Bulandshahr News: एक्सपायर्ड माल की सेल का खेल: FDA ने 20 लाख रुपए का एक्सपायर्ड बिस्कुटस - बेकरी प्रोडक्ट पकड़े, 14 सैंपल लिए

Bulandshahr News: खाद्य सुरक्षा विभाग की 3 टीमों ने आज 8 मिठाइयों सहित कुल 14 सैंपल लिए है, जिन्हें जांच को राजकीय प्रयोगशाला भेजा जाएगा। FDA की कार्रवाई से मिलावटखोरों और एक्सपायर्ड माल की सेल के खिलाड़ियों में हड़कंप मचा है।

Sandeep Tayal
Published on: 28 Oct 2024 3:27 PM GMT
FDA seized expired biscuits and bakery products worth Rs 20 lakh, took 14 samples
X

FDA ने 20 लाख रुपए का एक्सपायर्ड बिस्कुटस - बेकरी प्रोडक्ट पकड़े, 14 सैंपल लिए: Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के खुर्जा में दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग और खुर्जा प्रशासन की टीम ने छापेमारी कर एक्सपायर्ड खाद्य पदार्थों की सेल के खेल का खुलासा किया है। एसडीएम खुर्जा दुर्गेश सिंह और खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि अय्यूब कुरैशी के गोदाम में लगभग 20 लाख रुपए कीमत का नामचीन कंपनी के एक्सपायर्ड बिस्कुट, नमकीन, टॉफी, केक, रस्क आदि बरामद हुए है। खाद्य सुरक्षा विभाग की 3 टीमों ने आज 8 मिठाइयों सहित कुल 14 सैंपल लिए है, जिन्हें जांच को राजकीय प्रयोगशाला भेजा जाएगा। FDA की कार्रवाई से मिलावटखोरों और एक्सपायर्ड माल की सेल के खिलाड़ियों में हड़कंप मचा है।

पशु आहार के नाम पर हो रह था एक्सपायर्ड सेल का खेल!

बुलंदशहर जनपद के खुर्जा में खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार और एसडीएम दुर्गेश सिंह के नेतृत्व में FDA की टीम ने नेहरू चुंगी खुर्जा पर स्थित अय्यूब कुरैशी के एक गोदाम पर छापा मारा गया। मौके पर भारी मात्रा में एक्सपायरी खाद्य पदार्थ विक्रय हेतु भंडारित पाया गया। टीम द्वारा गोदाम से 6 नमूने संकलित किये गये। एक्सपायरी खाद्य पदार्थ विभिन्न नामचीन कम्पनी के बिस्कुट, केक, टॉफी एवं रस्क आदि मिले , टीम ने 20 लाख रुपए कीमत के लगभग 350 क्विंटल एक्सपायरी प्रोडक्ट्स को जेसीबी से नष्ट कराया। बताया गया कि दीपावली के दौरान इस एक्सपायर माल को ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में बेचने का गोरख धंधा चल रहा था। बताया जाता है कि एक्सपायर्ड बिस्कुट केक, रस्क आदि की सेल का खेल पशु आहार के की आड़ में चल रहा था।

शिकारपुर में 200 KG रसगुल्ले कराए नष्ट, 2 सैंपल लिए

खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त ने बताया कि FDA की दूसरी टीम द्वारा शिकारपुर के गाँव चैनपुरा में स्थित अनिल तेवतिया की रसगुल्ला फैक्ट्री पर छापा मारा और 2 नमूने सैंपल के लिए और लगभग ₹ 240000 कीमत के 2 कुन्टल दूषित रसगुल्लों को नष्ट करा दिया,

बुलंदशहर और स्याना में 3-3 सैंपल लिए

FDA की तीसरी टीम द्वारा स्याना के गाँव गिनौरा नगली मे एक मावा फैक्ट्री पर छापा मारकर 3 नमूने लिए । बुलन्दशहर सदर से गॉव सराय छबीला से एक मावा फैक्ट्री से 3 नमूने लिए।

FDA की इस टीम ने की छापेमारी

खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार के नेतृत्व में सोमवार को मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश कुमार, राम मिलन राना, सनजीत कुमार, अमित कुमार गौतम, अनिल कुमार कौशल, सुनील कुमार सिंह, पंकज वर्मा, कमलेश कुमार, मुनेन्द्र सिंह राना एवं मनीषा तथा सेनेट्री सुपरवाईजर बिहारी लाल शुक्ला की टीम ने छापेमारी की।सभी 14 खाद्य पदार्थों के नमूनों को जाँच हेतु राजकीय प्रयोगशाला भेजा जाएगा। जॉच रिपोर्ट के बाद खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story