांवों में किसान हितो की रक्षार्थ

गन्ना माफिया से दूर रहने की अपील

समितियां भी गठित की जा रही है। उन्होंने किसानों से गन्ना माफियाओं के चक्कर में भी न आने की अपील की है। गन्ना किसान राकेश तेवतिया ने बताया कि यदि किसान सजग रहेगा तो मिलो के क्रिया केदो के शोषण का शिकार होने से बच सकते हैं। किसान और किसान संगठन भी इस मुहिम का खुलकर समर्थन कर रहे है। किसान संगठनों ने किसानों पर फर्जी मुकदमे दर्ज करने के भी बैठक में मुद्दे उठाए गए। बैठक में आसिफ सैफी, गुड्डू पंडित,राकेश तेवतिया, योगेश तेवतिया, अरुण चौधरी, आरिफ, वसीम जीशान,किशन तेवतिया, संजय सिंह, अनिल तेवतिया आदि किसान मौजूद रहे

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story