Bulandshahr News: मिलावटखोरों पर FDA की छापेमारी, मिठाइयों और तेल के 6 सैंपल लिए

Bulandshahr News: बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि FDA की टीम ने बुलंदशहर, औरंगाबाद और अगौता क्षेत्र में ताबड़तोड़ छापेमारी कर मिठाइयों और सरसों के तेल सहित 6 सैंपल लिए हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 21 Oct 2024 2:10 PM GMT
Bulandshahr News: मिलावटखोरों पर FDA की छापेमारी, मिठाइयों और तेल के 6 सैंपल लिए
X

Bulandshahr News: बुलंदशहर में दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट मोड में है, खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि FDA की टीम ने बुलंदशहर, औरंगाबाद और अगौता क्षेत्र में ताबड़तोड़ छापेमारी कर मिठाइयों और सरसों के तेल सहित 6 सैंपल लिए हैं, जिन्हें परीक्षण के लिए जांच को भेजा जाएगा, जबकि औरंगाबाद में 5 कुंतल एक्सपायर्ड नूडल्स की खेप पकड़ी गई जिन्हें नष्ट करा दिया गया।

बुलंदशहर, औरंगाबाद, अगौता में की छापेमारी

बुलंदशहर के खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि दीपावली पर सेहत के दुश्मन सक्रिय हो जाते है और आर्थिक लाभ के लिए लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में गुरेज नहीं करते, ऐसे मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम छापेमार कार्रवाई में जुटी है। सोमवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश पटेल, राम मिलन राना, संजीत कुमार, मनीषा तथा सुपरवाइजर बिहारी लाल शुक्ला की टीम ने छापेमार कार्रवाई की, ललित पुत्र बालकिशन की धमेड़ा बस अड्डे के पास मिष्ठान निर्माण कार्यशाला पर छापा मारा तो वहां गंदगी पाई गई, सेहत के लिए हानिकारक रंगों का प्रयोग किया जा रहा था, मौके से सोन पपड़ी, सूजी का हलवा और आटे की टिक्की की मिठाई का सैंपल लिया गया है।

अगौता में पवन कुमार की सैनी मिष्ठान भंडार से कलाकंद , राजवीर सिंह की मिठाई की दुकान से बेसन के लड्डू का सैंपल लिया गया जब कि औरंगाबाद में नाजिम खान पुत्र मोहम्मद राजुद्दीन की किरणे की दुकान से सरसों के तेल का सैंपल लिया गया जब कि भारी मात्र में एक्सपायर्ड नूडल्स बरामद किए जिन्हें खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नष्ट करा दिया।

जानिए क्या बोले डा.संजीव अग्रवाल

बुलंदशहर के IMA के पूर्व अध्यक्ष डॉ.संजीव अग्रवाल ने बताया कि मिलावटी खाद्य सामग्री का सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, मिठाइयों पर तेलों में जिस तरह की मिलावट की जा रही है वो सीधे आमाशय, लीवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, सिर दर्द, उल्टी आना इसके सिम्पटम्स है। उन्होंने लोगों से मिलावटी खाद्य पदार्थों के सेवन न करने की अपील की है। डॉ संजीव अग्रवाल ने बताया की एक्सपायरी नूडल्स का सेवन भी बाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

मिलावटखोरों को दी कार्रवाई की चेतावनी

खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने खाद्य पदार्थ विक्रेताओं से अपील की है कि मिलावटी खाद सामग्री का क्रय विक्रय ना करें, मानव स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले मिलावट खोरों के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story