×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Bulandshahr News: खुर्जा में FDA का छापा, बिना दूध के बन रही थी मिल्क केक, 40 कुंतल मिठाइयां नष्ट

Bulandshahr News: सहायक उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खुर्जा में एक मिठाई बनाने की फैक्ट्री पर छापे मार कार्रवाई की। जहां चार लाख किलो दूषित मिठाइयां बरामद कर उन्हें नष्ट कराया गया।

Sandeep Tayal
Published on: 25 May 2024 2:56 PM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic:Newstrack) 

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में सेहत के दुश्मनों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक उपयुक्त का छापा मार अभियान जारी है। सहायक उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खुर्जा में एक मिठाई बनाने की फैक्ट्री पर छापे मार कार्रवाई की। जहां चार लाख किलो दूषित मिठाइयां बरामद कर उन्हें नष्ट कराया गया। मिठाई फैक्ट्री से दिल्ली एनसीआर और बुलंदशहर के आसपास के जनपदों में मिठाई की सप्लाई का बड़ा कारोबार हो रहा है। एफडीए की कार्रवाई से मिठाई फैक्ट्री चलाने वाले मिठाई माफियाओ में हड़कंप मचा है।

दिल्ली-एनसीआर, प. यूपी में हो रही थी दूषित मिठाई की सप्लाई

सहायक उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि एक सूचना के आधार पर खुर्जा देहात कोतवाली क्षेत्र के गांव चितौला के अहाते में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित कुमार गौतम, कुमार पाल सिंह, महेश कुमार वर्मा, मनोज गौड़ आदि की टीम के साथ छापे मार कार्रवाई की गई, अहाते में बड़े पैमाने पर चल रही मिठाई बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई। अहाते में धनीराम स्वीट्स के संचालक गजेंद्र सिंह मौके पर मिले, फैक्ट्री से मिल्क केक, डोडा बर्फी, बूंदी, लड्डू, सोन पपड़ी, कलर्ड ड्राई फ्रूट आदि के 7 सैंपल लिए गए, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही से मिठाई माफिया में हड़कंप बचा है।

दूषित मिठाईयों से बनाई जा रही थी पुनः मिठाईयां

विनीत कुमार ने बताया कि मिठाई फैक्ट्री के अंदर बिना दूध के मिल्क केक बन रही थी, बिना रस के रसगुल्ले तैयार थे, यही नहीं भारी मात्रा में मिठाई की समेट पाक भी मिली। उन्होंने बताया कि बची दूषित मिठाइयों को कढ़ाईयों में डालकर द्वारा से उनकी रीसाइकलिंग कर मिठाईयों का उत्पादन किया गया था। लगभग 6 लाख रुपए की 4000 किलो दूषित मिठाइयां बरामद हुई, जिन्हे नष्ट कराया गया।

बिना दूध की मिठाई बच्चों के लिए घातक : डॉ.संजीव अग्रवाल

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बुलंदशहर के पूर्व अध्यक्ष डा. संजीव अग्रवाल ने बताया कि दूषित मिठाइयों का सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने दूषित मिठाइयों के सेवन से बचने की अपील की। उन्होंने बताया कि दूषित मिठाइयों के सेवन से सिर दर्द, उल्टी और चक्कर आने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे पेट और लीवर पर दुष्प्रभाव पढ़ने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। बच्चों के लिए तो दूषित मिठाइयां और केमिकल युक्त दूध से बनी मिठाइयां जानलेवा तक हो सकती है क्योंकि बच्चों में रोग प्रतिकार क्षमता कम होती है।

दूषित खाद्य सामग्री के उत्पादन- विक्रय पर होगी सख्त कार्रवाई: विनीत कुमार

सहायक उपायुक्त ने बताया कि जनपद के अंदर दूषित खाद्य सामग्री और मिठाइयों का निर्माण और बिक्री नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने मिष्ठान विक्रेताओं और मिठाईयों की फैक्ट्रीयों के संचालकों से शुद्ध मिठाइयों का निर्माण करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि दूषित खाद्य सामग्री बेचने वालों और बनाने वालों पर खाद्य सुरक्षा विभाग सख्त विधिक कार्रवाई करेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story