Bulandshahr News: FDA टीम ने सिंथेटिक दूध का मिनी टैंकर पकड़ा, दूध माफियाओं में हड़कंप

Bulandshahr News: खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर सिंथेटिक दूध का मिनी टैंकर पकड़ा है। खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि सिंथेटिक दूध बनाकर दिल्ली एनसीआर में सप्लाई किया जाता था।

Sandeep Tayal
Published on: 17 July 2024 2:34 PM GMT (Updated on: 17 July 2024 2:57 PM GMT)
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर सिंथेटिक दूध का मिनी टैंकर पकड़ा है। खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि सिंथेटिक दूध बनाकर दिल्ली एनसीआर में सप्लाई किया जाता था। इस दौरान FDA की टीम ने 4 नमूने लिए है और 1400 लीटर सिंथेटिक दूध को नष्ट करा दिया है। खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमार कार्रवाई से दूध माफिया में हड़कंप मचा है।

सिकंदराबाद में पकड़ा मिनी टैंकर

श्वेत क्रांति में बुलंदशहर की अहम भूमिका रही है जिसके चलते बुलंदशहर से दिल्ली एनसीआर के लगभग 25% दूध की आपूर्ति की जाती है लेकिन दूध माफिया लगातार अपनी जड़ फैलाते जा रहे हैं। इसका खुलासा आज बुलंदशहर की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने किया। खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम मिलन राना, अमित कुमार गौतम, मनीषा शर्मा, महेश कुमार की टीम ने सिकन्द्राबाद में स्तिथ एक प्रतिष्ठित डेयरी पर नकली दूध का टैंकर आने की सूचना पर छापा मारा, एफडीए की टीम ने सिंथेटिक दूध से भरा मिनी टैंकर पकड़ लिया।

मिनी टैंकर में लगभग 1400 लीटर दूध भरा था। टैंकर चालक नितेश कुमार से पूछताछ करने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि वह दूध को स्याना तहसील क्षेत्र के ग्राम बरौली वासुदेवपुर में स्थित कुबेर डेयरी से लेकर आया। दूध को ग्लूकोज, रिफाइण्ड तेल से तैयार किया गया है। दूध का नमूना लेकर मिनी टैंकर में भंण्डारित 1400 लीटर दूध को नष्ट करा दिया गया। बरौली वासुदेवपुर स्याना में कुबेर डेयरी पर जाँच की गयी तथा वहाँ से प्राप्त जानकारी के आधार पर खानपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत स्थित ग्राम शेखपुर गढ़वा पर पवन की डेयरी पर छापा मारा गया।

मौके पर पता चला कि वह जे०के० डेयरी गजरौला तथा गज डेयरी सिकन्द्राबाद के लिये दूध कलेक्शन का कार्य करता है। जिसके घर पर एफडीए की टीम ने छानबीन की तो 15 किलोग्राम Whey Powder, 150 लीटर लिक्विड ग्लूकोज, 1 केन 15 लीटर रिफाइण्ड तेल, 1 पात्र में खुला रिफाइण्ड तेल, 1 धातु के पात्र में दूध मिला। बताया कि समस्त पदार्थों के 4 नमूना लेकर लैब भेजा गया है। मौके पर बरामद मिले नकली दूध बनाने में प्रयुक्त होने वाले केमिकल्स को भी नष्ट कराया गया। जॉच रिपोर्ट प्राप्त होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज कराया जायेगा। नकली दूध बनाने के अन्य पक्षों की भी जाँच की जा रही है। सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि यह नकली दूध केमिकल मिलाकर तैयार किया जाता था। इसके बाद इसे दिल्ली-एनसीआर में सप्लाई किया जाता था।

जानलेवा है केमिकल युक्त दूध

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ. संजीव अग्रवाल ने बताया केमिकल युक्त दूध और बच्चों के लिए जान लेवा हो सकता है। पेट और आंतों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story