×

Bulandshahr News: गुलावठी में चल रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण का धंधा, 6 पर FIR, 1 गिरफ्तार

Bulandshahr News: एसीएमओ डॉक्टर परवीन कुमार ने बताया कि पहले एक गर्भवती महिला को ग्राहक बनाकर भेजा गया वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कर रहे सुरेश पाल के संपर्क में आई, सुरेश पाल ने 45000 रुपए में गुलावठी में भ्रूण लिंग परीक्षण कराने की बात कही।

Sandeep Tayal
Published on: 22 Jun 2024 8:19 AM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: भ्रूण लिंग परीक्षण प्रतिबंधित होने के बावजूद सरकार भले ही इसको लेकर सख्ती बरत रही हो, लेकिन कुछ लोग चोरी छिपे सरकार की मंशा पर पानी फेरने में लगे है। इसका खुलासा यूपी के बुलंदशहर जनपद की गुलावठी में उस समय हुआ जब हरियाणा और बुलंदशहर की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमार कार्रवाई कर भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे को पकड़ा। छापेमार टीम ने दिल्ली एनसीआर से गर्भवतियों को भ्रूण लिंग परीक्षण के लाने वाले गैंग के दिल्ली के दलाल को गिरफ्तार किया है।

एसीएमओ ने बताया कि गिरफ्तार दलाल AIIMS दिल्ली में डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम करता है। हालांकि छापेमार टीम के पहुंचने पर गैंग का सदस्य पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लेकर फरार हो गए। आधा दर्जन आरोपियों की खिलाफ गुलावठी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।


दिल्ली-एनसीआर में फैला है गैंग का नेटवर्क

बुलंदशहर के जिला नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी एक्ट डा. परवीन कुमार, सोनीपत हरियाणा के जिला नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी एक्ट डॉ. सुमित कौशिक, सीएचसी हलालपुर सोनीपत के डॉ. जितेंद्र शर्मा, बुलंदशहर के जिला समन्वयक राम केश आदि ने पुलिस टीम के साथ शुक्रवार को गुलावठी के गांव विलायत नगर में स्थित मूलचंद के घर पर छापा मारा। एसीएमओ डॉक्टर परवीन कुमार ने बताया कि पहले एक गर्भवती महिला को ग्राहक बनाकर भेजा गया वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कर रहे सुरेश पाल के संपर्क में आई, सुरेश पाल ने 45000 रुपए में गुलावठी में भ्रूण लिंग परीक्षण कराने की बात कही।


निर्धारित समय और तारीख पर सुरेश पाल गर्भवती महिला को एक कार में लेकर दिल्ली से मसूरी आया। वहां से कार बदली गई, फिर उसे गुलावठी लाया गया, यहां से फिर वाहन बदल गया और फिर उसे विलायत नगर गांव में ले जाया गया, जहां गर्भवती महिला के गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण कर उसे भ्रूण के लिंग की जानकारी दी गई। लेकिन, जैसे ही पीछा कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाला गैंग पोर्टेबल अल्ट्रासाऊंड मशीन लेकर फरार हो गया। टीम ने मौके से दलाल सुरेश पाल को गिरफ्तार कर लिया गया।

एसीएमओ डॉक्टर परवीन कुमार ने बताया कि सुरेश पाल को मौके से गिरफ्तार करके गुलावठी पुलिस को सौंप दिया गया है, जबकि मकान मालिक मूलचंद उसके पुत्र मनीष पुत्री शिवा, पत्नी आदर्श और सुधा, दलाल सुरेशपाल सहित आधा दर्जन आरोपियों के खिलाफ गुलावटी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है। पिछले 2 साल में हरियाणा की टीम द्वारा गुलावठी सहित बुलंदशहर जनपद के अलग-अलग हिस्सों में लगभग आधा दर्जन स्थानों पर कार्रवाई कर भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का खुलासा किया जा चुका है, लेकिन इसके बावजूद लिंग परीक्षण का गोरख धंधा चोरी छिपे फिर पकड़ा गया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story