Bulandshahr News: FDA को टीम ने छापा मार मिलावटी मिठाई बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, 6 सैंपल लिए

Bulandshahr News: मिलावट का संदेह होने पर मैदा, बेसन, बर्फी, रसगुल्ला, सोन पपड़ी और मिल्क केक सहित कुल 6 नमूने लिए गए। जिन्हे जांच हेतु लखनऊ प्रयोगशाला भेजे गया है।

Sandeep Tayal
Published on: 8 Aug 2024 6:51 AM GMT
Bulandshahr News
X

खाद्य पदार्थों की हुई जांच। (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के नरसैना में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर दूषित मिठाई बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि एफडीए टीम ने बर्फी, रसगुल्ला, सोन पपड़ी और मिल्क केक सहित 6 खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जांच को भेजे हैं। दूषित मिठाइयों को नष्ट कराया गया है।

नरसैना में चल रही थी मिठाई फैक्ट्री

त्योहारी सीजन में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। थोड़े से मुनाफे के लिए मानव स्वास्थ्य से मिलावटखोर खिलवाड़ करने में गुरेज नहीं करते लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर की टीम सेहत के दुश्मनों पर लगातार अंकुश लगाने के लिए लगातार छापे मार करवाई कर रही है। बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित कुमार गौतम, संजीत कुमार, मनीषा शर्मा , पंकज वर्मा, महेश कुमार की टीम ने स्याना तहसील क्षेत्र के नरसेना में मुखबिर की सूचना पर दूषित मिठाईयां बनाने की फैक्ट्री पर छापेमार कार्रवाई की।

जांच को भेजे गए छह नमूने

छापेमारी के दौरान मौके पर भगवान् सिंह पुत्र मावासी सिंह निवासी नरसेना तहसील स्याना बुलंदशहर मिले, जो फैक्ट्री का संचालन कर रहे थे। फैक्ट्री में सामान का रख रखाव सही नहींं पाया गया एवं साफ सफाई संतोषजनक नहीं मिली l मिलावट का संदेह होने पर मैदा, बेसन, बर्फी, रसगुल्ला, सोन पपड़ी और मिल्क केक सहित कुल 6 नमूने लिए गए। जिन्हे जांच हेतु लखनऊ प्रयोगशाला भेजे गया है। सैंपल रिपोर्ट आने के बाद FSS Act 2006 के अंतर्गत नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने मिष्ठान विक्रेताओं और खाद्य सामग्री विक्रेताओं से थोड़े से मुनाफे के चक्कर में लोगों की सेहत से खिलवाड़ न करने की अपील करते हुए कहा कि शुद्ध खाद्य सामग्री ही बेचे, मिलावटखोरी न करें।

FDA ने गुलावठी में किया कार्यशाला का आयोजन

हालांकि गत दिवस खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने गुलावठी में व्यापारियों को कार्यशाला का आयोजन कर मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने में सहयोग को अपील की थी। यही नहीं व्यापारियों को मिलावटी खाद्य सामग्री बेचने पर FSS कानून के प्रावधानों को जानकारी भी दी। खाद्य सामग्री बेचने वाले सभी व्यापारियों से FSSAI का लाइसेंस होने की अवश्यता पर भी बल दिया और जिन्होंने लाइसेंस नहीं बनवाए उनसे लाइसेंस बनवाने की भी अपील की।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story