×

Bulandshahr News: बच गईं कई फैक्ट्रियां, 2 दवा फैक्ट्रियों में हुए अग्निकांड की होगी जांच, आग लगी या लगाई गई!

Bulandshahr News: बुलंदशहर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि कृषि दवा निर्माता कंपनी में हुआ अग्निकांड प्रथम दृष्टया संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। अग्निकांड की जांच की जा रही है।

Sandeep Tayal
Published on: 17 Jun 2024 6:13 AM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में स्थित कृषि दवा निर्माता 2 फैक्ट्रियों में देर रात भीषण आग लग गई। ओएसिस फैक्ट्री पूरी तरह जल गई, जिसमें करोड़ों रुपए के नुकसान की आशंका जताई जा रही है, जबकि सनराइज का आंशिक भाग जलने की खबर है। बुलंदशहर का मुख्य अग्नि शमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि 3 जनपदों की दर्जनों अग्नि शमन वाहनों और 80 से अधिक दमकल कर्मियों ने आसपास की फैक्ट्रियों से लोगों को बाहर निकाल 5 घंटे में आग पर बमुश्किल काबू पाया। केमिकल्स के ड्रमों में विस्फोट होने से इलाके में अफरातफरी का माहौल रहा।

3 जनपदों की फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर पाया काबू

जनपद बुलंदशहर के सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में कृषि दवा निर्माता कंपनी ओएसिस और सनराइज स्थित है। बताया गया कि रविवार को देर रात में अचानक ओएसिस फैक्ट्री में आग लगने से अफरातफरी मच गई। आग इतनी भयंकर थी कि बराबर में स्थित सनराइज कंपनी को भी अपनी जद में ले लिया और सनराइज कंपनी का भी आंशिक भाग जल गया।

अग्निकांड की जानकारी पाकर बुलंदशहर के एसपी सिटी शंकर प्रसाद, सिकंदराबाद की सीओ पूर्णिमा सिंह, एसडीएम रेनू सिंह, मुख्य अग्नि शमन अधिकारी प्रमोद शर्मा मौके पर पहुंचे। अग्निशमन विभाग ने जानकारी मिलने के तुरंत बाद फायर हाइड्रेंट और अग्निशमन वाहनों को मौके पर भेजा। सीओ पूर्णिमा सिंह ने सार्वजनिक मुनादी कर मौके पर जमा लोगों की भीड़ को हटवाया।

दरअसल, कृषि दवा निर्माता कंपनियों में रखें ज्वलनशील केमिकल से भरे ड्रमो में विस्फोट हो रहे थे। आग फैल रही थी। केमिकल फैल रहा था। मुख्य अग्नि शमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि केमिकल ज्वलनशील था और आग बराबर बढ़ रही थी। आग को बढ़ता देख डीएम और एसएसपी का निर्देश पर बुलंदशहर, नोएडा और गाजियाबाद से लगभग एक दर्जन से अधिक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलवाकर 5 घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।

कहीं बीमा कंपनी को चूना लगाने को नहीं हुआ अग्निकांड..जांच शुरू

बुलंदशहर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि कृषि दवा निर्माता कंपनी में हुआ अग्निकांड प्रथम दृष्टया संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। अग्निकांड की जांच की जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि कहीं बीमा कंपनी को करोड़ों का चूना लगाने के लिए तो अग्निकांड की साजिश नहीं रची गई। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा की माने तो ओएसिस फैक्ट्री में लगी आग की जानकारी अग्निशमन विभाग को काफी बिलंब से दी गई। घटनास्थल से सिकंदराबाद अग्निशमन केंद्र की दूरी 1 किलोमीटर भी नहीं है महज 3-4 मिनिट में गाड़ी पहुंच सकती है। यदि समय रहते सूचना मिल जाती तो शायद बड़ा अग्निकांड होने से बच सकता था। अग्निकांड को लेकर और भी कई बिंदुओं पर जांच जारी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story